अमरावती

‘ड’ वर्ग सुची में ग्रामसभा में धांदली का असर

जिले के 13 हजार घरकुल फिर रद्द

* 60 हजार लाभार्थियों की सुची है प्रक्रिया में
अमरावती/दि.5– शासन द्बारा प्रत्येक को घर यह योजना चलाई जा रही है. प्रधानमंत्री की महत्वकांक्षी आवास योजना अंतर्गत जिले में घरकुल की ब वर्ग सुची पूर्ण होने के बाद ड वर्ग सुची शुरु की गई. ड वर्ग सुची से 1 हजार 14 हजार लाभार्थी इस योजना से वंचित रखे गये थे. लेकिन जिला परिषद द्बारा शासन स्तर पर पत्राचार कर संबंधित सुची मंजूर कर लाई गई. लेकिन इनमें से केवल 40 हजार घरकुल लाभार्थी पात्र सुची में है और 13 हजार लाभार्थियों को रद्द किया गया है. वहीं 60 हजार लाभार्थियों की सुची अभी प्रक्रिया में रहने की जानकारी है.
शासनस्तर से पंतप्रधान आवास योजना के जिले के 1 लाख 14 हजार लाभार्थियों की स्थिति शासनस्तर पर पेंडिंग थी. यह ड वर्ग लाभार्थियों की सुची मंजूर करने के लिए पूर्व जिप अध्यक्ष बबलू देशमुख ने शासनस्तर पर प्रयास किये. जिले की पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर ने संबंधित सुची शासन से मंजूर कर प्रत्येक ग्रामपंचायत को लाभार्थियों की प्राधान्य सुची भेजी गई. जिसके बाद ग्रामपंचायत ने लाभार्थियों की लिस्ट बदलकर उसे जिप प्रशासन की मंजूरी हेतु पेश किया. लेकिन इस सुची में अपात्र लाभार्थियों का समावेश रहने से ग्रामपंचायत स्तर पर शासन द्बारा मंजूर लाभार्थी सुची पर काम नहीं किया गया. जिससे 1 लाख 14 हजार लाभार्थियों में से ड वर्ग सुची में पात्र 13 हजार लाभार्थियोें के घरकुल ग्रामपंचायत के गलती के कारण रद्द हो गये है.

* अब तक 5 हजार 108 घरकुल मंजूर
पंतप्रधान आवास योजना के ड सुची को शासन ने मंजूरी प्रदान कर इस वर्ष 12 हजार 896 घरकुलों का उद्दिष्ट जिले को मिला है. प्राधान्य क्रम सुची के तहत ऑनलाइन रुप से घरकुलों को मंजूरी प्रदान की जाएगी. अब तक 5 हजार 108 घरकुलों को मंजूरी दी गई है. मंजूर लाभार्थियों की सुची तहसील स्तर पर भेजी गई है.
– प्रिति देशमुख, प्रकल्प संचालक

Related Articles

Back to top button