अमरावतीमुख्य समाचार

चंद्रयान की सफलता पर हर्षाया जिला

शहर सहित जिले में जगह-जगह सॉफ्ट लैंडिंग का मना जश्न

* कई स्थानों पर जमकर हुई आतिशबाजी, सोशल मीडिया पर चला बधाईयों का दौर
अमरावती/दि.24– बीती शाम चांद पर चंद्रयान-3 मिशन का हिस्सा रहने वाले विक्रम लैंडर की जैसी ही सॉफ्ट लैंडिंग हुई, तो उस ऐतिहासिक पल का लाइव टेलिकास्ट के जरिए साक्षी बनने वाले अमरावती शहर सहित जिले के नागरिक खुशी से झूम उठे. साथ ही शहर सहित जिले में जगह-जगह पर मिशन चंद्रयान-3 की सफलता का आतिशबाजी करते हुए जश्न मनाया गया. इसके साथ ही सोशल मीडिया पर एक दूसरे को बधाईयां देने का दौर शुरु हुआ, जो देर रात तक चलता रहा. विशेष उल्लेखनीय यह रहा कि, शहरी क्षेत्र के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी चंद्रयान-3 मिशन को लेकर जबर्दस्त उत्सुकता वाला माहौल देखा गया. इसमें आदिवासी बहुल मेलघाट क्षेत्र के दुर्गम गांवों का भी समावेश था. जहां पर लोगबाग शाम होते ही अपने-अपने टेलिविजन सेट और मोबाइल हैंडसेट के साथ चिपक गए और जैसे ही चंद्रयान-3 मिशन के तहत विक्रम लैंडर की चांद की दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग हुई, वैसे ही शहर सहित पूरा जिला भारत माता की जय के जयघोष से गुंजायमान हो उठा.
उल्लेखनीय है कि, 14 जुलाई 2023 को चंद्रयान-3 ने श्रीहरीकोटा के प्रक्षेपण केंद्र से चांद पर जाने हेतु आसमान में छलांग लगाई थी और विगत 40 दिनों के दौरान चंद्रयान-3 धीरे-धीरे चांद की ओर बढ रहा था. पूर्व नियोजित कार्यक्रम के अनुसार चंद्रयान-3 के विक्रम लैंडर को 23 अगस्त की शाम 6 बजकर 4 मिनट पर चांद के दक्षिणी धु्रव की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करना था. ऐसे में 23 अगस्त की सुबह से ही सभी लोगों ने चंद्रयान-3 को लेकर उत्सुकता देखी जा रही है तथा हर ओर इसी बात को लेकर चर्चा भी हो रही थी. वहीं शाम 5 बजे के आसपास दुरदर्शन सहित सभी न्यूज चैनलों तथा कई यू-ट्यूब चैनलों पर चंद्रयान-3 मिशन का सीधा प्रसारण शुरु हो गया. जिसे देखने हेतु लोगबाग अपने-अपने टीवी सेट व मोबाइल हैंडसेट से चिपककर बैठ गए. इस समय जैसे-जैसे चंद्रयान-3 अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ रहा था. वैसे-वैसे हर कोई यह प्रार्थना करने लगा कि, इस बार यह मिशन कामयाब हो जाए. अपने तय कार्यक्रम के मुताबिक चंद्रयान-3 ने जैसे ही शाम 6 बजकर 4 मिनट पर चांद की दक्षिणी धु्रव की सतह को सॉफ्ट लैंडिंग करते हुए छुआ, तो लाइव टेलिकास्ट को देख रहा हर व्यक्ति खुशी से झुम उठा. जिसके बाद शहर सहित जिले में मिठाईयां बांटने और पटाखे चलाने का भी दौर शुरु हो गया, जो देर रात तक चलता रहा. इस समय शहर सहित जिले का प्रत्येक इलाका चंद्रयान-3 की सफलता के जश्न मेें डुबा दिखाई दिया.


* यंग लायन्स ग्रुप ने दिखाया सीधा प्रसारण
– राजापेठ थाने के सामने लगाई एलईडी स्क्रीन
बीती शाम स्थानीय राजापेठ पुलिस थाने के सामने चंद्रयान-3 का सीधा प्रसारण दिखने हेतु यंग लायन्स ग्रुप की ओर से विशालकाय एलईडी स्क्रीन लगवाई गई थी और शाम 5.44 बजे जैसे ही चंद्रयान-3 की लैंडिंग प्रक्रिया शुरु हुई, वैसे ही टीवी स्क्रीन पर इसके सीधे प्रसारण को देखते हेतु यहां पर लोगों की भीड इकठ्ठी होनी शुरु हो गई और शाम 6.4 बजे जैसे ही चांद पर भारत ने अपना पहला कदम रखा, वैसे ही पूरा परिसर भारत माता की जय के उद्घोष से गुंजायमान हो उठा. इस लाइव टेलिकास्ट के लिए यंग लायन्स ग्रुप की ओर से अखिलेश राठी, ऋषिकेश जोशी, निशांत बनाफर, स्वप्निल राउत, तुषार पाटिल, सुशांत मत्तेकर, सागर आवटे, तुषार तिडके, योगेश बुंदिले व अंकेश गुप्ता द्बारा प्रयास किए गए.

* परतवाडा के निकट वझ्झर स्थित स्व. अंबादासपंत दिव्यांग बालगृह में रहने वाले सभी दिव्यांग बच्चों ने अपने मानस पिता डॉ. शंकरबाबा पापलकर के साथ बैठकर टीवी पर चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग का नजारा देखा और मिशन के सफल होते ही सभी ने तालियां बजाकर आनंदोत्सव मनाया. इस समय शंकरबाबा पापलकर ने इसरो के वैज्ञानिकों तथा इस मिशन में योगदान देेने वाले प्रत्येक व्यक्ति और घटक का अभिनंदन किया.


* मेलघाट के गांव-गांव में मना जश्न
आदिवासी बहुल मेलघाट क्षेत्र के गांवों में भी चंद्रयान-3 की सफलता को लेकर जबर्दस्त उत्कंठा वाला माहौल रहा और जैसे ही यह मिशन सफल हुआ, वैसे ही मेलघाट के सभी गांवों में जश्न का माहौल दिखाई दिया. उसके तहत धारणी के सभी चौक-चौराहों पर आतिशबाजी के साथ देश की सफलता का जश्न मनाया गया. वहीं कलमखार स्थित राम मंदिर में चंद्रआरती का आयोजन किया गया. इसके साथ ही वधान क्षेत्र में कुछ बच्चों ने चंद्रयान-3 की वेशभूषा धारण करते हुए देश की सफलता का गौरव मनाया. वहीं कई घरों में चंद्रयान की सफलता के साथ ही शंखनाद की ध्वनियां भी सुनाई दी.
विशेष उल्लेखनीय है कि, पहाडी क्षेत्र रहने वाले मेलघाट के कई दुर्गम व अतिदुर्गम गांवों में मोबाइल नेटवर्क बराबर नहीं रहता. ऐसे में कई लोग चंद्रयान-3 की लैंडिंग का सीधा प्रसारण देखने हेतु पहले से भी भरपूर रेंज वाली जगहों पर ठिया जमाए बैठे देखे गए. इसके अलावा कई स्थानों पर छात्र-छात्राओं को चंद्रयान-3 की लैंडिंग का सीधा प्रसारण दिखाने की व्यवस्था की गई थी और जैसे ही चंद्रयान-3 की चांद पर सफल लैंडिंग हुई, वैसे ही क्षेत्र के आदिवासियों ने अपनी कोरकू भाषा में इसके लिए बधाई देते हुए कहा कि, ‘टिंज आबूया भारत देशा खूप मानागा मांडी इनिकी.’ इसके साथ ही आदिवासी बहुल गांवों में भी भारत माता की जय का जयघोष सुनाई दिया.


* अंबा ग्रुप ने मनाया जश्न
गत रोज जैसे ही भारत ने चांद की धरती पर अपना पहला कदम रखा. वैसे ही अंबा ग्रुप के महिला सदस्यों ने इस ऐतिहासिक पल को लेकर जमकर जश्न मनाया. साथ ही देश के महान वैज्ञानिकों को इस सफलता के लिए बधाई भी दी.


* उर्दू गर्ल्स एसो. में मना जश्न
स्थानीय चांदनी चौक स्थित उर्दू एसो. स्कूल व उर्दू गर्ल्स हाईस्कूल में संस्थाध्यक्ष आसिफ हुसैन की प्रमुख उपस्थिति के बीच सभी छात्र-छात्राओं ने टेलिविजन पर चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग का सीधा प्रसारण देखा और जैसे ही चंद्रयान-3 ने चांद पर सफलतापूर्वक सॉफ्ट लैंडिंग की, वैसे ही संस्था के सभी पदाधिकारियों, शिक्षकों व छात्र-छात्राओं ने अपने हाथों में तिरंगा झंडा लहराते हुए इस सफलता का जश्न मनाया.


* ‘एसकेवी’ में मनाई गई खुशी
चंद्रयान-3 की चांद की सफलता पर सफल लैंडिंग के बाद स्थानीय दस्तूर नगर परिसर स्थित संत कंवरराम विद्यालय के छात्र-छात्राओं, शिक्षकों एवं कर्मचारियोें ने इस ऐतिहासिक पल का आनंद लेने के साथ ही तिरंगे झंडे लहराकर अपने खुशी का इजहार किया.


* नूतन कन्या शाला की छात्राओं ने देखी चंद्रयान-3 की लैंडिंग
स्थानीय नूतन विदर्भ शिक्षा मंडल द्बारा संचालित नूतन कन्या शाला व कनिष्ठ महाविद्यालय की भौतिक शास्त्र प्रयोगशाला में चंद्रयान-3 की लैंडिंग का सीधा प्रसारण दिखाया गया. भारत के लिए बेहद अभिमानास्पद रहने वाले इस ऐतिहासिक क्षण का साक्षिदार बनते हुए सभी छात्राएं व शिक्षकवृंद बेहद आनंदित हुए. साथ ही चंद्रयान-3 का मिशन सफल होते ही सभी छात्राओं ने स्वयंस्फूर्त रुप से भारत माता की जय और वंदे मातरम् का जयघोष किया. इस समय क्षेत्र के पूर्व पार्षद अजय पाटिल सारस्कर भी सभी का उत्साह बढाने के लिए विशेष तौर पर उपस्थित थे.


* डॉ. बोंडे ने किया वीर भद्र महादेव को नमन
चंद्रयान-3 की सफलता की खबर मिलते ही राज्यसभा सांसद डॉ. अनिल बोंडे ने अचलपुर तहसील के वीर भद्र महादेव के चरणों में नतमस्तक होकर इस सफलता हेतु ईश्वर के प्रति आभार ज्ञापित किया. साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं देश के वैज्ञानिकों का अभिनंदन भी किया. इस समय नितिन गुडधे, विवेक गुल्हाणे, समीर हावरे, रुपेश ढेपे, विशाल कासट, अतुल वाट, सुधीर रसे, रितेश नवले, सचीन कडू, मनीष सेन, किशोर पटोकार आदि सहित अनेकों गणमान्य उपस्थित थे.


* वंदे मातरम् ग्रुप ने निकाली तिरंगा पदयात्रा
स्थानीय वंदे मातरम् ग्रुप की अगुवाई में आशिष श्रीवास कराटे मार्शल ऑर्ट्स ग्रुप व राजापेठ स्पोर्टिंग क्लब के संयुक्त तत्वावधान में तिरंगा रैली का आयोजन किया गया. जो शहर के विभिन्न चौक-चौराहों से होकर गुजरी और रैली में शामिल सभी छात्र-छात्राओं ने वंदे मातरम् का जयघोष करते हुए परिसर को गुंजायमान कर दिया. राजापेठ मार्ग से निकाली गई इस रैली में सचिन प्राचार्य, प्रशांत आचार्य, विजय बोबडे, विजय बनकर, कराटे प्रशिक्षक आशिष श्रीवास, माधुरी सुदा, अभिषेक सिंह व संदीप देशमुख सहित कराटे का प्रशिक्षण ले रहे छात्र-छात्राएं बडी संख्या में उपस्थित थे.


* धामणगांव में आतिशबाजी कर मनाई खुशियां
धामणगांव रेल्वे के अमर शहीद भगतसिंह चौक पर क्षेत्र के विधायक प्रताप अडसड की अगुवाई में आतिशबाजी व ढोल-ताशे के साथ युवाओं ने चंद्रयान-3 की सफलता का जश्न मनाया. इस समय विधायक प्रताप अडसड ने कहा कि, चांद के दक्षिणी धु्रव पर कदम रखने वाला भारत इस समय दुनिया का पहला देश है. यह अपने आप में एक बडी सफलता है. जिसके लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित इसरो के सभी वैज्ञानिक बधाई एवं अभिनंदन का पात्र है.

* 6 बजते ही रास्तें हो गए थे सुनसान
गत रोज चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग का सीधा प्रसारण देखने को लेकर सभी लोगों में इतनी अधिक उत्सुकता थी कि, जैसे ही शाम 5.45 बजे धरती से करीब साढे 3 लाख किमी दूर चंद्रयान-3 की चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग की प्रक्रिया शुरु हुई, तो उसका सीधा प्रसारण देखने हेतु हर कोई अपनी सांस रोककर स्तब्धभाव से मोबाइल व टीवी स्क्रीन के सामने ठिठक गया था. जिसके चलते 5.45 से 6.05 बजे तक शहर की सभी सडके काफी हद तक सुनसान हो गई थी और जैसे ही 6.04 बजे चंद्रयान-3 ने चांद की सतह को छूआ और इसरो द्बारा ‘टच्ड डाउन एण्ड लैंडेंड’ की घोषणा की गई, वैसे ही सडकों पर उत्साह व उमंग का माहौल दिखाई देने लगा.

Related Articles

Back to top button