अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

नववर्ष के स्वागत का चढ रहा खुमार

शहर सहित जिले में जगह-जगह थर्टी फर्स्ट के पार्टी का आयोजन

* 3 दिन की छुट्टियों ने बढाया उत्साह, कल पूरी रात चलेगा जश्न और धमाल
अमरावती/दि.30 – वर्ष 2023 को विदाई देते हुए 2024 का स्वागत करने हेतु अब महज कुछ ही घंटो का समय शेष है तथा कल कैलेंडर में तारीख बदलते ही वर्ष 2023 इतिहास में जमा हो जाएंग तथा कैलेंडर ही बदलकर वर्ष 2024 का आगमन हो जाएगा. नववर्ष कास्वागत करने हेतु अभी से ही कई लोगों ने अपनी तैयारियों का नियोजन कर रखा है. जिसके तहत घर, होटल, क्लब व फार्म हाउस जैसे स्थानों पर खास पार्टियों की तैयारी की गई है. इसमें भी गुलाबी ठंड के बीच नववर्ष का स्वागत करने हेतु थर्टी फर्स्ट नाईट की पार्टियों का आयोजन शहरी शोर-शराबे से दूर शहर के बाहर किया जा रहा है.
उल्लेखनीय है कि, क्रिसमस की छुट्टियों की तरह कई लोगों ने 30 दिसंबर से 1 जनवरी तक तीन दिन की छुट्टियों को जोडकर नववर्ष की पार्टी का नियोजन किया है. जिसके तहत उत्साही पर्यटकों ने निसर्ग के सानिध्य में नववर्ष के स्वागत का नियोजन किया है. इसके अलावा ऑफिस के ग्रुप, यार-दोस्तों की टोलियां और परिवार सहित घुमने-फिरने वालों ने शहर से बाहर फार्म हाउस, रिसोर्ट, निजी बंगलों को अपनी पार्टी के लिए पसंद किया है. ऐसे स्थानों पर पर्यटकों को आकर्षित करने हेतु पारंपारिक चूल्हें ओर तैयार भोजन, अलाव एवं सामूहिक खेल के पर्याय उपलब्ध कराये गये है. जहां पर कई लोगों ने पहले से ही अपनी बुकिंग कर रखी है. वस्तुत: रिसोर्ट व निजी बंगलों में लाउड स्पीकर संबंधि नियमों नियमों के अलावा अन्य कोई विशेष निर्बंध नहीं है. जिसके चलते लोगों ने शहर में कहीं पर इकठ्ठा होकर किसी शांत जगह पर जाकर थर्टी फर्स्ट नाईट की पार्टी करने और नववर्ष का स्वागत करने का नियोजन किया है.

* शनिवार और रविवार को भी आबकारी विभाग रहेगा शुरु
नववर्ष के स्वागत हेतु कई पार्टियों में विशेष तौर पर शराब का प्रयोग होता है. ऐसी पार्टियां भले ही पारिवारिक स्तर पर ही आयोजित की जाये. लेकिन ऐसी पार्टियों के आयोजन हेतु राज्य उत्पाद शुल्क विभाग की अनुमति आवश्यक है और बिना अनुमति ऐसी शराब पार्टियों का आयोजन करने वाले लोगों को जेल की हवा भी खानी पड सकती है, यह जानकारी देते हुए राज्य उत्पाद शुल्क विभाग द्वारा बताया गया कि, ऐसी पार्टियों के आयोजन हेतु अनुमति देने के लिए शनिवार और रविवार को छुट्टी वाले दिन भी आबकारी विभाग का कार्यालय शुरु रखा जाएगा.

* सुबह 5 बजे तक चलती रहेगी पार्टियां
उल्लेखनीय है कि, 31 दिसंबर व 1 जनवरी की दरम्यानी रात ठीक 12 बजे सभी लोग नववर्ष का स्वागत करते है. जिसके लिए सभी होटलों व क्लबों द्वारा विशेष तौर पर थर्टी फर्स्ट नाईट की पार्टियों का आयोजन किया जाता है और ऐसी पार्टियों के लिए विशेष पैकेज भी दिये जाते है. इस जश्न में किसी भी तरह की बाधा न पैदा हो, इस हेतु राज्य उत्पाद शुल्क विभाग ने सभी परमिट रुम व बीयर बार सहित वाइन शॉप को खुले रहने के समय में विशेष छूट दी है. जिसके मुताबिक परमिट रुम व बीयर बार सहित क्लबों में तडके 5 बजे तक पार्टी चल रहेगी. यानि पूरी रात नये साल का जश्न मनाया जा सकेगा. साथ ही नियमों का उल्लंघन करने वालों पर नजर रखने के लिए आबकारी विभाग सहित पुलिस महकमें ने विशेष उडनदस्ते भी तैनात किये है.

* ऐसे दी गई है छूट
वाइन शॉप (एफएल-2) – सुबह 10 से रात 1 बजे तक
बीयर शॉपी – सुबह 10 से रात 1 बजे तक
बीयर बार – सुबह 11 से तडके 5 बजे तक
क्लब – सुबह 11 से तडके 5 बजे तक

* खाद्य पदार्थों पर देना होगा विशेष ध्यान
नववर्ष की पूर्व संध्या पर होटल, रेस्टारेंट, बार व रिसोर्ट में आयोजित की जाने वाली पार्टियों में आयोजकों द्वारा अपने ग्राहकों को बेहतरीन गुणवत्ता वाले खाद्यपेय पदार्थ परोसे जाये, ऐसा आवाहन अन्न व औषध प्रशासन विभाग द्वारा किया गया है. साथ ही यह चेतावनी भी दी गई है कि, यदि कही पर भी खाद्यपेय पदार्थ की गुणवत्ता को लेकर कोई शिकायत सामने आती है, तो संबंधितों के खिलाफ कडी कार्रवाई की जाएगी.

* शहर के चप्पे-चप्पे पर रहेगी पुलिस
– ग्रामीण क्षेत्रों में भी लगाया जाएगा कडा बंदोबस्त
31 दिसंबर की शाम से ही शुरु हो जाने वाले थर्टी फर्स्ट नाइट के जश्न को देखते हुए शहर के चप्पे-चप्पे पर पुलिस की तैनाती की जाएगी. जिसके तहत शहर के सभी प्रमुख मार्गों पर बैरिकेटींग करते हुए नाकांबदी की जाएगी और शराब पीकर वाहन चलाने वाले लोगों पर नजर रखी जाएगी. साथ ही तेज रफ्तार वाहन चलाने वाले व बाईक स्टंट करने वाले लोगों पर भी कार्रवाई की जाएगी. इसके अलावा शहर में स्थित सभी उडानपुलों को 31 दिसंबर की शाम से ही सभी तरह के वाहनों की आवाजाही के लिए बंद रखा जाएगा. 31 दिसंबर की शाम अमरावती शहर में थर्टी फर्स्ट के बंदोबस्त हेतु 1 पुलिस उपायुक्त, 4 सहायक पुलिस आयुक्त व 80 पुलिस अधिकारियों के साथ ही 800 पुलिस कर्मियों एवं होमगार्ड व एसआरपीएफ की तैनाती रहेगी. इसके अलावा जिले के सभी तहसील एवं ग्रामीण क्षेत्रों में भी थर्टी फर्स्ट के जश्न के दौरान हुल्लडबाजी व हुडदंग को रोकने के लिए ग्रामीण पुलिस द्वारा बंदोबस्त तैनात किया जाएगा. जिसमें विशेष तौर पर बहिरम यात्रा व चिखलदरा की ओर जाने वाली सडकों पर तगडा बंदोबस्त रहेगा. जहां बडी संख्या में लोगबाग नववर्ष की पूर्व संध्या का जश्न मनाने एवं पार्टी करने हेतु पहुंचते है.

* शहर के होटलों व क्लबों में हुई तैयारियां शुरु
कल रविवार 31 दिसंबर की शाम शहर के लगभग सभी होटलों, बार व रेस्टारेंट तथा क्लबों में नववर्ष की पूर्व संध्या के लिए विशेष पार्टियों का आयोजन किया जा रहा है. जिसकी तैयारियां आज से ही शुरु हो गई है. इन सभी स्थानों पर आज से ही आकर्षक रोशनाई करते हुए साजसज्जा का काम शुरु कर दिया गया है, ताकि अधिक से अधिक ग्राहकों को अपने यहां आयोजित पार्टियों में शामिल होने के लिए आकर्षित किया जा सके. इसके अलावा शहर में जगह-जगह पर ऐसी पार्टियों की जानकारी देने वाले बैनर व पोस्टर भी विज्ञापन के तौर पर लगे दिखाई दे रहे है. जिनमें ऐसी पार्टियों की विशेषताओं एवं विशेष आकर्षण का उल्लेख है. कुलमिलाकर शहर सहित जिले में इस समय थर्टी फर्स्ट की नाईट और नववर्ष के स्वागत को लेकर अच्छा खासा माहौल है.

Related Articles

Back to top button