अमरावतीमुख्य समाचार

श्री शिवाय नमस्त्युभ्यम् के जयघोष से गूंजा शहर

जिला स्टेडियम से निकली भव्य-दिव्य मंगल कलश यात्रा

* सांसद नवनीत राणा संग हजारों महिलाएं कलश धारण कर हुई सहभागी
* माउली सरकार व शक्ति महाराज के हाथों पूजन कर कलश यात्रा का हुआ शुभारंभ
* ढोल-ताशे, डीजे, झांकियों व दिंडियों के साथ कलश यात्रा ने किया नगर भ्रमण
* हनुमान गढी पहुंचकर कलश यात्रा का होगा समापन, जगह-जगह हुआ उत्स्फूर्त स्वागत
अमरावती /दि.15– कल 16 दिसबंर से भानखेडा रोड पर हनुमान गढी में शुरु होने जा रही शिवमहापुराण कथा के उपलक्ष्य में आज स्थानीय जिला स्टेडियम से हनुमान गढी तक भव्य मंगल कलश यात्रा का आयोजन किया गया. जिसमें जिले की सांसद नवनीत राणा सहित 50 हजार से अधिक महिलाएं व युवतियां अपने सिर पर मंगल कलश धारण कर सहभागी हुई. इस मंगल कलश यात्रा के चलते आज पूरा शहर शिवभक्ति के रंग में सराबोर नजर आया तथा पूरे शहर में श्री शिवाय नमस्त्युभ्यम् के जयघोष से गूंजायमान होता रहा. इस मंगल कलश यात्रा का शहर में सभी स्थानों पर बडे उत्साहपूर्ण व उत्स्फूर्त ढंग से स्वागत किया गया.
इस मंगल कलश यात्रा के लिए आज सुबह से ही लाल, पीले व केसरियां परिधानों में सजी-धनी महिलाएं व युवतियां जिला स्टेडियम पर पहुंचने लगी थी. जिन्हें श्री हनुमान चालीसा चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा मंगल कलश यात्रा से संबंधित नियमों के बारे मेें निर्देश देने के साथ ही कोड नंबर व आईडी कार्ड प्रदान किए गए तथा कलश यात्रा के रुट सहित यात्रा के दौरान किस तरह से आगे बढना है, इसके बारे में जरुरी निर्देश दिए गए. इसके उपरान्त दोपहर करीब 1.50 बजे सांसद नवनीत राणा व विधायक रवि राणा का जिला स्टेडियम परिसर में आगमन हुआ. जहां पर राणा दम्पति ने सभी उपस्थितों का अभिवादन किया. इस समय जिला स्टेडियम पर उपस्थित कोंडण्यपुर स्थित रुख्मिणी विदर्भ पीठ के पिठाधीश्वर जगद्गुरु रामानंदाचार्य राजराजेश्वर महाराज उर्फ माउली सरकार एवं शक्तिपीठ के पिठाधीश्वर शक्ति महाराज की प्रमुख उपस्थिति में सांसद नवनीत राणा व विधायक रवि राणा ने अयोध्या से लाये गए पवित्र मिट्टी व जल से भरे कलशों का पूजन करने के साथ ही मंगल कलशों का भी पूजन किया. इस समय सिखवालपुरा (मच्छीसाथ) साथ ही गणेश मंदिर के पं. राधेश्याम शर्मा व पं. बद्री महाराज व्यास ने वैदिकमंत्रोच्चार के बीच गणेश व भगवान शिव का पूजन करवाया. सज्ञथ ही इस अवसर पर हनुमान चालीसा का पाठ भी हुआ. जिसके उपरान्त सांसद नवनीत राणा सहित सभी उपस्थित महिलाओं व युवतियों ने अपने सिर पर मंगल कलश धारण किए और श्री शिवाय नमस्त्युभ्यम् के जयघोष के बीच दोपहर करीब 3 बजे मंगल कलश यात्रा का प्रारंभ हुआ.
इस मंगल कलश यात्रा में सबके सामने डीजे व बैंड पथक को रखा गया था. जिसके पीछे चल रहे घोडो पर छत्रपति शिवाजी महाराज व झांसी की रानी की सजीव झांकी साकार की गई थी. इसके उपरान्त एक खुली जीप में काफी विशालकाय मंगल कलश रखा गया था और पीछे चल रही ट्रैक्टरों में भगवान श्रीराम, हनुमानजी, भगवान महाकाल व छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमाओं को स्थानीय किया गया था. जिसके पश्चात डीजे व ढोल-ताशा पथकों के साथ मंगल कलश धारण किए महिलाएं कतारबद्ध तरीके से चल रही थी. इस कलश यात्रा में अंजनगांव सुर्जी तहसील अंतर्गत खानापुर पांढरी का कांवड पथक भी शामिल हुआ था. जिसके द्वारा इर्विन चौक पर रिंगण उत्सव किया गया.

* सुरक्षा के थे कडे इंतजाम
इस मंगल कलश यात्रा के साथ जहां एक ओर शहर पुलिस के अधिकारी व कर्मचारी पूरा समय मौजूद रहे तथा यातायात पुलिस ने ‘रुट क्लियर’ करने का जिम्मा उठाते हुए कलश यात्रा के दौरान संबंधित क्षेत्र की सडकों पर होने वाले यातायात को अन्य पर्यायी रास्तों की ओर मोडा. वहीं इस कलश यात्रा के साथ 8 से 10 एम्बुलेंस वाहन व फायर ब्रिगेड का वाहन भी शामिल किए गए थे. इसके अलावा इस मंगल कलश यात्रा में शामिल ट्रैक्टरों सहित सभी तरह के वाहनों पर हेलोजन लाइट का भी इंतजाम किया गया था, ताकि हनुमान गढी पहुंचते-पहुंचते शाम हो जाने की स्थिति में इन हलोजन लाइटों के जरिए प्रकाश व्यवस्था का इंतजाम किया जा सके.

* विधायक रवि राणा भी पूरे समय चले पैदल
इस मंगल कलश यात्रा में हनुमान चालीसा चैरिटेबल ट्रस्ट के पदाधिकारियों सहित शहर के अनेकों गणमान्य नागरिक भी उपस्थित थे, जो मंगल कलश यात्रा में सबसे पीछे चल रहे थे. इन पुरुष भाविकों के साथ विधायक रवि राणा भी इस कलश यात्रा में पूरा समय मौजूद रहे एवं उन्होंने पदयात्रा करते हुए रास्ते के दोनों ओर मौजूद श्रद्धालुओं का अभिवादन स्वीकार किया.

* राजकमल चौराहे पर अंबादेवी संस्थान ने की महाआरती
समाचार लिखे जाने तक यह मंगल कलश यात्रा जिला स्टेडियम से निकलकर इर्विन चौक, मालवीय चौक, जयस्तंभ चौक व श्याम चौक होते हुए राजकमल चौक पर पहुंच चुकी थी. जहां पर फ्लाय ओवर के नीचे से इस मंगल कलश यात्रा पर जबर्दस्त पुष्पवर्षा की गई. साथ ही राजकमल चौराहे पर अंबादेवी संस्थान की ओर से महाआरती का आयोजन किया गया. विशेष उल्लेखनीय है कि, इस कलश यात्रा के राजकमल चौक पर पहुंचने के पहले ही इस चौराहे पर हजारों महिला व पुरुष भाविकों की मौजूदगी थी. जिसके चलते इस परिसर के चारों ओर के यातायात को रोक दिया गया था. साथ ही राजकमल चौराहे से भी बडी संख्या में महिलाएं व युवतियां इस मंगल कलश यात्रा में शामिल हुई, जिसके चलते मंगल कलश यात्रा के आकार व लंबाई में और भी अधिक इजाफा हो गया. इस अनुमान के मुताबिक इस कलश यात्रा के अगले व पिछले चौक की कुल लंबाई करीब दो से ढाई किमी की रही. जिसके दस्तूर नगर पहुंचते-पहुंचते और भी अधिक बढने की उम्मीद है. क्योंकि राजापेठ, कंवर नगर व दस्तूर नगर परिसर से भी कई महिलाएं मंगल कलश धारण कर इस कलश यात्रा में शामिल होने हेतु तैयार बताई गई है.

* प्रत्येक चौराहे पर सडक के दोनों ओर उमडी नागरिकों की भारी भीड
शिवमहापुराण कथा के निमित्त आयोजित भव्य मंगल कलश यात्रा को देखने हेतु आज यात्रा मार्ग में शामिल रहने वाले सभी रास्तों व चौक चौराहों पर हर ओर लोगों की कलश यात्रा देखने हेतु अच्छी खासी भीड उमडी और लोगबाग भी श्री शिवाय नमस्त्युभ्यम् का जयकारा लगाते दिखाई दिए. इसके अलावा मंगल कलश यात्रा मार्ग पर कई नागरिकों ने स्वयंस्फूर्त तौर पर आकर्षक रंगोलियां भी साकार की थी और कई लोग खुद होकर अपने साथ पुष्पवर्षा करने हेतु फूलों की पंखुडियां भी लेकर पहुंचे थे.

Related Articles

Back to top button