अमरावतीमुख्य समाचार

जिले में ठिठुरन बढ़ी, आगामी दिनों में तापमान और कम होगा

पिछले एक सप्ताह से ठंड अधिक

* मेलघाट में कहर, जगह-जगह अलाव की शुरूआत
अमरावती/दि.24– पिछले एक सप्ताह से जिले में ठिटुरन बढ़ गई है. मेलघाट में ठंड का कहर है. रात 11 बजे के बाद तापमान में और गिरावट आ गई है. इस कारण नागरिक ठंड से बचने अलाव कर बैठे नजर आने लगे है. आगामी 4 से 5 दिनों में तापमान में और कमी आने से ठंड बढ़ने की संभावना व्यक्त की गई है.
मौसम विभाग के मुताबिक हिमालय परिसर में बर्फबारी होने से बिहार, उत्तरप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश आदि राज्यो में ठंड का कहर रहनेवाला है. इसका असर विदर्भ में भी रहेंगा. पिछले कुछ दिनों से तापमान में गिरावट आने से ठिठुरन बढ़ गई है. आगामी चार से पांच दिनों में तापमान में और गिरावट आकर ठिठुरन बढ़ने की संभावना है. राज 11 बजे के बाद तापमान में और कमी आने से ठंड बढ़ गई है. मेलघाट के धारणी और चिखलदरा तहसील में ठंड का कहर है. दोनों तहसील में दिन में कोहरा छाया रहने से नागरिक पूरा दिन गरम कपडो में दिखाई देते है. मंगलवार, बुधवार और गुरूवार को दिन का तापमान 33 डिग्री सेल्सिअस था. वहीं राज को न्यूनतम तापमान 11.04 डिग्री दर्ज किया गया है. शिवाजी कृषि महाविद्यालय के मौसम विभाग के प्रा. अनिल बंड के मुताबिक आगामी चार से पांच दिनों तक रात का तापमान इसी तरह रहेंगा. लेकिन देर रात इसमें गिरावट आ सकती है. दिसंबर माह में जिले में कडाके की ठंड रहने की संभावना है और शीतलहर का प्रकोप रह सकता है. मेलघाट में ठंड काफी रहेंगी. दिनोंदिन तापमान कम होने और ठंड का कहर बढ़ने से नागरिक अब जगह-जगह अलाव कर बैठे दिखाई देने लगे है.
रबी की फसल को फायदा
जिले में ठंड भले ही बढी हो फिर भी रबी की प्रमुख फसल गेहूं को फायदेमंद होगी. चने की बुआई अंतिम चरण में है. गेहूं की बुआई जारी है. ठंड से रबी की इन फसलो को लाभ ही होगा.

Related Articles

Back to top button