अमरावतीविदर्भ

केंद्र सरकार किसान हित में आगे आए

प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर दी विदर्भवासियों की ओर से बधाई

  • सांसद नवनीत राणा ने लोकसभा में रखी मांगों की लंबी लिस्ट

अमरावती/दि.१९ – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पूरे विदर्भ व अमरावतीवासियों की ओर से जन्मदिन की शुभकामनाएं देते हुए किसानों को किसान सम्मान योजना में मिलने वाली वार्षिक सहायता को ६ हजार से १२ हजार किया जाए, यह मांग सांसद नवनीत राणा ने लोकसभा में की. साथ ही बुआई से लेकर फसलों की कटाई तक का खर्च समाविष्ट कर खेती उत्पादन को डेढ गुना समर्थन मूल्य प्रदान करें. प्याज पर लगी निर्यात बंदी हटाएं. महाबीज व निजी कंपनियों द्बारा दिए गये बोगस बीज अंकुरित न होने से किसानों का नुकसान हुआ है. इसकी जांच कर दोषियों पर कार्रवाई की जाए, किसानों को तत्काल नुकसान का मुआवजा मिले. भंडारा-गोंदिया-गडचिरोली में आई बाढ से प्रभावित नागरिकों को आर्थिक सहायता प्रदान करने की मांग सांसद नवनीत राणा ने लोकसभा में रखी.
लोकसभा में कृषि उत्पादन व व्यापार सुधार विधेयक रखा गया. इस विधेयक पर अपने विचार रखते हुए सांसद नवनीत राणा ने सर्वप्रथम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विदर्भ व अमरावती वासियों की ओर से जन्मदिन की बधाई दी. विदर्भ में कभी गीला तो कभी सूखा अकाल पडता है. प्रधानमंत्री ने किसान सम्मान योजना शुरु की है. जिसमें ६ हजार रुपए किसानों के खाते में जमा होते है. लेकिन रकम काफी कम है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिन का स्वर्ण योग बनाते हुए इस रकम को १२ हजार रुपए करनी चाहिए, यह मांग उन्होंने की.
नए विधेयक के मुताबिक किसानों को अब अपना माल कृषि उपज मंडी के बाहर भी बेचने की अनुमति होगी. इससे किसानों को अधिक लाभ मिलेगा, जिसका उन्होंने स्वागत किया. लेकिन देश के किसानों को लूटा न जाए, यह अपेक्षा उन्होंने व्यक्त की. केंद्र सरकार ने प्याज निर्यात पर पाबंदी लगाई है, जिससे किसानों का काफी नुकसान हो रहा है. सरकार ने प्याज पर लगी निर्यात बंदी को हटाने की मांग सांसद नवनीत राणा ने की. राज्य के कई इलाकों में महाबीज व अन्य निजी कंपनियों द्बारा बेचे गए बोगस बीज अंकुरित न होने से किसानों को दोबारा बुआई करनी पडी है. किसान दोहरे आर्थिक संकट से जूझ रहा है. उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करने तथा इस मामले में कृषि मंत्रालय द्बारा विशेष ध्यान देते हुए मामले की जांच कर दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने की मांग सांसद राणा ने की.
खेती यह पर्यावरण पर निर्भर व्यवसाय है. जिसमें मिल जाए, तो मुनाफा, नहीं तो घाटे की स्थिति होती है. इस कारण किसानों को बुआई से लेकर सफल कटाई तक जितना खर्च आता है उसके अनुसार सरकार द्बारा खेती उत्पादन का समर्थन मूल्य डेढ गुना बढाकर सुरक्षा प्रदान करनी चाहिए, यह मुद्दा रखते हुए सांसद नवनीत राणा ने सोयाबीन, धान, तुअर, मूंग, उडद, संतरा, कपास, मकई, गन्ना, ज्वार आदि फसलों को हुए नुकसान के लिए किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने, किसानों को फसल बीमा की रकम उपलब्ध करवाने की मांग की.
बांध से छोडे गए पानी से नदी में आई बाढ और अत्याधिक बारिश के कारण भंडारा -गोंदिया-गडचिरोली में कई जगहों पर मकानों के साथ फसलों को नुकसान पहुंचा है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे व राज्य सरकार ने इन नागरिकों की सांत्वना करने की बजाय उन्हें पीठ दिखाना है. इसलिए केंद्र सरकार के विशेष दल द्बारा नुकसान का पंचनामा कर नागरिकों को राहत पैकेज घोषित करने की मांग सांसद नवनीत राणा ने की.

Related Articles

Back to top button