अमरावती

वरुडा गांव में शहर की प्रथम डिजिटल स्कूल शुरु

सिमावर्ती क्षेत्रों के विकास को गति

* प्रभाग क्रमांक 22 – नई बस्ती बडनेरा
* लोकसंख्या – 28,000
* समाविष्ट क्षेत्र – महेश भवन, भिवापुरकर नगर, होमिओपैथी कॉलेज परिसर, नेमानी गोडाउन, गोडबोले लेआउट, पारसी स्मशान, चमन नगर, अलमास नगर, जोशी लेआउट, चंद्रा नगर, पाचबंगला बस्ती, विजय मिल परिसर, रेल्वे क्वार्टर, प्रोफेसर कालोनी, लढ्ढा प्लॉट, झिरी दत्त मंदिर, मोदी अस्पताल, मिल चाल, जनक रेसिडेंसी, फुकट नगर, सावता मैदान, जुनी बस्ती बडनेरा, निमकरवाडी, संजीवनी कालोनी, बारीपुरा चौक, राहुल नगर, निर्मला कालोनी, रमाबाई आंबेडकर नगर, माता फैल, गांधी विद्यालय परिसर, बडनेरा रेल्वे स्टेशन परिसर, पोलिस क्वार्टर, शिवाजी नगर, रजा नगर, म्हाडा कालोनी, शिक्षक कालोनी, वरुडा गांव परिसर.
* विकास कार्य – डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर पुतले का सौंदर्यीकरण, अत्याधुनिक अभ्यासिका, वरुडा गांव में डिजिटल स्कूल, रास्तों का विकास, मैदानों को चैनलिंग फैसिंग, हाईमास्ट लाईट, अंतर्गत रास्तों का डांबरीकरण.
* समस्या – सडक किनारे कचरे के ढेर नजर आते है, सिमेंट के रास्तें बीच में ही उखडकर खराब हो गये है, रास्ता डिवाईडर पर लगाये पेड सुख गये है, प्रभाग में नालियां गंदगी से भरी नजर आती है.
अमरावती/दि.16 – बडनेरा नई बस्ती यह प्रभाग अमरावती शहर का उपनगर है. विगत मनपा चुनाव में प्रभाग क्रमांक 22 नई बस्ती प्रभाग को विभिन्न क्षेत्रों को मिलाकर बनाया गया था. बडनेरा में नई बस्ती व जुनी बस्ती ऐसे 2 क्षेत्रों में बडनेरा का विभाजन हुआ है. सभी समुदाय के लोगों की समिश्र बस्तियां प्रभाग में है. झिरी दत्त मंदिर, वरुडा गांव तक प्रभाग की व्याप्ति थी, व्याप्ति की तुलना में बडा क्षेत्र रहने वाले इस प्रभाग में घनी बस्तियों की संख्या कम है, विगत 5 वर्ष में प्रभाग में कई विकास कार्य किये गये. बडनेरा रेल्वे स्टेशन मार्ग जो बेहद खराब स्थिति में था. उसे अब सुधार लिया गया है. रास्ता दुभाजक लगाकर उस पर हरियाली लगाई गई है. स्मशान भूमि का विकास कर लोगों के लिए बगीचों का निर्माण कराया गया, डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर पुतले का सौंदर्यीकरण होने से लोगोें ने समाधान व्यक्त किया है. प्रशस्त सभागृह का निर्माण, रास्तों का कांक्रिटीकरण, नालियों का निर्माण, पीने के पानी के लिए बोअरिंग व पर्यायी व्यवस्था प्रभाग में की गई है, क्षेत्र मेें मनपा का मोदी अस्पताल है जिसे अपडेट करने के प्रस्ताव का काम शुरु है. प्रभाग के वरुडा क्षेत्र में शहर की पहली डिजिटल स्कूल शुरु की गई है. ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को यहां रोबोट के माध्यम से पढाया जाता है. प्रभाग के न्यू प्रभात कालोनी में बरसात में नाले का पानी लोगों के घरों में घुसता था. अब उस समस्या का समाधान किया गया है. नाले का निर्माण कर उस पर सुरक्षा दिवार बनाई गई है. जिससे अब बरसात में नाले का पानी लोगोें के घरों में घुसने की समस्या का निराकरण हुआ. क्षेत्र का डंकी रोड पूर्ण रुप से खस्ता हाल स्थिति में था. वाहन चलाना मुश्किल हो गया था, लेकिन अब उस रास्तें का सुधार किया गया है. स्ट्रीट लाईट लगाकर प्रकाश व्यवस्था की गई, जिससे लोगों को सुरक्षित महसूस हो रहा है. प्रभाग मेें कई विकास कार्य विगत 5 वर्ष में हुए लेकिन स्वच्छता व्यवस्थापन के विषय में प्रभाग अभी भी पीछे है. प्रभाग में सडक किनारे कचरे के ढेर नजर आते है, रास्ता डिवाईडर पर लगाये गये पेड भी सुख गये है, प्रभाग के कुछ हिस्सों में अभी भी नालियों का निर्माण व प्राथमिक सुविधाओं का अभाव है, यहां रास्तों पर नालियों का पानी बहते दिखता है, जिस पर प्रभागवासियों ने नाराजगी व्यक्त की है.
अबकी बार नई 3 सदस्यीय प्रभाग रचना में बडनेरा का विभाजन पश्चिम बडनेरा, पूर्व बडनेरा व आठवडी बाजार, ऐसे 3 हिस्सों में किया गया है. अब तत्कालीन नई बस्ती प्रभाग को नई रचना में आठवडी बाजार प्रभाग क्रमांक 33 नाम मिला है. शहर का यह एकमात्र ऐसा ्रप्रभाग है, जहां पर केवल 2 सदस्य निर्वाचित होंगे. इन 2 सदस्यों में से एक सिट अनुसूचित जाति महिला व दूसरी सिट खुला प्रवर्ग के लिए आरक्षित है. यहां पर प्रस्तावित पार्षदों के साथ इच्छूकों ने भी चुनावी हलचलें शुरु कर दी है. प्रभाग रचना व आरक्षण घोषणा के बाद से ही प्रभाग में इच्छूकों के दौरे तेज हो गये. निवर्तमान पार्षदों ने प्रभाग में अच्छा काम किया. जिससे उन्होंने लोगों का विश्वास संपादित किया है. विगत 5 वर्षों में रास्तें नालियों के साथ पीने के पानी की समस्या का निराकरण किया. प्रभाग में सौंदर्यीकरण के काम पूर्ण कर लंबित कामों को गति दी, ऐसी प्रतिक्रियाएं प्रभागवासी व्यक्त कर रहे है.

* कोरोना काल में भी विकास पर बे्रेक नहीं
प्रभाग में कई महत्वपूर्ण कामों को समय पर पूर्ण किया. कोरोना काल में भी विकास कार्यों के नियोजन पर प्रभावित नहीं होने दिया. प्रभाग में डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर प्रतिमा का सौंदर्यीरकण, अभ्यासिका का निर्माण, स्मशान भूमि का विकास करने के साथ ही कई वर्षों से लंबित कामों को भी पूर्ण किया है. प्रभाग में अधिकांश समस्याओं का निराकरण किया.
– प्रकाश बनसोड, पूर्व पार्षद

* प्रभाग में शहर की प्रथम डिजिटल स्कूल
प्रभाग के वरुडा गांव में शहर की प्रथम डिजिटल स्कूल शुरु की. इस स्कूल की तर्ज पर अब अन्य स्कूलों को विकसित किया जा रहा है. प्रभाग में रास्तों का निर्माण कर रास्ता डिवाईडर पर आकर्षक हरियाली की गई. प्रभाग में कई समस्याओं का निराकरण हुआ है.
– ललीत झंझाल, पूर्व पार्षद

* नाले को सुरक्षा दिवार, बडे रास्तें का निर्माण
प्रभाग से बहने वाले नाले पर दोनों ओर सुरक्षा दिवार का निर्माण किया गया. जिससे बरसात में नाले का पानी लोगोें के घरों में घुसने की समस्या का निराकरण हो गया है, प्रभाग में एक रास्ता ऐसा था जिस पर लोग वाहन चलाने से डरते थे, लेकिन अब इस रास्तें का निर्माण कर स्ट्रीट लाईट लगाये गये है, प्रभाग में कई विकास कार्यों को चालना दी.
– अर्चना धामणे, पूर्व पार्षद

* अधिकांश समस्याओं का निराकरण
विगत 5 वर्ष के कार्यकाल में प्रभाग में रास्तें व नालियों का निर्माण, सभागृह, महिलाओं के लिए प्रशिक्षण शिबिर आदि कामों पर जोर दिया. कई विकास कार्य पूर्ण होकर कुछ काम अभी भी शुरु है, जो आगामी दिनों में पूर्ण हो जाएंगे. आगामी कार्यकाल में भी प्रभाग में अधिक से अधिक विकास पर जोर रहेगा.
– इशरत बानो मन्नान खान, पूर्व पार्षद

Related Articles

Back to top button