अमरावती

लीज पर नहीं दिया जायेगा सायन्सकोर का मैदान

खुद जिला परिषद ही करेगी मेंटेनन्स, सालाना 15 लाख रूपये का प्रावधान, जिप अध्यक्ष देशमुख के कक्ष में हुई बैठक

अमरावती दि.6 – शहर के बीचोंबीच स्थित तथा ऐतिहासिक विरासत रहनेवाले सायन्सकोर मैदान को 30 वर्ष के लिए लीज पर देने के संदर्भ में क्रीडा विभाग द्वारा तैयार किये गये प्रस्ताव को जिला परिषद द्वारा खारिज कर दिया गया है. इसके साथ ही इस मैदान के मेंटेनन्स की जवाबदारी स्वीकार करते हुए इस हेतु अतिरिक्त निधी उपलब्ध कराते हुए सालाना करीब 15 लाख रूपयों का प्रावधान करने का आदेश जिला परिषद अध्यक्ष बबलू देशमुख ने जिप प्रशासन को दिया. इस विषय को लेकर हुई बैठक में पूर्व मंत्री डॉ. सुनील देशमुख भी प्रमुख रूप से उपस्थित थे.
बता दें कि, सायन्सकोर मैदान के लिए अब तक जिला परिषद व नियोजन समिती द्वारा अब तक 1 करोड 62 लाख रूपयों का सौंदर्यीकरण किया जा चुका है. इसके अंतर्गत सुरक्षा दीवार व रनिंग ट्रैक का निर्माण करते हुए विविध प्रकार के वृक्ष लगाये गये है. साथ ही यहां पर रात के समय प्रकाश व्यवस्था हेतु विद्युत आपूर्ति की सुविधा भी उपलब्ध करायी गई है. किंतु विद्युत बिल, वृक्षों की देखभाल, मैदान की सुरक्षा सहित देखरेख संबंधी कामों के अभाव में एक बार फिर इस मैदान की दुरावस्था होने की संभावना पूर्व मंत्री डॉ. सुनील देशमुख द्वारा व्यक्त की गई थी. साथ ही उन्होंने इस संदर्भ में जिला परिषद से लगातार संपर्क जारी रखा. इसके तहत कहा गया कि, यदि मैदान का मेंटेनन्स क्रीडा विभाग द्वारा किया जाता है, तो काफी बेहतर रहेगा. जिसके चलते क्रीडा विभाग ने जिला परिषद के समक्ष सायन्सकोर मैदान 30 वर्ष के लिए लीज पर देने का प्रस्ताव रखा. किंतु इस पर जिप अध्यक्ष बबलू देशमुख का कहना रहा कि, यदि यह मैदान लीज पर दे दिया जाता है, तो अगले 30 वर्ष तक इस मैदान पर जिला परिषद का कोई अधिकार ही नहीं रहेगा. साथ ही सरकारी स्तर पर भी इससे संबंधित अनुमति को लेेकर काफी दिक्कतें पेश आयेगी. अत: खुद जिला परिषद ही इस मैदान की देखभाल से संबंधित तमाम जिम्मेदारी उठायेगी. इसके लिए क्रीडा विभाग द्वारा हमेशा की तरह 7 लाख रूपये के खर्च का वहन किया जायेगा. वहीं इससे उपर मेंटेनन्स हेतु लगनेवाले खर्च का वहन जिला परिषद द्वारा किया जायेगा. साथ ही इस हेतु सालाना करीब 15 लाख रूपये की राशि का अतिरिक्त प्रावधान भी जिला परिषद द्वारा किया जायेगा.
इस बैठक में जिप अध्यक्ष बबलू देशमुख का कहना रहा कि, नागरिकों के लिए सुविधा उपलब्ध हो और मैदान का ऐतिहासिक महत्व कायम रखते हुए उसका जतन किया जाये. इस बात के मद्देनजर सायन्सकोर मैदान को लीज पर देने का प्रस्ताव उन्होंने खारिज किया है तथा पहले की तरह आगे भी खुद जिला परिषद द्वारा ही सायन्सकोर मैदान के देखभाल व दुरूस्ती का जिम्मा उठाया जायेगा. इस बैठक में जिप अध्यक्ष बबलू देशमुख व पूर्व राज्यमंत्री डॉ. सुनील देशमुख सहित सीईओ अविश्यांत पंडा, जिप निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता विजय वाट, शिक्षाधिकारी ई. झेड. खान तथा क्रीडा अधिकारी राजेश लावरे उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button