अमरावतीमुख्य समाचार

राजस्थानी समाज की पहले शहर फिर जिले की होगी जनगणना

हितकारक मंडल की बैठक में सभी अंतर्गत समाज बंधु सहमत

* अध्यक्ष और सचिव की बैठक सफल
अमरावती/दि.7- राजस्थानी हितकारक मंडल की अभूतपूर्व पहल पर रविवार मैत्री दिवस को राजस्थानी अंतर्गत समाज के अध्यक्ष तथा सचिवों की ऐतिहासिक बैठक होटल हिंदुस्थान में हुई. अध्यक्षता हितकारक मंडल के अध्यक्ष अनिल जु अग्रवाल ने की. उपाध्यक्ष तथा माहेश्वरी पंचायत के सरपंच प्रा. जगदीश कलंत्री, उपाध्यक्ष पुरुषोत्तम मुंधडा, सचिव रामेश्वर गग्गड भी मंचासीन थे. बैठक में बाधक-साधक चर्चा हुई तथा राजस्थानी समाज की पहले शहर एवं उपरांत जिले की जनगणना का निर्णय सर्वसम्मति से किया गया. उसी प्रकार आगामी कार्यक्रम, योजनाओं तथा आयोजनों पर विविध सुझाव आए. उन पर विचारविनिमय किया गया. समय पर सभी को इस बारे में सूचित करने एवं अगली बैठक भी शीघ्र आयोजित करने का निर्णय किया गया.
* सुंदर प्रतिसाद, आए सभी
हितकारक मंडल की पहल से अंबानगरी में वर्षो बाद सकल राजस्थानी अंतर्गत शाखाओं के अध्यक्ष तथा सचिव की बैठक आहूत की गई. जिसे सभी ने सुंदर प्रतिसाद दिया. अपने समाज शाखा का प्रतिनिधित्व करते हुए माहेश्वरी पंचायत के सरपंच प्रा. जगदीश कलंत्री, ओस्वाल जैन स्थानक संघ के सचिव धर्मेंद्र मुणोत, सिखवाल पंचायत के कोषाध्यक्ष राधाकिसन उपाध्याय, खांडल विप्र संगठन के अध्यक्ष पवन जोशी शर्मा, सचिव लक्ष्मीकांत खंडेलवाल, मेढ क्षत्रीय स्वर्णकार समाज के राजेंद्र वर्मा, अग्रवाल समाज से डॉ. रवि खेतान, विनोद सरकीवाला, गौड ब्राह्मण समाज से नीतेश पांडे, राजेश शर्मा, सेवक ब्राह्मण समाज से संतोष शर्मा, विजय शर्मा, दाधिच समाज से लक्ष्मीकांत आसोपा, गोपाल दायमा, श्रीमाली ब्राह्मण समाज से पंडित वंसतकुमार दवे, पुष्कर्णा ब्राह्मण समाज से मदनमोहन जोशी, गुजरगोड समाज से गौतम सेवा समिति अध्यक्ष राजेश शर्मा, एड. नीलेश जोशी, अग्रवाल समाज से अध्यक्ष विजय केडिया, सचिव अजय चौधरी उसी प्रकार हितकारक मंडल अंतर्गत महिला मंडल की अध्यक्षा उर्मिला कलंत्री, सचिव रेशू खंडेलवाल, युवक अध्यक्ष अमित मंत्री, सचिव साहिल खंडेलवाल, देवदत्त जोशी, बंकटलाल राठी आदि की उपस्थिति रही.
* संगठन मजबूती पर चर्चा
बैठक में सभी समाज, शाखा अध्यक्ष सचिवों ने राजस्थानी समाज को एकत्र करने की हितकारक मंडल की पहल का दिल से स्वागत किया. सभी प्रकार के सहयोग की तैयारी बतलाई. संगठन की मजबूती हेतु प्रत्येक आयोजन और उपक्रम में भी सहकार्य का वचन दिया. उसी प्रकार जनगणना के लिए भी सभी राजी हुए. पहले महानगर की जनगणना का निर्णय किया गया. उपरांत जिले में बस रहे राजस्थानी समस्त समाज की गणना का कार्य तय किया गया. सभी ने परिचय देने के साथ अपने सुझाव रखे, अपनी बात कही. विचारों का हितकारक मंडल के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने स्वागत किया.
* राजस्थानी शब्द हुआ सर्वत्र
अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने कहा कि राजस्थानी शब्द को हितकारक मंडल ने सभी की जिव्हा पर ला दिया है. समय-समय पर हितकारक मंडल ने अपनी ताकत और महत्ता का आभास भी करा दिया है. आज हितकारक मंडल की सोच आपस में रोटी-बेटी व्यवहार बढाए जाने को सर्वत्र स्वीकार किया जा रहा है. अपितु अगले कुछ माह में अकोला में ऐसा आयोजन होने जा रहा है. जिसके लिए वहां के राजस्थानी समाज अध्यक्ष सिद्धार्थ शर्मा ने हितकारक मंडल से संपर्क किया तथा सभी प्रकार का मार्गदर्शन एवं सहयोग मांगा है. अग्रवाल ने बतलाया कि परतवाडा में राजस्थानी महिलाएं सामूहिक विवाह का आयोजन करने जा रही हैं तथा समूचे आयोजन का सभी प्रकार का आर्थिक, सामाजिक भार केवल 11 महिलाओं ने उठा रखा है. उल्लेखनी है कि हितकारक मंडल के दो परिचय सम्मेलन सफल हो चुके हैं. ऐसे सम्मेलन और आयोजित किए जाने के बारे में भी बैठक में चर्चा हुई.
* अध्यक्ष, सचिवों ने रखे विचार
माहेश्वरी सरपंच जगदीश कलंत्री ने कहा कि अच्छी शुरुआत हो रही है. आज नहीं तो कल इसका सुफल प्राप्त होगा. सोच में परिवर्तन हो रहा है. विवाह की समस्या के बारे में उन्होंने कहा कि दो परिचय सम्मेलनों पश्चात उन्होंने बदलाव महसूस किया है. उसी प्रकार मदनमोहन जोशी, धर्मेंद्र मुणोत, नीतेश पांडे, राजेश शर्मा, बंकटलाल राठी, लक्ष्मीकांत आसोपा, विजय केडिया ने भी विचार रखे. आसोपा ने समन्वय समिति बनाने तथा विजय केडिया ने मेडिकल फिल्ड में सहयोग का विचार रखा. अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने कहा कि न्यूनतम एजेंडा पर कार्य कर समाज को जोडना है. किसी प्रकार की राजनीतिक चर्चा नहीं होगी. केवल और केवल सामाजिक विषयों पर चर्चा होगी और ऐसे ही समाज हित की योजनाएं बनाई जाएगी. उन पर अमल होगा. उपाध्यक्ष पुरुषोत्तम मुंधडा ने भी विचार रखे. उन्होंने कहा कि बदलते दौर के साथ समाज के सम्मुख समस्याओं में कुछ बदल हुए हैं. समाज उनसे निपटने में सक्षम हो, यही सभी की सोच है. संचालन और आभार प्रदर्शन सचिव रामेश्वर गग्गड ने किया. गग्गड की इस बैठक आयोजन करने में किए गए प्रयासों हेतु समस्त सभा ने सराहना की.

* 500 सदस्य, कलंत्री का सत्कार
राजस्थानी हितकारक मंडल अंतर्गत महिला मंडल की अध्यक्षा उर्मिला कलंत्री को अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने राजस्थानी समाज की सबसे सक्रिय महिला सेवी बताया. उसी प्रकार मान्यवरों के हस्ते उर्मिला कलंत्री और सचिव रेशू खंडेलवाल का सत्कार किया गया. उर्मिला जी के नेतृत्व में महिला मंडल की 500 सदस्य बनी हैं.

* सभी को समान सम्मान
अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने कहा कि हितकारक मंडल राजस्थानी अंतर्गत सभी समाज शाखाओं का बराबर आदर-सम्मान करने के लिए उद्यत है. समाज के सदस्यों की संख्या को दरकिनार कर प्रत्येक समाज के अध्यक्ष से लेकर सभासद का बराबर आदर-सम्मान हितकारक मंडल के मंच से होगा. अग्रवाल ने यह भी कहा कि मिनीमम एजेंडा लेकर चलना होगा. इससे समाज अपने बडे लक्ष्य स्वयंमेव प्राप्त करेगा.

Related Articles

Back to top button