अमरावती

सायंसकोर मैदान पर साकार होगा देश का पहला तारामंडल

4.5 करोड का प्रोजेक्ट, इमारत का निर्माणकार्य अंतिम चरण में

* अगले 7-8 महीनों में शुभारंभ होने की संभावना
अमरावती/दि.06 देश का सबसे बडा तारामंडल अमरावती शहर में साकार होने जा रहा है. शहर के मध्यवर्ती स्थान सायंसकोर मैदान पर इसके लिए 2 हजार क्वेयर फुट में अष्टकोणी इमारत का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है. लगभग 4 करोड 50 लाख रुपए की लागत से यह प्रकल्प साकार किया जा रहा है. जिससे खगोल शास्त्र के विद्यार्थियों के साथ-साथ जिज्ञासु व इच्छूक विद्यार्थियों व नागरिकों के लिए यह एक महत्वकांक्षी प्रकल्प साबित होगा.

* डोम व कृत्रिम ग्रहों की स्थापना होगी
अमरावती जिला परिषद के इस प्रकल्प में खगोल शास्त्र का ज्ञान बढाने के लिए तारामंडल के सभी ग्रहों की कृत्रिम रुप से स्थापना की जाएगी. जिसके लिए इमारत की पहली मंजिल पर एक बडा डोम तैयार किया जा रहा है. अभिकर्ता एजेंसी बिडोनी वाला जानाना यह काम कर रही है. इसकी सबसे बडी विशेषता यह होगी कि डोम में सभी ग्रहों पर लाइट इफेक्ट होगा. जिससे दर्शकों को ऐसा प्रतित होगा की वे प्रत्यक्ष में अंतरिक्ष में है. इसमें आधुनिक टेलिस्कोप भी रहेगा.

* खगोल शास्त्र विधले की संकल्पना
अमरावती शहर के जानेमाने खगोल शास्त्र विशेषज्ञ प्रवीण विधले की संकल्पना से यह तारामंडल साकार किया जा रहा है. देश इस तरह का यह पहला तारामंडल होगा. जिला नियोजन समिति (डीपीडीसी) के नाविर्णपूर्ण हेड के तहत 4.5 करोड की लागत से यह साकार किया जा रहा है. अगले 7-8 महीनों में इसका शुभारंभ करने की योजना है.
– अविश्यांत पंडा, सीईओ

* दो मंजिला भवन निर्माण
सायंसकोर मैदान पर तारामंडल के लिए ढाई करोड की लागत से दो मंजिला भवन का निर्माण अंतिम चरण में है. यह इमारत क्रिटीकल होने से समय लग रहा है. पिछले वर्ष 2022 में इसका निर्माण कार्य शुरु किया गया था. इमारत के ग्राउंड फ्लोअर का कार्यालय, गैलरी टिकट काउंटर, एक रुम, पोर्च, एक रिसेप्शन व वॉशरूम तैयार किया जा रहा है. यहां 1600 स्क्वेयर फुट क्षेत्र में बडा सा डोम तैयार किया जा रहा है. जहां कृत्रिम ग्रहों की स्थापना की जाएगी. लाइट इफेक्ट दिया जाएगा. अभी इमारत में प्लास्टर, टाइल्स, कलरिंग, इलेक्ट्रीक फिटिंग का काम शुरु है.
– पंकज वानखडे,
शाखा अभियंता, जिप

Related Articles

Back to top button