अमरावती

सीए बनने वाले इच्छूक छात्रों का सपना किया जाएगा पूरा

विकासा के मार्गदर्शन में एक हजार छात्र हो रहे प्रशिक्षित

  • डब्लूआईआरसी नवर्निवाचित अध्यक्ष सलामपुरिया का कथन

अमरावती/दि.23 – डब्लूआईआरसी के अध्यक्ष पद पर अमरावती शाखा के पूर्व उपाध्यक्ष सीए सुनील सलामपुरिया का चयन किया गया. पूर्व अध्यक्ष सीए विपुल पटेल के कार्यकाल समाप्ती के पश्चात उन्हें यह जवाबदारी सौंपी गई. जिसमें नवर्निवाचित अमरावती शाखा के अध्यक्ष सुनील सलामपुरिया ने कहा कि, चार्टड अकांउटेड की अमरावती शाखा द्बारा विकासा उपक्रम चलाया जा रहा है. इस उपक्रम के तहत जिले के हजारों छात्रों को शहर के सुप्रसिद्ध चार्टड अकाउंटेड का मार्गदर्शन प्राप्त होगा इसके लिए प्रयास किए जा रहे है. हमारा एक ही उद्देश्य है कि जो बच्चा सीए बनना चाहता है उस बच्चे का हम सपना पूरा करेंगे.
डब्लूआईआरसी अमरावती शाखा के अध्यक्ष पद के अलावा शाखा के अन्य सदस्यों को भी पदो की जवाबदारी सौंपी गई. जिसमें उपाध्यक्ष तथा विकासा के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी सीए पवन जाजू तथा सचिव के रुप में पूर्व अध्यक्ष सीए विपुल पटेल की नियुक्ति की गई तथा कोषाध्यक्ष पद पर सीए डी.डी. खंडेलवाल का चयन किया गया. सदस्य के रुप में सीए प्रकाश वारदे की नियुक्ति की गई. नवर्निवाचित अध्यक्ष सुनील सलामपुरिया ने बताया कि महाराष्ट्र में सीए की कुल 35 ब्रॉन्चेस है जिसमें अमरावती का भी समावेश है.
हम खुद को गौरवशाली मानते है क्योंकि अमरावती शाखा की कार्यकारिणी इतनी सक्रिय है, कि जो सदस्य हम से जुडे है उन्होंने शाखा को सफलता की बुलंदियों तक पहुंचाया है. यही कारण है कि साल 2020 में सीए की अमरावती शाखा को बेस्ट खिताब से नवाजा गया था. शाखा की परंपरा के अनुसार हर वर्ष कार्यकारिणी के उपाध्यक्ष को आगामी अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी सौंपी जाती है. इसी परंपरा के अनुसार मुझे भी अध्यक्ष बनने का अवसर प्राप्त हुआ है, नवर्निवाचित अध्यक्ष सीए सलामपुरिया ने आगे कहा कि सीए का मुख्य कार्य सरकार तक व्यापारियों तथा उद्योगपतियों की समस्याओं को पहुंचाना होता है.
देश की आर्थिक स्थिती को सुधारने में सीए की सलाहगार की भूमिका होती है. सीए की सलाह से व्यापार प्रगती करता है और व्यापार में व्यापारियों को मदद मिलती है. जीएसटी के कारण सीए की व्यापार में भूमिका अहम हो चुकी है. जिस प्रकार अन्य राज्यों में उद्योग व्यवसाय को बढावा मिल रहा है उसी प्रकार जिले में नांदगांवपेठ जैसी पांचतारा एमआयडीसी के साथ उद्योग जगत में क्रांति आई है. इसका फायदा केवल कंपनियों को ही नहीं बल्कि जिले को भी हो रहा है. जब निवेश बढता है तो उन्नति और प्रगति का चक्र भी तेजी से चलने लगता है.
सीए सलामपुरिया ने बताया कि वेस्टन इंडिया रीजनल कॉउंसिलिंग में महाराष्ट्र के अलावा गोवा व गुजरात का समावेश होता है. कॉउंसील के अतरावती ब्रॉन्च ने साल 2020 से नई पीढी को सजाने और सवारने का संकल्प लेते हुए विकासा नामक उपक्रम की शुरुआत की है. अमरावती ब्रॉन्च से कुल 300 सदस्य और 1 हजार सीए की पढाई करने वाले छात्र जुडे है. इन छत्रों को नियमित रुप से मार्गदर्शन करना उनकी पढाई के लिए आवश्यक साहित्य उपलब्ध करवाने के साथ ही उन्हें रोजगार के लिए सक्षम बनाने की पहल विकासा कर रहा है.
यही कारण है कि जहां पहले सीए की पढाई करने बच्चों को बाहर गांव जाना पडता था अब उन्हें शहर में ही शिक्षा प्राप्त हो रही है. साथ ही अपने शहर में उन्हें रोजगार प्राप्त हो रहा है. वर्तमान अर्थव्यवस्था में सीए को सर्वाधिक महत्व प्राप्त हुआ है जीएसटी के बाद देश में सीए की अधिक आवश्यकता पडने लगी है. इन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विकासा के माध्यम से विद्यार्थियों को इस क्षेत्र में लाने का प्रयास किया जा रहा है.
उन सभी विद्यार्थियो का सपना पूरा करने के लिए नए शार्टटर्म कोर्स उपलब्ध करवाने की कोशिश भी विकासा द्बारा की जाएगी. केवल यही नहीं सीए के रुप में काम करने वाले सदस्यों को अपडेट होना भी जरुरी होता है जिसके लिए संगठन की ओर से 60 घंटो का प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जाता है. इन कार्यक्रमों को कोरोना महमारी के बीच सदस्यों तक पहुंचाने के लिए आवश्यता अनुसार अ‍ॅानलाइन कार्यक्रम का आयोजन भी संगठना द्बारा किया जाएगा. ऐसा नवर्निवाचित अध्यक्ष सीए सुनील सलामपुरिया ने कहा.

Related Articles

Back to top button