अमरावती

राजनीतिक दबाव के चलते शहर का अतिक्रमण ‘जैसे थे’

शिकायतों की अनदेखी के चलते बढ रहा शहर में अतिक्रमण का मायाजाल

अमरावती/दि.29– शहर के चारों तरफ अतिक्रमण का मायाजाल फैलता जा रहा है. इसके बावजूद मनपा का दल केवल कुछ स्थानों पर ही कार्रवाई करते हुए फुटपाथों की गाडियां जब्त करता दिखाई देता है. इस कारण अतिक्रमण तोडू दस्ते बाबत शहरवासियों में निराशा है. अतिक्रमण विभाग की अनदेखी और राजनीतिक दबाव के कारण शहर में हर तरफ अतिक्रमण दिनोेंदिन बढता जा रहा है.
शहर का कोई भी चौराहा रहे अथवा सडक प्रत्येक स्थान पर अतिक्रमण किया गया है. फूटपाथों को भी अतिक्रमण के घेरे में कर लिया गया है. किसी नेता की कोई बैठक हुई तो 8 से 15 दिनों तक दिखावे की तरह कार्रवाई कर हाथगाडियां जब्त की जाती है. कार्रवाई करते समय छायाचित्र भी मनपा की तरफ से प्रकाशित किए जाते है, लेकिन कुछ दिनों बाद ही कार्रवाई धीमी हो जाती है और फिर से शहर के प्रत्येक चौराहे, सडक, फूटपाथ पर अतिक्रमणकारियों का कब्जा हो जाता है. वर्तमान में मनपा के हर तरफ इसी तरह का नजारा देखने मिलता है. इसके बावजूद अतिक्रमण निर्मूलन की कार्रवाई होती दिखाई नहीं देती. बडनेरा रोड पर दिनोंदिन अतिक्रमण बढता जा रहा है. जिससे दुर्घटनाओं की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता. मनपा के अतिक्रमण विभाग समेत जोन कार्यालय पिछले वर्ष हजारों शिकायतें प्राप्त हुई. इसमें से अनेक शिकायतें सोशल मीडिया पर भी की गई. अनेक शिकायतें केवल जोन, अतिक्रमण कार्यालय और उपायुक्त प्रशासन ऐसे तीन विभागों में घूमती रही. लेकिन इन शिकायतों पर कोई कार्रवाई नहीं हुई. अनेक शिकायतें आने पर राजनीतिक दबाव भी आता है, इस कारण अनेक शिकायतों को फाडकर फेंक दिया जाता है अथवा व शिकायत गायब कर दी जाती है. जिससे कार्रवाई नहीं हो पाती.

* नवाथे पर रहती है भारी भीड
मनपा के अतिक्रमण निर्मूलन विभाग की अनदेखी के चलते नवाथे चौराहें पर दिनोंदिन अतिक्रमण का मायाजाल बढता जा रहा है. यह चौराहा शाम के समय से चौपाटी की तरह हो जाता है और सैकडों नागरिक अपने वाहनों से इस चौपाटी पर आते हैं. जिसका अमरावती-बडनेरा मार्ग की आवाजाही पर असर होता है. अनेक बार यहां दुर्घटनाएं भी हुई है. लेकिन मनपा और पुलिस प्रशासन व्दारा यहां कोई कार्रवाई नहीं की जाती. इस कारण दिनोंदिन यहां का अतिक्रमण बढता ही जा रहा है.

* अतिक्रमण विभाग पर तनाव कम
अतिक्रमण निर्मूलन का काम अब जोन निहाय रहने से तोडू दस्ते पर तनाव कम है. उन्हें जोन निहाय मनुष्यबल और साहित्य भी दिया गया है. इसके बावजूद यह विभाग कोई विशेष कार्रवाई करता दिखाई नहीं देता.

* कार्रवाई लगातार जारी
अतिक्रमण निर्मूलन विभाग सहित जोन स्तर पर भी शहर का अतिक्रमण लगातार हटाया जाता है. इसके लिए ठेका कर्मी और साहित्य उपलब्ध कर दिया गया है.
– डॉ. प्रवीण आष्टीकर,
आयुक्त मनपा

Related Articles

Back to top button