अमरावती

अगले हफ्ते ठंड का असर बढेगा

मौसम विभाग (Meteorological Department) का अनुमान

अमरावती/दि. १८ – प्राकृतिक आपदाओं से मानव समाज भलिभांति परिचित है. उसके लहरीपन के कारण इंसान को हमेशा सख्ते में आता है. कई बार तो मौसम विभाग ने किये अनुमान को भी झूठा साबित कर देता है. हाल की स्थिति में ऐसा हा अनुभव आ रहा है. दीपावली के बाद से लगतार मौसम में बदलाव दिखने को मिल रहा है. बीते दो-तीन दिनों से सुबह के वक्त आसमान में बादल छाने से ठंड में गिरावट आयी है. लगातार तापमान में उतार-चढाव हो रहा है. दीपावली के पहले ठंड की तीव्रता काफी थी अचानक दीपावली के दिनों में ठंड में गिरावट आने से ठंड का प्रभाव कम हो गया है. मौसम विभाग के मुताबिक आनेवाले दिनों में ठंड की तीव्रता बढने का अनुमान व्यक्त किया है.
दीपावली के पहले ठंड का असर दिखाई दे रहा था. इसके कारण शहर का न्यूनतम तापमान ११-१२ डिग्री सेल्सियस तक नीचे गया था, परंतु दीपावली के दिनों में ही ठंड का असर खत्म होकर मंगलवार को तापमान में वृध्दि होकर अमरावती का तापमान ३२ डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम १८ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दीपावली के पहले ठंड ने अपना कहर दिखाना शुरु किया था, इसलिए लोगों ने ठंड से बचने के लिए गर्म कपडे की खरीददारी शुरु की थी, परंतु मौसम करवट बदलने से तापमान में वृध्दि होने कई लोगों की अपेक्षाएं भंग हुई.
मौसम विभाग व्दारा इस वर्ष रिकार्ड तोड ठंड गिरनी की संभावना जताई है. इस साल बारिश काफी बडे पैमाने पर हाने से जमीन की नमी कायम है. इस कारण ठंड भी इस वक्त अधिक होने की संभावना है. हाल ही के दिनों में ठंड की तीव्रता भले ही कम हो लेकिन आने वाले दिनों में ठंड की तीव्रता अधिक होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है.

अमरावती का ऐसा रहेगा तापमान

तारिख          अधिकतम            न्युनतम

  • १८ नवंबर          ३३ डिग्री से.           १८ डिग्री से.
  • २८ नवंबर         ३१/३२ डिग्री से.       १९/२०डिग्री से.

Related Articles

Back to top button