अमरावती

कमिश्नर ने खेतों में पहुंचकर खरीफ बुआई का निरीक्षण किया

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ लेने का किसानों से आवाहन किया

अमरावती/ दि. 18– संभाग की पहली महिला कमिश्नर डॉ. निधि पाण्डेय ने सोमवार को खेतों में पहुंचकर खरीफ बुआई का प्रत्यक्ष निरीक्षण किया. किसानों के साथ मिल बैठकर बडी ही सहजता के साथ उनकी समस्याएं जान ली. ह. रा. कुलकर्णी के साथ डॉ. निधि पाण्डेय पहली संभागीय आयुक्त है. जिसने इस तरह खरीफ में सीधे खेतों में जाकर किसानों की दुख-तकलीफें जानने की पहल की है.
* बुआई की प्रात्याक्षिक समीक्षा
अमरावती तहसील के पिंपरी (गोपालपुर) में बुआई शुरू रहते किसान अविनाश पांडे के खेत में विभागीय आयुक्त डॉ. निधि पाण्डेय सोमवार को अचानक पहुंच गई. यहां पर कमिश्नर ने किसानों से फ्रेंडली संवाद साधकर किसानों की समस्याएं जानी. विभागीय आयुक्त ने आत्महत्याग्रस्त किसान परिवार ज्ञानेश्वर महल्ले को शासन से प्राप्त लाभ की भी जानकारी हासिल की. पौष्टिक तृणधान्य कीट इस किसान परिवार को आयुक्त के हाथों भेट दी गई. संवाद में किसानों ने आयुक्त को बताया कि जंगली जानवरों में नीलगाय और जंगली सुअरों के कारण फसल का नुकसान हो रहा है. जिसके संरक्षण के लिए उपाय योजना करें इस पर बडे ही ध्यान से किसानों की समस्याएं जानने और सुनने के बाद विभागीय आयुक्त डॉ. निधि पाण्डेय ने उपाय करने का भरोसा दिलाया. इस समय विभागीय कृषि सहसंचालक किसन मुले, उपविभागीय कृषि अधिकारी पंकज चेडे, तहसील कृषि अधिकारी नीता कवाने, कृषि सहायक छाया देशमुख के अलावा पिंपरी गोपालपुर के दर्जनों किसान उपस्थित थे. विभागीय आयुक्त डॉ. निधि पाण्डेय की इस तरह खेतों में पहुंचकर किसानों से प्रत्यक्ष चर्चा में उनकी दिक्कतें जानने की पहल की अन्नदाताओं में प्रशंसा की जा रही है.

* फसल बीमा का लाभ लें
कमिश्नर ने किसानों से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ लेने का आवाहन किया है. मौसम की प्रतिकुल परिस्थिति में फसल नुकसान से बचने के लिए सरकार ने खरीफ में फसल बीमा योजना शुरू की है. जिसमें पंजीयन करानेवाले सभी किसानों को बीमा किश्त सरकार भरेगी. कमिश्नर डॉ. निधि पाण्डेय ने कहा कि कृषि विभाग, फल बाग, मांगे जाने पर खेत- तालाब, ठिंबक सिंचन, तुषार संच, बीज, खाद वितरण, कृषि औजार समेत विभिन्न योजनाओं की जानकारी किसानों को उपलब्ध कराए. जिन किसानों ने पीएम फसल योजना में अभी तक पंजीयन नहीं कराया है.वे तत्काल पंजीयन कराए, ऐसा आवाहन भी उन्होंने किया.

 

Related Articles

Back to top button