अमरावती

उडान पुल की चार साल में 14.5 करोड लागत बढी

भूमि अधिग्रहण के लिए 6 व रिटेंडर के लिए 8 करोड अधिक खर्चे का अनुमान

अमरावती/दि.11 – मनपा द्बारा शहर का केंद्र बिंदू कहे जाने वाले राजापेठ परिसर में बनाया जा रहा उडानपुल अपनी खुबियों से ज्यादा विवादों को लेकर चर्चा में रहा है. एक वर्ष पहले ही इस पुल के दस्तुर नगर की ओर जाने वाले हिस्सें का काम पूरा किया गया था लेकिन इसके बाद पुलिया के दो अन्य हिस्सों का काम एक बार फिर विवादों में घिरता नजर आ रहा है. इस पुलिया के निर्माण की जिम्मेदारी संभाल रहे ठेकेदार की ओर से किसी भी कीमत पर आगे का काम करने से खुद को अलग करने का ऐलान किया जा चुका है. अगर मनपा उन्हें कारार से मुक्त करती है तो वह न्यायालय के समक्ष भी याचिका दायर कर सकते है.
मनपा निर्माण कार्य विभाग से मिली मौजूदा जानकारी के अनुसार 42 करोड की लागत से चार पूर्व इस पुलिया का निर्माण कार्य शुरु किया गया था. इसे केवल डेढ वर्ष पूरी तरह बनकर तैयार किया जाना था लेकिन अदालती पछडो तथा राजनीतिक खिंचतान से चार वर्ष में केवल दो हिस्से ही पूरी तरह से बन पाए है. निर्माण में हुई देरी की वजह से अब लागत 42 करोड से बढकर साढे 56 करोड होने का अनुमान व्यक्त किया गया है. इसमें करीब साढे 6 करोड रुपए जमीन अधिग्रहण, जबकि नए टेंडर में 8 करोड की बढोतरी का अनुमान व्यक्त किया गया है.
ठेकेदार की ओर से बताया गया है कि मनपा अपनी जिम्मेदारियों को पूरा नहीं कर पा रही है. इसकी वजह से लगातार काम में देरी हो रही है और निर्माण की लागत भी बढती जा रही है. जिस वक्त इस पुलिस का निर्माण शुरु किया गया था तब जीएसटी लागू नहीं हुआ था. लेकिन 18 प्रतिशत जीएसटी बढने से भी इस कार्य की लागत बहुत बढ चुकी है. ऐसे में पुरानी दरों में के अनुसार इसका काम किया जाना संभव नही है मनपा को नई अनुमति रकम के अनुसार टेंडर निकालने चाहिए.

मनपा के पास नियोजन ही नहीं

अमरावती मनपा के पास पुलिया के निर्माण कार्य को लेकर नियोजन का संपूर्ण रुप से अभाव है. इसके चलते कार्य में देरी हो रही है और यहां हर बात में होने वाला राजनीतिक दखल भी समस्याओं का कारण है. मेरे हिस्से का काम पूरा किया जा चुका है. अब में इसे मुक्ति चाहता हूं.
– प्रेम चाफेकर, ठेकेदार

बाधाएं दूर हो गई है

अदालती आदेश प्राप्त होन के बाद पुलिया के निर्माण की बाधाएं दूर हो चुकी है. जल्द ही अधिग्रहण की प्रक्रिया को आगे बढाया जाएगा लेकिन फिलहाल इसमें थोडा समय लगेगा.
– रविंद्र पवार, शहर अभियंता, मनपा

Related Articles

Back to top button