अमरावती

जिले की संशोधित पैसेवारी हुई 47

1,544 गांवों को मिला न्याय

नजरअंदाज में घोषित हुई थी 53 पैसेवारी
अमरावती/दि.1– स्थानीय जिला प्रशासन द्वारा इससे पहले नजरअंदाज में जिले की पैसेवारी 53 घोषित की गई थी. जिसे लेकर अधिकांश ग्रामीण इलाकों से असंतोष के स्वर उठे थे और संशोधित पैसेवारी घोषित किये जाने की मांग की जा रही थी. ऐसे में जिलाधीश पवनीत कौर ने सोमवार को जिले की संशोधित पैसेवारी 47 घोषित की है. जिसके तहत 11 तहसीलों में 50 पैसे से कम और 3 तहसीलों में 50 पैसे से अधिक की पैसेवारी तय की गई है. जिसके चलते जिले में प्रभावित खरीफ की स्थिति स्पष्ट हो गई है.
इस संदर्भ में जिला प्रशासन द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस वर्ष खरीफ के सीझन में जून माह के दौरान बारिश बेहद कम हुई. वहीं 4 जुलाई से मूसलाधार बारिश और अतिवृष्टि का दौर शुरू हुआ, जो लगभग दीवाली के आसपास तक चलता रहा. इस वर्ष मेलघाट क्षेत्र की धारणी व चिखलदरा इन दो तहसीलों को छोडकर जिले की सभी तहसीलों में औसत से अधिक पानी बरसा है तथा 12 बार अतिवृष्टि होने की जानकारी दर्ज की गई. जिसके तहत 84 राजस्व मंडलों में अतिवृष्टि होने की बात सामने आयी. इस मूसलाधार बारिश और अतिवृष्टि की वजह से करीब 4 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में सोयाबीन, कपास, तुअर, मूंग व उडद जैसी फसलों का बडे पैमाने पर नुकसान हुआ है. इन सभी बातों के मद्देनजर जिला प्रशासन द्वारा विगत 30 सितंबर को नजरअंदाज में 53 पैसेवारी घोषित की गई थी. जिसके तहत 851 गांवों में 50 पैसे से कम तथा 1,108 गांवों में 50 पैसे से अधिक की नजरअंदाज पैसेवारी घोषित की गई थी. लेकिन इसमें सुधार व संशोधन की गुंजाईश रहने के चलते इन सभी गांवों के लोगों की निगाहें संशोधित पैसेवारी घोषित होने की ओर लगी हुई थी और जिलाधीश कार्यालय द्वारा सोमवार को जिले की नई व संशोधित पैसेवारी घोषित की गई. जिसमें जिले की पैसेवारी 47 तय हुई है.

* तहसीलनिहाय पैसेवारी
संशोधित पैसेवारी के अनुसार भातकुली, दर्यापुर व अंजनगांव सूर्जी तहसीलों के लिए 53 पैसेवारी घोषित हुई है. इसके अलावा अमरावती तहसील में 46, तिवसा, नांदगांव खंडेश्वर, चांदूर रेल्वे, धारणी व चिखलदरा तहसील में 47, धामणगांव रेल्वे तहसील में 46, मोर्शी तहसील में 41, वरूड तहसील में 43, अचलपुर तहसील में 48 तथा चांदूर बाजार तहसील में 46 पैसेवारी घोषित हुई है.

* इन गांवों की पैसेवारी अधिक
50 पैसे से अधिक की पैसेवारी घोषित किये गये गांवों में भातकुली तहसील के 137, चांदूर रेलवे तहसील के 1, दर्यापुर तहसील के 150 व अंजनगांव सुर्जी तहसील के 127 गांवों का समावेश है. इन 415 गांवों में 30 सितंबर के बाद भी बेमौसम बारिश का दौर चलता रहा. जिससे खेती-किसानी का नुकसान हुआ. इन सभी गांवों में इस समय फसल कटाई काम चल रहा है. जिसके चलते अंतिम पैसेवारी में स्थिति बदल भी सकती है. वहीं इससे पहले नजरअंदाज में जिन गांवों की पैसेवारी 50 पैसे से अधिक घोषित की गई थी, अब संशोधित पैसेवारी में उनमें से अधिकांश गांव 50 पैसे से कमवाली श्रेणी में आ गये है. जिससे उन गांवों के बारिश व नुकसान प्रभावित किसानों को सरकारी सहायता व अनुदान राशि मिलने का रास्ता खुल गया है. जिसे इन गांवों के लिए राहतवाली बात माना जा रहा है.

 

Related Articles

Back to top button