अमरावती

लॉकडाउन के चलते शहर के बाग बगीचे हुए विरान

कोरोना की पार्श्वभूमि पर बच्चें घर पर ही कर रहे टाइमपास

अमरावती/दि.25 – कोरोना की पार्श्वभूमि पर लगाए गए लॉकडाउन के चलते शहर के सभी बाग बगीचे विरान हो चुके है. एक समय यह था कि लोग गमियों की छूट्टी में अपने बच्चों को शहर के बाग बगीचों में ले जाया करते थे. किंतु अब बच्चें अपने घरों में ही इनडोअर गेम खेलकर अपना टाइमपास कर रहे है.
कोरोना महामारी की उपाय योजना के तहत लगाए गए लॉकडान में सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान, धार्मिक स्थल, सार्वजनिक स्थल व बाग बगीचे बंद कर दिए गए है. शहर में स्थित वडाली गार्डन, बांबू गार्डन, मालखेड स्थित गार्डन यहां पर छूट्टियों में बच्चों को उनके अभिभावक ले जाया करते थे. बच्चों के साथ-साथ अभिभावक भी बाग बगीचों में टहलते और ताजी ठंडी हवा का आनंद लेते थे. बगीचों में स्थित पक्षियों की किलकिलाहट मन को माहे लेती थी.
बाग बगीचों में बैठकर लोग अपने परिवारों के साथ भोजन किया करते थे. बच्चें बागों में स्थित झूलों पर झूलते थे वरिष्ठ नागरिक सुबह व शाम सैर के लिए यहां आते थे , कुछ समय एंकात में बैठकर शांत मन से समय व्यतीत करते थे. किंतु कोरोना की पार्श्वभूमि पर लगाए गए लॉकडाउन की वजह से लोग घर से बाहर नहीं निकल रहे जिसकी वजह से बगीचों की रौनक खत्म हो चुकी है. इतना ही नहीं बाग बगीचों में काम करने वाले कर्मचारी भी बेरोजगार हो गए है. बाग बगीचाेंं में सुबह- शाम घूमने पर शुद्ध प्राणावायु (ऑक्सीजन) मिला करती थी जो अब नहीं मिल पा रही है.

Related Articles

Back to top button