अमरावतीमुख्य समाचार

नाबालिग लडकों के सहारे वाहन चुराने वाला गिरोह धरा गया

कबाडी समेत दो आरोपी पुलिस के हत्थे चढे, 3.15 लाख के पार्टस् बरामद

* तीन मोटरसाइकिल मिली, हथिघाट के जंगल में छिपाकर रखे थे कलपुर्जे
* चार आरोपियों के साथ गिरोह में तीन नाबलिग लडकों का समावेश
* परतवाडा पुलिस को मिली बडी सफलता
परतवाडा/ दि.8 – नाबालिग लडकों के सहारे वाहन चुराकर उसके कलपुर्जे अलग-अलग करने के बाद उसे बेचने वाला चोरों गिरोह पुलिस के हाथ लगा है. परतवाडा पुलिस ने अंकुश दुरतकर व पवन तनपुरे नामक दो कुख्यात चोरों को गिरफ्तार कर लिया है. आरोपियों के पास से तीन मोटरसाइकिल समेत 3 लाख 15 हजार रुपए कीमत के वाहनों के पार्टस् बरामद किये है. इस दौरान आरोपियों से कबाडे में पार्टस् खरीदने वाले कबाडी शेख इकबाल को भी गिरफ्तार कर लिया है. इन आरोपियों ने ग्राम हथिघाट के जंगल में अनगिनत वाहनों के कलपुर्जे छिपाकर रखे थे. आरोपियों ने उन दोनों के अलावा और दो आरोपी व तीन नाबालिग लडकों का गिरोह में समावेश होने का अपराध कबुल कर लिया है. नाबालिग लडका मोटरसाइकिल चुराकर आरोपियों के हवाले करते हुए सीसीटीवी कैमेरे में कैद हुआ था. इसके बाद इस कुख्यात चोर गिरोह का पर्दाफाश हुआ. यह गिरोह हाथ लगने से परतवाडा पुलिस की बडी कामयाबी कही जा रही है. इस बडी सफलता के लिए डीबी स्क्वाड दल प्रमुख पीएसआई मनोज कदम का नाम रिवॉर्ड के लिए सिफारिश किया गया है. ऐसी जानकारी पुलिस थाने में आयोजित पत्रकार परिषद में उपविभागीय अधिकारी अतुल नवगीरे व थानेदार संदीप चव्हाण ने दी.
अंकुश गणेश दुरतकर (20, रामनगर, परतवाडा), पवन गजानन तनपुरे (19, साई मंदिर के पास, परतवाडा) यह दोनों गिरफ्तार किये गए कुख्यात चोरों का नाम है. इसके अलावा पुलिस ने शेख इकबाल शेख युसूफ (43, अन्सार नगर, परतवाडा) नामक कबाडी को भी गिरफ्तार कर लिया है. इस गिरोह में गिरफ्तार किये गए दोनों चोरों के अलावा अन्य दो व तीन नाबालिग लडको का समावेश होने की बात सामने आयी है. परतवाडा शहर में लगातार मोटरसाइकिल चोरी की घटनाएं बढ रही थी. उसे देखते हुए पुलिस अधिक्षक ने विशेष दल स्थापित कर चोरी की घटनाओं को तेजी से उजागर करने की सूचना जारी की. 25 नवंबर को परतवाडा शहर के साप्ताहिक बाजार परिसर से स्प्लेंडर मोटरसाइकिल क्रमांक एमएच 15/डीएक्स- 7430, चोरी के सीसीटीवी फूटेज पुलिस के हाथ लगे. वे फूटेज खंगालने पर एक नाबालिग लडका शिकायतकर्ता ने पार्किंग की जगह से मोटरसाइकिल पैदल धकेलते हुए एक ओर ले जाते हुए दिखाई दिया. थोडी दूरी पर खडे दो लोगों के हवाले उसने कर दिया. इससे पुलिस के समझ में आया कि, मोटरसाइकिल चोरी करने के लिए छोटे लडकों का उपयोग किया जा रहा है.
फूटेज का सहारा लेते हुए गुप्तचर और शहर के अन्य जगह लगे सीसीटीवी के फूटेज प्राप्त कर इस तरह की चोरी में अंकुश दुरतकर, पवन तनपुरे ओैर उनके दो साथी तथा तीन नाबालिग लडकों को समावेश है, ऐसा स्पष्ट होने के बाद पुलिस ने अंकुश और पवन को गिरफ्तार कर लिया. दोनों आरोपियों के पास से तीन मोटरसाइकिल बरामद की. तहकीकात के दौरान पुलिस ने जो आगे देखा वह देखकर पुलिस दंग रह गई. आरोपियों ने दी जानकारी के आधार पर पुलिस का दल ग्राम हथिघाट के जंगल में गया. वहां उन चोरों ने वाहन चुराकर उनके पार्टस् अलग-अलग कर जंगल के गड्ढे में छिपाकर रखे थे. पुलिस ने वहां से नंबर मिटाए 3 इंजन, 4 चेचिस, इंजन के साथ रहने वाले 8 चेचिस, 7 सायलेंसर, 6 मडगाड, 10 शॉकअप, 7 रिंग समेत टायर, 1 पेट्रोल टंकी, 1 ब्रेक पट्टी, 2 बैठरी ऐसे कुल 3 लाख 15 हजार रुपए कीमत का माल बरामद किया. गिरफ्तार किये गए चोरों में से अंकुश दुरतकर व्यवसाय से मोटरसाइकिल मैकेनिक है. उस मोटरसाइकिल के पूरे गैंग का लाभ उठाते हुए चोरी की गई मोटरसाइकिल जैसी की वैसी न बेेचते हुए उसके स्पेअर पार्ट अलग निकालकर कबाडे का व्यापार करने वालों को इसी तरह रास्ते पर कटला लेकर घुमने वाले कबाडियों को नाबालिग लडकों के माध्यम से बेचा करते थे, ऐसा तहकीकात में उजागर हुआ. इस दिशा में परतवाडा पुलिस तहकीकात कर रही है. इस अपराध की तहकीकात में कबाडा व्यापारी शेख इकबाल शेख युसूफ (43, अन्सार नगर परतवाडा) को भी गिरफ्तार कर लिया. इस गिरोह के दो आरोपी फरार है, पुलिस उनकी तलाश कर रही है. इस कार्रवाई में पुलिस अधिक्षक अविनाश बारगल, अपर पुलिस अधिक्षक शशिकांत सातव, अचलपुर उपविभागीय पुलिस अधिकारी अतुल नवगिरे, अपराध शाखा के पुलिस निरीक्षक तपन कोल्हे के मार्गदर्शन में सहायक पुलिस निरीक्षक संदीप चव्हाण के नेतृत्व में पुलिस उपनिरीक्षक मनोज कदम, सचिन होले, रविंद्र बहुरिया, शफिक शेख, रमण हिवराले, विवेक ठाकरे, सचिन कोकणे, मंगेश साव, मंगेश पाटील, चालक सूरज कांडिलकर, अंकुश पोटे का समावेश हेै.

डिजिटल पुलिसिंग के फायदे
थानेदार संदीप चौहान ने कहा कि, परतवाडा शहर में सीसीटीवी लगने के बाद अब उसका लाभ पुलिस इंवेस्टिगेशन में होने लगा है. सीसीटीवी के फुटेज से पुलिस को जांच की एक खास दिशा मिल जाती है.फिर बाकी का काम पुलिस दल सही ढंग से कर पाता है. थानेदार चौहान ने बताया कि आज की पत्र परिषद को खुद ग्रामीण एसपी संबोधित करनेवाले थे, किन्तु आज अमरावती में केंद्रीय मंत्री गडकरी का आगमन होने से उनका आना संभव नही हुआ.

पीएसआई मनोज कदम को रिवार्ड
प्रेस कांफ्रेंस के दौरान जानकारी देते हुए थानेदार चौहान ने बताया कि राज्यभर के बाइक चोरी की घटनाओं में पहली मर्तबा चोरो की नई मोड्स ऑपरेंडी मालूम पड़ी है. इसके लिए पीएसआई मनीज कदम और उनकी पूरी टीम अभिनंदन की पात्र है. मनोज कदम की इस कर्तव्यपरायणता के लिए उनके नाम की रिवार्ड हेतु सिफारिश वरिष्ठों से की जाएंगी.

एक वर्ष में 87 बाइक चोरी, 55 पकड़ी गई
संदीप चौहान ने बताया कि वर्ष 2021-22के दरमियान कुल 87 दोपहिया वाहन चोरी गए थे. जांच करने के बाद इसमे से 55 वाहनों का पता लगाया गया है.आबादी के हिसाब से पुलिस का मनुष्यबल अत्यंत कम है. आज घरफोडी की तुलना में दोपहिया की चोरी ज्यादा होने लगी है. उन्होंने लोगो से अनुरोध किया कि वाहन किसी भी जगह खड़ा करते समय हैंडिल लॉक को जरूर लगाएं. कंपनी ने यदि गाड़ी को हैंडिल लॉक दिया है, तो उसका उपयोग कर पुलिस को सहयोग करे. हैंडिल लॉक लगा रहने पर चोरों को उसे तोड़ना ही पड़ता है, जो की एक कठिन काम होता है.

स्टेट बैंक चोरी की लीड मिली
विगत 18 नवंबर, शुक्रवार को डेढ़ बजे स्थानीय सिविल लाइन के स्टेट बैंक से राजेश जाने नामक व्यक्ति की थैली से अज्ञात लोगों ने साढ़े चार लाख रुपये चुरा लिए थे. थानेदार संदीप चौहान ने जानकारी देते हुए बताया कि इसमे अन्य प्रांत के अपराधी लिप्त होने की जानकारी सामने आई है. मामले का स्वरूप देखते हुए यह केस अपराध शाखा (एलसीबी)के सुपुर्द किया गया है. इसमे पुलिस को लीड मिली है. जल्द ही इसमे परिणाम भी सामने आएंगे.

Related Articles

Back to top button