अमरावती

परीक्षा लेनेवाले ही पेपर लिंक करते है किस पर विश्वास रखे?

टीईटी परीक्षा में घोटाला, विद्यार्थियों सहित पालको में संभ्रम

अमरावती/दि.२३-शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) उत्तीर्ण हुए बिना शिक्षक नहीं बन सकते. जिसके कारण शिक्षक बनने का सपना पूरा करने के लिए टीईटी परीक्षा पास होने के लिए प्रयास किया. शिक्षक की नौकरी मिलने के लिए डीएड, बीएड करनेवाले लाखों विद्यार्थी टीईटी परीक्षा की प्रतीक्षा में रहते है. किंतु परीक्षा का पेपर लिंक होने से इस परीक्षा की ओर अग्रसर होने का द़ृष्टिकोण बदल गया है. जिसके कारण विद्यार्थियों में रोष का वातावरण है.
कोरोना की पृष्ठभूमि पर टीईटी परीक्षा दो वर्षो से प्रलंबित थी. आखिर २१ नवंबर २०२१ को परीक्षा ली गई. किंतु परीक्षा मेें घोटाला होने से परीक्षा के आयुक्त तुकाराम सुपे को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. अब शिक्षक पात्रता परीक्षा अगले साल ही होगी. ऐसा संकेत है. प्राथमिक स्तर पर पेपर-१ और माध्यमिक स्तर पर पेपर-२ के लिए अमरावती जिले में १६ हजार २८७ विद्यार्थी है.

कोरोना के कारण परीक्षा नहीं हुई थी. अब यह देते तो पेपर लिंक होने की समस्या आ गई. इसमें जो कोई जिम्मेदार है उस पर कार्रवाई होगी ही. लेकिन इसमें हमारा क्या दोष है. अब हम क्या करे. उस पर कोई हल निकालकर हमें न्याय दे.
जयश्री कठाणे, छात्रा

पेपर लिंक हुआ है यह हमें नहीं मालूम. पढ़ाई करके परीक्षा दी. परीक्षा परिणाम में फेरफार करके अपात्र को पात्र कर दिया. यह तो मेहनत करनेवाले विद्यार्थियों पर अन्याय होगा. शासन को इस संबंध में निर्णय लेना जरूरी है.
ममता आठवले, छात्रा

अमरावती में २०२० में १६२८७ विद्यार्थी टीईटी के लिए पात्र थे. इसमें नये-पुराने ऐसे दोनोेेेें विद्यार्थी नवंबर २०२१ में हुई परीक्षा में बैठे थे. किंतु शिक्षको की ली जानेवाली परीक्षा का पेपर लिंक होने से शिक्षक बनने का सपना ही अध्ाूरा रह गया.
दीपक राउत, विद्यार्थी

* दो साल बात परीक्षा उसमें भी घोटाला
राज्य में २०१३ से ६ बार टीईटी परीक्षा ली गई थी. कोरोना के कारण परीक्षा रद्द नहीं हुई थी.
-अब २९ नवंबर २०२१ को दो सत्र में परीक्षा हुई. किंतु घोटाला रोकने के लिए कार्बनेस उत्तर पत्रिका का उपयोग किया गया है.
– टीईटी परीक्षा में आयुक्त ने ही घोटाला किए जाने से हमारा क्या होगा, यह सवाल उपस्थित हुआ है. जिसके कारण पालको सहित विद्यार्थी में बहुत रोष है.

टीईटी के लिए पंजीयन किए गये विद्यार्थी-१६२८७
परीक्षा केन्द्र-७८
पहला पेपर देनेवाले-८९४३
दूसरा पेपर देनेवाले-७३४४

Related Articles

Back to top button