अमरावतीमुख्य समाचार

संक्रमण से हालात बिगडने का पूरा अंदेशा, सभी को सतर्क रहना होगा

विधायक सुलभा खोडके ने की मनपा में समीक्षा बैठक

* मनपा अधिकारियों व व्यापारियों को दिये जरूरी दिशा-निर्देश

अमरावती/दि.8– इस समय बडे महानगरों की तरह ही अमरावती शहर में भी कोविड संक्रमितों की संख्या में जबर्दस्त इजाफा हो रहा है और यदि संक्रमण की ऐसी ही रफ्तार जारी रहती है, तो शहर में बहुत जल्द हालात बिगड सकते है. ऐसे में बेहद जरूरी है कि, कोविड प्रतिबंधात्मक उपायों को लागू करने के साथ ही शहरवासियों को त्रिसूत्री नियमोें के पालन हेतु स्वअनुशासन के प्रति जागरूक किया जाये. साथ ही हर कोई अपनी खुद की जिम्मेदारी को समझते हुए प्रशासन के साथ सहयोग करे, ताकि संक्रमण की तीसरी लहर को समय रहते रोका जा सके. इस आशय का प्रतिपादन स्थानीय विधायक सुलभा खोडके द्वारा किया गया.
बता दें कि, गत रोज ही राज्य सरकार एवं राज्य के मुख्य सचिव द्वारा सभी विभागीय आयुक्तों व जिलाधिशों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये कोविड संक्रमण को लेकर बन रहे हालात की समीक्षा की गई. साथ ही आवश्यक दिशानिर्देश भी जारी किये गये. विधायक सुलभा खोडके ने भी गत स्थानीय जिलाधीश कार्यालय में उपस्थित रहकर इस ऑनलाईन समीक्षा बैठक में हिस्सा लिया था. पश्चात उन्होंने आज मनपा मुख्यालय में मनपा अधिकारियों व व्यापारी संगठनों के साथ दो अलग-अलग बैठकों को संबोधित करने के साथ ही एक पत्रवार्ता को भी संबोधित किया. जिसमें विधायक सुलभा खोडके ने उपरोक्त प्रतिपादन किया.
आज अपरान्ह विधायक सुलभा खोडके ने मनपा मुख्यालय पहुंचने के साथ ही सबसे पहले आयुक्त के कक्ष से सटे सभागार में निगमायुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर सहित मनपा के विभिन्न विभाग प्रमुखों की बैठक में हिस्सा लिया. इस समय सर्वप्रथम आयुक्त आष्टीकर ने विधायक सुलभा खोडके को मनपा प्रशासन द्वारा किये जा रहे कोविड प्रतिबंधात्मक
उपाय योजनाओं के साथ ही हालात से निपटने हेतु मनपा एवं स्वास्थ्य प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी. जिस पर काफी हद तक समाधान व्यक्त करते हुए विधायक सुलभा खोडके ने कहा कि, प्रशासन को हालात से निपटने के लिए थोडा और अधिक चुस्त-दुरूस्त होना होगा.
इसके पश्चात शहर के कई प्रमुख व्यापारी संगठनों के पदाधिकारियों के साथ बुलाई गई बैठक में विधायक सुलभा खोडके ने कहा कि, शहर में सबसे अधिक भीडभाड व्यापारिक क्षेत्रोें व दुकानों में ही होती है. ऐसे में सभी व्यापारियों को चाहिए कि, वे खुद कोविड त्रिसूत्री नियमोें का पालन करवाने के साथ-साथ अपने यहां आनेवाले ग्राहकों से भी कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों का पालन करवाये और जिन ग्राहकों द्वारा मास्क व सोशल डिस्टंसिंग का प्रयोग नहीं किया जाता, उन्हें किसी भी तरह का कोई सामान न बेचे. साथ ही विधायक खोडके ने सभी व्यापारियों से प्रशासन का सहयोगी बनने का आवाहन करते हुए कहा कि, सभी व्यापारियों ने अपनी दुकानों में कोविड टेस्टिंग व टीकाकरण को लेकर जनजागृति संदेशवाले फलक लगाने चाहिए और अपने यहां आनेवाले सभी लोगों को कोविड प्रतिबंधात्मक उपायों का पालन करने के साथ ही टीकाकरण करवाने हेतु प्रेरित करना चाहिए.

* कपडे से बना मास्क प्रभावी नहीं
इस समय निगमायुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर ने व्यापारी संगठनों के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि, पहली लहर की तुलना में दूसरी लहर के दौरान संक्रमण की रफ्तार काफी अधिक थी. वहीं तीसरी लहर के दौरान संक्रमण की रफ्तार दूसरी लहर की तुलना में कई गुना अधिक तेज रह सकती है. अत: अभी से हालात का अंदेशा व अनुमान लगाया जा सकता है, चूंकि अमरावती शहरवासी कोविड संक्रमण की दो भिषण लहरोंं का सामना कर चुके है. अत: सभी ने बेहद गंभीरता के साथ तीसरी लहर को टालने हेतु प्रतिबंधात्मक उपायों का पालन करना चाहिए. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि, तीसरी लहर के दौरान संक्रमण से बचे रहने हेतु कपडे से बने मास्क का प्रयोग करना काफी नहीं है, बल्कि हर किसी ने अनिवार्य तौर पर थ्रीलेयर मास्क का प्रयोग करना चाहिए. इसके अलावा सभी ने सोशल डिस्टंसिंग व सैनिटाईजर का भी अनिवार्य तौर पर पालन करना चाहिए.

* अगले दस दिन में मिल सकते हैं 9 हजार नये संक्रमित
– राकांपा प्रदेश उपाध्यक्ष संजय खोडके ने चेताया

मनपा मुख्यालय में आयोजीत दोनों बैठकों व पत्रवार्ता में उपस्थित राकांपा के प्रदेश उपाध्यक्ष संजय खोडके ने बताया कि, गत रोज हुई समीक्षा बैठक में साफ तौर पर अंदेशा जताया गया है कि, आगामी 20 जनवरी तक अकेले अमरावती मनपा क्षेत्र में करीब 9 हजार कोविड संक्रमित मरीज पाये जा सकते है. जिसका सीधा मतलब है कि, आनेवाले दिनों में रोजाना ही 500 से 700 मरीज पाये जाने का पूरा अंदेशा है. ऐसे में हर किसी ने अपने आप को कोविड संक्रमण से बचाये रखने हेतु तमाम प्रतिबंधात्मक नियमों का बेहद कडाई के साथ पालन करना चाहिए. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि, मौजूदा हालात के मद्देनजर सुपर कोविड अस्पताल में 300 बेड की व्यवस्था तैयार कर ली गई है. जिसे जल्द ही बढाया भी जा सकता है. वहीं इस समय 200 ऑक्सिजन बेड भी तैयार कर लिये गये है और जरूरत पडने पर निजी कोविड अस्पतालों को भी क्रियान्वित किया जा सकता है. इसके साथ ही सुपर कोविड अस्पताल के 22 टन क्षमतावाले लिक्विड ऑक्सिजन प्लांट तथा पीडीएमसी में स्थापित ऑक्सिजन निर्मिती प्लांट को भी जल्द ही पहले की तरह शुरू कर दिया जायेगा. इस समय संजय खोडके ने यह भी कहा कि, अकेला प्रशासन ही हालात को नियंत्रित करने सबकुछ नहीं कर सकता, इसमें आम नागरिकों का भी साथ व सहयोग मिलना बेहद जरूरी है और जिसके तहत व्यापारियों द्वारा सबसे महत्वपूर्ण भुमिका निभाई जा सकती है.

Related Articles

Back to top button