अमरावती

श्री महेश नवमी सप्ताह का समापन कार्यक्रम संपन्न

उपस्थित मान्यवरों का किया सत्कार

* सप्ताह अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रम लिये गए
अमरावती/ दि.14– शहर सामाजिक संगठन श्री माहेश्वरी सेवा मंच एवं अमरावती तहसील माहेश्वरी संगठन (उत्तर प्रभाग ) द्वारा श्री माहेश्वरी समाज उत्पत्ति दिवस महेश नवमी के पर्व पर महेश नवमी सप्ताह का समापन कार्यक्रम 12 जून 2022 को राठी एजुकेशन हब दुर्गा विहार में संपन्न हुआ. इस आयोजन में बतौर अतिथि राईजीरा के संचालक श्री अखिलेश राठी, माहेश्वरी जिला संगठन के अध्यक्ष डॉ सूर्य प्रकाश मालानी, कार्यक्रम के अध्यक्ष स्थान पर श्री अमरावती जिला माहेश्वरी संगठन के उपाध्यक्ष एवंम विदर्भ महेश नवमी के पर्यवेक्षक श्री अशोकभाऊ राठी उपस्थित थे. इस इस वक्त मंच पर श्री माहेश्वरी सेवा मंच संस्थापक अध्यक्ष पुरुषोत्तम मुंदडा अध्यक्ष सुनील मंत्री एवं अमरावती तहसील माहेश्वरी संगठन के अध्यक्ष प्राध्यापक सीताराम राठी उपस्थित थे.
इस कार्यक्रम में 5 जून से 12 जून तक के मध्य लिए गए कार्यक्रम की जानकारी संपूर्ण सदन को हो इस हेतु संपूर्ण कार्यक्रमों की रिकॉर्डिंग प्रोजेक्टर के माध्यम से अतिथियों को बताई गई और उन्हें यह जानकारी दी गई कि यह कार्यक्रम केवल 4 दिनों के प्रयासों से सदस्यों ने की है . जिससे प्रभावित होकर अशोकभाऊ राठी एवं अखिलेश राठी ने अपने उद्बोधन में दोनों ही संगठनों की एवं संगठन के कार्यकर्ताओं की भूरी भूरी प्रशंसा की इस वक्त संस्था के इस कार्य में सहभागिता दर्शाने वाले संयोजक, मुख्य संयोजक, सहसंयोजको का पुष्प देकर अभिनंदन किया गया तत्पश्चात प्रतियोगिताओं के समीक्षक उर्मिला कलंत्री, लीला झंवर, शीतल लढ्ढ़ा, सुनीता करवा, अर्चना तोष्णिवाल, आरती लढ्ढ़ा का भी पुष्पा गुच्छ देकर सत्कार किया गया. कार्यक्रम की प्रस्तावना अध्यापक अमरावती तहसील के अध्यक्ष प्राध्यापक सीताराम राठी ने की.
तत्पश्चात संगीता राठी ने ‘संगठन की शक्ति-साथ चलेंगे तभी बढ़ेंगे’ज्वलंतविषय उसी तरह श्रीमती केशरबाई लाहोटी महाविद्यालय की हिंदी विभाग प्रमुख डॉ ज्योति भूतड़ा ने ‘अकेला होता बुजुर्ग खत्म होता व्यापार’ इस गंभीर विषय पर अपना मार्गदर्शन किया. पश्चात अमरावती के विभूषण डॉ. ऋषभ भुतडा का सत्कार एवं उनके द्वारा लिखित पुस्तक का विमोचन किया गया और अभी हाल ही में बारवीं परीक्षा में 94 प्रतिशत मार्क्स से उत्तीर्ण संघठन के अध्यक्ष की बिटिया उन्नती राठी का समाज की ओर से सत्कार किया गया. माहेश्वरी सेवा मंच के अध्यक्ष सुनील मंत्री ने संस्था द्वारा किए जानेवाले कार्यों का सदन को अवगत बताया तत्पश्चात अध्यक्षीय उद्बोधन में श्री अमरावती जिला माहेश्वरी संगठन के अध्यक्ष सूर्यप्रकाश मालाणी ने चार दिनों की मेहनत में इतना अच्छा कार्यक्रम हो सकता है वह केवल और केवल संगठन के मजबूत इरादों से एवंम संगठन के सशक्त सदस्यों से संगठन के सक्रिय सदस्यों से इस प्रकार के बोल बोलते हुए उन्होंने संगठन को और संगठन के कार्यकर्ताओं को महिमा मंडित किया. उन्होंने अपने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि, मजबूत संगठन यह आधार है. समाज का और समाज में ऐसे कार्यक्रम होना बहुत जरूरी है. समाज की एकता ही समाज का संगठन ही समाज की शक्ति है और उन्होंने यह आश्वासन भी दिया कि, माहेश्वरी सेवा मंच एवं अमरावती तहसील माहेश्वरी संगठन को जब भी जरूरत हो माहेश्वरी जिला संगठन उनके साथ खड़ी है. उनके इस गौरवोद्गार से सदन ने उनका तालियों से स्वागत किया ज्ञातव्य हो कि 5 जून 2022 से विश्व पर्यावरण दिवस के रूप में पर्यावरण हमारे जीवन में कितना महत्वपूर्ण अंग है, यह दर्शाने के लिए जन जागृति हेतु साइकिल रैली एवं वृक्षारोपण का आयोजन से महेश नवमी की शुरुआत करते हुए महेश नवमी का आगाज किया था. तत्पश्चात 6, 7, 8, 9 जून 2022 तक झालावारना, श्लोक प्रतियोगिता, राजस्थानी मुहावरा का ऑनलाइन कार्यक्रम रखा गया था. जिसमें संपूर्ण महाराष्ट्र से बहुत अच्छा प्रतिसाद मिला. अमरावती जलगांव वरुड आदि जगहों से इन प्रतियोगिताओं में समाज के बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सब ने उत्साह पूर्वक हिस्सा लिया. 10 जून 2020 से तीन दिवसीय बाल संस्कार शिविर का आयोजन किया गया. इस आयोजन में राजस्थानी समाज के 50 बच्चों ने हिस्सा लिया. इन 3 दिनों में बच्चों को सनातन धर्म क्या है, सनातन धर्म में कितना विज्ञान है, इस विषय पर सुनील मंत्री ने मार्गदर्शन किया गया. साथ ही गीता का हमारे जीवन में क्या महत्व है, इस विषय पर गीता परिवार उर्मिला कलंत्री ने बच्चों को मार्गदर्शन किया. बच्चों को आहार कैसा लेना चाहिए, जंक फूड हमारे लिए कितने घातक है, इस विषय पर भी सिखाया गया. साथ ही साथ योगा प्राणायाम शिल्पी मंत्री के माध्यम से बच्चों को मार्गदर्शन किया गया. प्रेरणादाई कथाएं बच्चों के लिए बहुत जरूरी होती है, क्योंकि इससे जीवन जीने की कला बच्चों को प्राप्त होती है, बच्चों का भविष्य इन कथाओं के माध्यम से कैसा उज्जवल हो, इस बारे में मार्गदर्शन पर डॉक्टर ज्योति भूतड़ा, किरण गिलड़ा, चेतना चांडक, संगीता राठी आदि ने मार्गदर्शन किया. बच्चों में खेल की भावना दूर होती जा रही है, आज बच्चा मोबाइल पर गेम खेलने में मस्त है और इसी को ध्यान में रखते हुए इस बालसंस्कार शिविर में भूले बिसरे खेल जिसमें लगोरी, कंचे, गिल्ली डंडा जैसे खेलों को बच्चों को सिखाया गया . जिसे दिनेश चांडक द्वारा बच्चों को सिखाया गया.
सभी बच्चों को सर्टिफिकेट प्रदान कर बचों का हौसला बढ़ाया गया सभी का आभार माहेश्वरी सेवा मंच के सचिव संजय भूतड़ा ने किया. इस कार्यक्रम की सफलता के लिए महेश नवमी उत्सव सप्ताह के प्रमुख अमित मंत्री, रोशन सादानी, शांतीलाल कलंत्री, महेंद्र बूब, रामप्रकाश गिल्डा, अमरावती जिला माहेश्वरी संगठन के सचिव शंकरभाऊ भूतड़ा , प्रमोद राठी, राईजीरा के संचालक अखिलेश राठी बिहारीलाल बूब, एड. रामपाल कलत्री, मानकलाल सोमानी, नंदकिशोर करवा, आशीष सोमानी, उत्कर्ष राठी, संदीप कलंत्री, देवकिशन टवानी दिनेश चांडक, मोहित सारडा, संजय जाजू, चंद्रशेखर भूतड़ा, शिल्पी मंत्री, शीतल बूब संगीता राठी, उन्नति राठी, ज्योति भूतड़ा, चेतना चांडक, रजनी राठी, संतोष राठी, डॉ नंदकिशोर भुतडा, प्रमोद करवा, श्याम राठी, राजेश सोमाणी, दीपक करवा चांडक, अनीता मंत्री, किरण गिल्ड़ा, ज्योति मालानी, उषा भूतड़ा, श्वेता हेड़ा, काजल सोमानी, लक्ष्मी करवा, संध्या माहेश्वरी, तृप्ति राठी, चंदा भूतड़ा, किरण साबू , कीर्ति भूतड़ा, कृष्णा भूतड़ा, सीमा सोमानी, लीला झंवर, संजय जाजू, राजेंद्र पनपालिया, पवन भुतडा,संदीप कलंत्री,रौनक भुतडा,नरेश डागा आदि ने अथक प्रयास किये. मंच संचालन दिनेश चांडक एवं चेतना चांडक ने किया. कार्यक्रम प्रश्चात सभी ने स्वरुचि भोज का आनंद लिया.

Related Articles

Back to top button