अमरावती

कोविड काल में जिले को 80 वेंटिलेटर मिले, सभी उपयोग में

महामारी काल के दौरान बेहद उपयोगी व प्रभावी साबित हुए वेेंटिलेटर

अमरावती/दि.27 – जिले में फरवरी माह से कोविड संक्रमितों की संख्या बढनी शुरू हुई. ऐसे में मरीजों को ऑक्सिजन की कमी या किल्लत का सामना न करना पडे, इस हेतु पीएम केयर फंड से अप्रैल माह के दौरान अमरावती जिले को 80 वेंटिलेटर प्राप्त हुए. जो बेहद अच्छी स्थिति में है और आवश्यकता नुसार सभी कोविड अस्पतालों व हेल्थ केयर सेंटरों में लगाये गये है. ऐसी जानकारी जिला सामान्य अस्पताल के इंचार्ज योगेश वाडेकर द्वारा दी गई है.
इस संदर्भ में बताया गया कि, कोविड संक्रमित मरीजों के इलाज हेतु पीएम केयर फंड से एक ही चरण में 80 वेंटिलेटर प्राप्त हुए और ये सभी वेंटिलेटर सरकारी अस्पतालों को ही दिये गये है. हाल ही में जिला पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने इन सुपर कोविड अस्पताल व जिला सामान्य अस्पताल का दौरा करते हुए यहां पर प्रयोग में लाये जा रहे वेंटिलेटर का मुआयना किया और सभी वेंटिलेटर सुव्यवस्थित स्थिति में है तथा बराबर काम कर रहे है. इसकी पुष्टि खुद पालकमंत्री यशोमति ठाकुर द्वारा की गई है.

ऑक्सिजन व वेंटिलेटर के लिए जमकर हुई थी दौडभाग

जिले में इस समय कोविड संक्रमण की रफ्तार यद्यपि कुछ कम हुई है. किंतु दूसरी लहर के दौरान विगत दिनों स्थिति बेहद विस्फोटक हो गयी थी. उस समय सुपर कोविड अस्पताल में लगाया गया ऑक्सिजन टैंक भी खाली हो गया था और ऑक्सिजन सिलेंडर के भरोसे मरीजोें का इलाज किया जा रहा था. उस समय ऑक्सिजन व वेंटिलेटर के लिए काफी दौडभाग भी करनी पड रही थी. उस वक्त कई मरीजों को समय पर ऑक्सिजन बेड नहीं मिल पाया. ऐसे में कई मरीजों की मौत भी हुई. इसी दौरान नागपुर सहित अन्य जिलों के कोविड संक्रमित मरीजों को अमरावती लाकर भरती किया गया और एक समय ऐसा भी आया, जब स्थानीय मरीजों के इलाज हेतु बेड सहित अन्य संसाधन कम पडने लगे.

किस सरकारी अस्पताल में कितने वेंटिलेटर

-सुपर स्पेशालीटी – 20
-उपजिला अस्पताल – 50
-अन्य कोविड सेंटर – 10

-पीएम केयर फंड से जिले को मिले वेंटिलेटर – 80
-सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध कराये गये – 80
-निजी अस्पतालों को दिये गये – 00
-अब तक पाये गये कुल कोविड संक्रमित – 90,076

Related Articles

Back to top button