अमरावती

उपज मंडी के चुनाव खटाई में

ग्रामपंचायत के चुनाव के कारण मतदाता सूची तैयार नहीं

अमरावती- दि.11  जिले के 256 ग्रामपंचायतों के चुनाव अभी तक न होने से उपज मंडी के चुनाव खटाई में आने की संभावना बड गई है. ग्रामपंचायत के चुनाव हुए बिना उपज मंडी के चुनाव के लिए मतदाता सूची तैयार होना असंभव है. जबकि बाजार समिति को 31 अक्तूबर मतदाता सूची के लिए अंतिम तिथि प्राधिकरण ने दी है.
कोरोना संक्रमण के कारण पहले ही विलंब हुए कृषि उपज मंडी का चुनाव कार्यक्रम प्राधिकारण में सितंबर माह के पहले सप्ताह में घोषित किया. इसके मुताबिक कृषि उपज मंडी की प्रारुप मतदाता सूची 14 नवंबर को और अंतिम मतदाता सूची 7 दिसंबर को प्रकाशित होने वाली है. चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक कृषि उत्पन्न बाजार समिति का मतदान 29 जनवरी 2023 को और मतगणना 30 जनवरी 2023 को होने वाली है. उपज मंडी के चुनाव में चार संचालक ग्रामपंचायत निर्वाचन क्षेत्र से निर्वाचित होते है. राज्य में सत्ता परिवर्तन के बाद उपज मंडी के चुनाव मेंं किसानों को मतदान का हक देने का प्रस्ताव था. वह मंजूर हुआ न रहते प्राधिकरण में उपज मंडी का चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया. सेवा सहकारी संस्था के चुनाव समाप्त हुए रहे तो भी ग्रामपंचायत के चुनाव अभी तक नहीं हुए है. जिले की 256 ग्रामपंचायतों के चुनाव दिसंबर में प्रस्तावित है. इसके पूर्व उपज मंडी के चुनाव के लिए प्रारुप मतदाता सूची घोषित करना है. इस चुनाव के लिए मतदाता निश्चित करते समय दुविधा निर्माण होने लगी है. पुराने मतदाताओं को ही अवसर देना कि, नए को, ऐसी दुविधा है. जिला उपनिबंधक कार्यालय व्दारा सभी बाजार समितियों को 31 अक्तूबर मतदाता सूची के लिए अंतिम तिथि दी गई है. इस कालावधि में ग्रामपंचायतों के लिए मतदाता नियुक्त करते समय उपज मंडी के सामने प्रश्नचिन्ह निर्माण हुआ है.
इन तहसीलों में होने है चुनाव
जिले की 12 उपज मंडी के कार्यक्षेत्र के चिखलदरा तहसील की 26, दर्यापुर व चांदूर बाजार में प्रत्येकी 24, वरुड, अचलपुर और धारणी में प्रत्येकी 23, चांदूर रेलवे व नांदगांव खंडेश्वर में प्रत्येकी 17, अंजनगांव सूर्जी 13, अमरावती व तिवसा में प्रत्येकी 12, भातकुली में 11 और धामणगांव रेलवे तहसील में 7 ग्रामपंचयतों के चुनाव अभी होने है.

Related Articles

Back to top button