अमरावती

शिक्षण मंच की स्नातक पंजीकरण प्रक्रिया में सुधार हेतु पहल

विवि स्नातक पंजीकरण प्रक्रिया आसार व सुविधाजनक हो- प्रो. प्रदीप खेडकर

अमरावती/दि 7- संत गाडगेबाबा अमरावती विश्वविद्यालय ने विश्वविद्यालय चुनाव-2022 के लिए स्नातकों के पंजीकरण के लिए अधिसूचना जारी की है. इस प्रक्रिया की जटिलता को कम करने और आगामी विश्वविद्यालय चुनावों के लिए अधिक से अधिक छात्रों को पंजीकरण करने में सक्षम बनाने के लिए संत गाडगेबाबा अमरावती विद्यापीठ शिक्षण मंच ने विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. तुषार देशमुख को एक बयान प्रस्तुत किया.
पंजीकरण प्रक्रिया में भाग लेने के लिए डिग्री प्रमाण पत्र अनिवार्य है. कई छात्र अपना पंजीकरण नहीं करा पाएंगे क्योंकि उन्हें विभिन्न कारणों से डिग्री प्रमाण पत्र नहीं मिला है. ऐसे कई छात्र शिक्षण मंच संगठन के पास दौडे और उनसे विश्वविद्यालय चुनाव प्रक्रिया में भाग लेने का तरीका खोजने को कहा. शिक्षण मंच व्दारा अध्ययन के अंत में बताया गया कि चुनाव आयोग ने स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए पंजीकरण हेतु कई विकल्प दिए है. इसी प्रकार विश्वविद्यालय ने भी विकल्प देना चाहिए और स्नातकों को पंजीकरण हेतु डिग्री प्रमाण पत्र के स्थान पर अंतिम वर्ष उत्तीर्ण घोषित करने वाला दस्तावेज मार्कशीट स्वीकार करना चाहिए. यह संशोधित निर्देश जारी करने का अनुरोध विश्वविद्यालय को किया गया.
इसी तरह ऑनलाइन प्रक्रिया में आवेदन भरने और जमा करने के बाद केवल फॉर्म का प्रिटं जारी किया जाता है और इसके साथ सभी दस्तावेज संलग्न करने जरुरी किये गए. इस संबंध में अनुरोध किया गया कि सभी दस्तावेजों को अपलोड करने और उन्हें विश्वविद्यालय में जमा करने के लिए पुनर्मुद्रण करना आवश्यक है. ऑफलाइन पंजीकरण करते समय पहले विश्वविद्यालय द्वारा रसीद के साथ आवेदन फिर से जमा करें, ऐसी प्रक्रिया घोषित की गई.इस संबंध में सुझाव दिया गया कि इस प्रक्रिया में सुधार किया जाये, ताकि छात्रों को दोबारा विश्वविद्यालय ने आना पड़े.

सभी स्नातक छात्रों को इस पंजीकरण प्रक्रिया में शामिल होना चाहिए ताकि छात्र विश्वविद्यालय की शैक्षणिक गुणवत्ता को बढाने मेें शामिल हो सके. सभी विद्यार्थियों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि अपने नाम के पंजीकरण के बाद छात्रों को आगे की प्रक्रिया के तहत मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करने के लिए फिर से आवेदन करना होगा. किसी भी प्रकार की समस्या होने पर छात्र शिक्षण मंच के कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं.
– प्रो.प्रदीप खेडकर

पंजीकरण व चुनाव में भागीदारी के लिए महत्वपूर्ण
1. दो चरण : स्नातक के रुप में पंजीकरण करें और विश्वविद्यालय की चुनाव अधिसूचना जारी होने के बाद मतदाता सूची में शामिल होने के लिए नवीनीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन करें.
2. योग्यता : 2021 से पहले अमरावती या 1983 से पहले नागपुर विश्वविद्यालय से कोई भी स्नातक डिग्री (यूजी) पारंगत (पीजी)नहीं चलेगा.
3. आवेदन की समयसीमा : 20जुलाई
4. आवश्यक दस्तावेज : डिग्री प्रमाण पत्र एवं आधार कार्ड.

Related Articles

Back to top button