अमरावती

मनपा के चिरागतले अंधेरा…

गलती महावितरण सहित ठेकेदार की, दोष मनपा के माथे

अमरावती/दि.21 – मनपा क्षेत्र में स्ट्रीट लाईट के तौर पर करीब 41 हजार एलईडी लगाये गये है. जिनकी देखभाल व दुरूस्ती की जिम्मेदारी ईईएसएल नामक कंपनी के पास है. किंतु कंपनी की लापरवाही व अनदेखी तथा कभी-कभी महावितरण की तकनीकी खराबियों और मनुष्यबल के अभाव की वजह से औसतन पांच फीसद एलईडी लाईट बंद रहते है. जिसे लेकर आम नागरिकों के रोष का सामना मनपा प्रशासन करना पडता है, क्योेंकि मुलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी मनपा की ही है. ऐसे में मनपा प्रशासन द्वारा इस समस्या की ओर जल्द से जल्द गंभीरतापूर्वक ध्यान देते हुए कामकाज में गति लाये जाने की जरूरत है.
ज्ञात रहे कि, इससे पहले ठेकेदार द्वारा काम रोक दिये जाने की वजह से स्ट्रीट लाईट के बंद रहने का प्रमाण बढ गया था. पश्चात मनपा द्वारा संबंधित कंपनी के प्रलंबित देयक का भुगतान किये जाने के बाद कामकाज सुचारू हुआ. शहर में प्रकाश व्यवस्था के काम हेतु मनपा के विद्युत विभाग के पास प्रशिक्षित कर्मचारी वर्ग है. इसके साथ ही ठेकेदार कंपनी द्वारा इस काम के लिए 15 गाडिया व कर्मचारी तैनात किये गये है. लेकिन इसके बावजूद शहर में औसतन 5 फीसद क्षेत्रोें में एलईडी लाईटवाले स्ट्रीट लाईट बंद रहते है. क्योंकि अक्सर किसी न किसी इलाके में कोई न कोई खराबी आ ही जाती है. इस बात की पुष्टि खुद मनपा विद्युत विभाग के उपअभियंता श्याम टोपरे द्वारा भी की गई.

देखभाल व दुरूस्ती पर मनपा के खर्च होते है 10 लाख रूपये

ईईएसएल कंपनी द्वारा मनपा क्षेत्र में एलईडी लगाने का प्रकल्प पूर्ण किया जा चुका है, जो इस समय गारंटी पिरीयड में है. ऐसे में इसकी देखभाल व दुरूस्ती की जिम्मेदारी कंपनी की है.
इसके अलावा कई स्थानों पर मनपा द्वारा नये स्ट्रीट लाईट लगाये गये है. जिसकी दुरूस्ती मनपा के प्रकाश विभाग की ओर से की जाती है और इन स्ट्रीट लाईट के देखभाल व दुरूस्ती पर मनपा को 10 लाख रूपयों से अधिक राशि खर्च करनी पडती है.

50 लोगों की टीम केवल स्ट्रीट लाईट के लिए

मनपा क्षेत्र में मनपा के 15 तथा ठेकेदार कंपनी कर्मचारियों सहित 50 से अधिक इलेक्ट्रीशियनों की टीम केवल स्ट्रीट लाईट के लिए कार्यरत है. साथ ही इस कार्य हेतु विशेष तौर पर कई वाहनों को भी लगाया गया है.

– शहर में स्ट्रीट लाईट – 41 हजार
– एलईडी – 41 हजार
– रोजाना दुरूस्ती – 100

कई तरह की तकनीकी दिक्कतों से जूझना पडता है

इस संदर्भ में जानकारी हेतु संपर्क किये जाने पर मनपा विद्युत विभाग के उपअभियंता श्याम टोपरे ने बताया कि, शहर में करीब 41 हजार एलईडी लगाये गये है. जिसमें से दो-तीन प्रतिशत में अचानक कोई तकनीकी खराबी आना बेहद स्वाभाविक बात है. लेकिन ऐसी खराबी को तत्काल दूर करने का काम किया जाता है और स्ट्रीट लाईट के बंद होने की शिकायत मिलते ही 48 घंटे के भीतर दुरूस्ती का काम पूर्ण कर स्ट्रीट लाईट शुरू की जाती है. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि, यदि किसी रिहायशी इलाके में स्ट्रीट लाईट बंद है, तो इसकी शिकायत टोल फ्री नंबर पर की जा सकती है. साथ ही इसके लिए प्रत्येक झोन कार्यालय में एक रजिस्टर भी रखा गया है.

Related Articles

Back to top button