अमरावती

कैलास नगर में बंद कमरे में चल रहा चकलाघर उध्वस्त

राजापेठ पुलिस की कार्रवाई

  • दलाल समेत दो ग्राहक गिरफ्तार

  • एक महिला को चार महिने की संतान

अमरावती/दि.22 – गोपाल नगर के निकट कैलास नगर में एक किराये के कमरे में चलनेवाला चकलाघर राजापेठ पुलिस ने उध्वस्त किया है. बुधवार को दोपहर 4.30 से 9.30 के दौरान यह मेगा कार्रवाई की गई. एक दलाल समेत दो ग्राहकों को गिरफ्तार किया गया है. जबकि दो महिलाओं पर प्रतिबंधक कार्रवाई की गई है. तीनों पुरूष आरोपियों के खिलाफ भादंवि की धारा 370, अनैतिक व्यापार प्रतिबंधक कानून 1956 (पीटा) की धारा 3, 4, 5, 7 के तहत अपराध दर्ज किया है.
आरोपियों में विशाल पाटील (30, कैलासनगर), अब्दुल शाह छोटू शाह (25) व साहिल शाह जमील शाह (25, दोनों हबीब नगर) का समावेश है. इसमें से विशाल पाटील यह उसके किराये के घर में चकलाघर चला रहा है, इस तरह की जानकारी राजापेठ पुलिस को मिली. थानेदार मनीष ठाकरे के नेतृत्व में कैलास नगर में छापा मारा गया. वहां से दलाल पाटील, दो ग्राहक व दो महिलाओं को आपत्ति जनक स्थिति में पकडा गया. इस बीच ग्राहक के रूप में गिरफ्तार किये गये दोनों युवक युट्यूब चैनल से संबंधित रहने से पुलिस पर दबाव तंत्र का इस्तेमाल किया गया.

क्या है पीटा एक्ट

समूचे देश में 1956 में महिला व बालकोें के अनैतिक व्यापार को रोकनेवाला कानून पारित किया गया है. इस बाबत के कानून में 25 से ज्यादा कलम है.
– कलम 3 : कानून की कलम 3 के अनुसार जगह का, घर का, होटल का अगर वाहन का चकलाघर चलाने के लिए उपयोग किया गया, तो कम से कम एक वर्ष व ज्यादा से ज्यादा तीन वर्ष की सजा और 2 हजार रूपये जुर्माने की व्यवस्था है.
– कलम 4 : वेशा व्यवसाय करने के लिए मजबूर कर उस कमाई पर जीनेवाले संबंधित लडकी के पालक, उसे रखनेवाले घरवाली आदि को सात से दस वर्ष सश्रम कैद की सजा का प्रावधान है.
– कलम 5 : वेशा व्यवसाय के लिए महिला अथवा बालिका को मजबूर करनेवाले घर मालिक को 7 से 14 वर्ष तक सश्रम कैद की व्यवस्था है.
– कलम 7 : शाला, मंदिर, होस्टल, हॉस्पिटल, नर्सिंग होम के आसपास अगर कोई वेशा व्यवसाय करता है, तो उसे तीन महिने सजा का प्रावधान है.

पहली कार्रवाई

कई बार संबंधित लडकी व महिलाओं को समझ देकर व पुरूष आरोपियों के खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की गई. ऐसे मामले में काफी वर्षों बाद कठोर कानून के तहत अपराध दर्ज किया गया. विशाल पाटील पर जलगांव में एक अपराध की नोंद है. उसे राजापेठ पुलिस की मदद से महिनाभर पहले ही जलगांव पुलिस ने गिरफ्तार किया था.

Related Articles

Back to top button