अमरावती

शहर से सटकर साकार हो रही है पेढ़ी बाधितों की बस्ती

अमरावती/दि.2– भातकुली तहसील के निम्न पेढी सिंचाई प्रकल्प के अलणगांव गांववासियों का शहर से सटे कठोरा-रेवसा मार्ग के शिवार में पुनर्वसन किया जा रहा है. अलणगांव के 573 परिवारों को वहां जमीन दी गई है. इनमें से 100 के करीब परिवारों ने वहां हक का आशियाना बनाने के साथ ही उनके लिए वहां मूलभूत सुविधाओं का नये से निर्माणकार्य किया जा रहा है.
* नये से निर्माणकार्य
अलणगांव के प्रकल्प पीड़ितों के लिए पुनर्वसित अलणगांव क्षेत्र में कुछ वर्षों पूर्व शाला, अंगणवाड़ी, नालियां, स्मशान शेड ऐसी मूलभूत सुविधा की गई. मात्र 2018 तक गांववासी वहां रहने नहीं आये. लेकिन अब 100/125 परिवारों ने वहां घर बनाये. अनेकों ने वहां घर का निर्माण कार्य शुरु किया है. इसलिए वहां स्कूल के नूतनीकरण सहित ग्रामपंचायत,समाज मंदिर,प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र,पशु चिकित्सा केंद्र व अंगणवाड़ी का निर्माण किया जा रहा है.
* पुनर्वसन के समय 18 सुविधा आवश्यक
पुनर्वसन किए गए गांवों में रास्ते, बिजली, जलापूर्ति, ग्राम पंचायत कार्यालय, स्कूल, अस्पताल, स्मशान भूमि, बस स्टॉप, चक्की, बिजली आपूर्ति, जोड़ रास्ते सहित विविध प्रकार की 18 सुविधाएं करना आवश्यक है. इसके लिए शासन द्वारा चरणबद्ध तरीके से निधी देने से किसी भी गांव में 100 प्रतिशत सुविधा निर्माण नहीं हुई. इसलिए पुनर्वसन का काम अब भी शुरु ही है.
* ऐसा है निम्नपेढी प्रकल्प
जलसंपदा विभाग के अनुसार मई 2008 में निम्न पेढी प्रकल्प का काम शुरु हुआ. 161 करोड़ का वह प्रकल्प था. निर्माणकार्य की शुरुआत में प्रकल्प की सुधारित कीमत 283 करोड़ रुपए थी. अब 2022 में इस प्रकल्प की अद्यावत कीमत 1639 करोड़ रुपए पर पहुंची है. अब तक इस प्रकल्प पर 385 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं. बांद का निर्माणकार्य 75 प्रतिशत पर स्थिर हुआ है.
* पांच गांवों का पुनर्वसन
खारेपानी पट्टी के निंभा स्थित पेढी नदी पर यह बांध बनाया जा रहा है. इसमें पांच गांव पूरी तरह से और दो गांव अंशतः चले गए हैं. इनमें से अलणगांव,कुंड खुर्द, कुंड सर्जापुर, गोपगव्हाण व हातुर्णा-सातुर्णा इन पांच गांवों का पुनर्वसन किया जा रहा है. निम्न पेढी प्रकल्प से 10 हजार 192 हेक्टर क्षेत्र की सिंचाई की सुविधा होने वाली है.

अलणगांव के बाधित परिवार बड़ी संख्या में पुनर्वसन क्षेत्र में रहने आये हैं. आ रहे हैं. इसलिए उनके कठोरा रेवसा मार्ग के पुनर्वसन स्थल पर मूलभूत सुविधाओं का निर्माणकार्य नये से किया जा रहा है.
– गणेश कथले,कार्यकारी अभियंता,
अमरावती विशेष प्रकल्प बांधकाम विभाग

Related Articles

Back to top button