अमरावती

निम्न वर्धा प्रकल्प के द्वार रह सकते है 72 घंटे खुले

धनोडी प्रकल्प कार्यालय ने दी सूचना

अमरावती/प्रतिनिधि दि.१८ – मृग नक्षत्र शुरू होते ही जिले के प्रकल्पों को झमाझम बारिश का इंतजार होता है. जिले के अपर वर्धा और मध्यम प्रकल्पों के साथ लघु प्रकल्पों में पर्याप्त जल भंडार उपलब्ध है. गत सप्ताह से झमाझम हुई बारिश के कारण छोटा प्रकल्प निम्न वर्धा धनोडी में 50 फीसदी से अधिक जल भंडार जमा होने के चलते इस प्रकल्प से जल छोडने के निर्देश सहायक अभियंता उपविभाग क्रमांक 2 धनोडी ने दिए है. जिसके कारण अगले 72 घंटों में इस प्रकल्प के द्वार खोलकर पानी छोडा जाएगा.

  • गांवों को दी जाएगी पूर्व सूचना

हालांकि पानी का जलविसर्ग कितना और कब छोडा जाएगा, इस संदर्भ में नदी पात्र से सटे गांवों को पूर्व सुचना दी जाएगी. बावजूद इसके नदी पात्र से सटे गांवों को सतर्कता की चेतावनी दी जा चुकी है. प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार गत वर्ष नवंबर में मुसलाधार बारिश के कारण बडे और मध्यम प्रकल्पों में संतोषजनक जल भंडार उपलब्ध था. मौसम विभाग ने इस वर्ष भी अच्छी बारिश का अनुमान जताया है. इस वर्ष मई माह में बारिश हुई है. जून के पहले सप्ताह से भी जिले के विभिन्न हिस्सों में बारिश हुई. गत वर्ष बारिश नवंबर माह के अंत तक चली थी. जिसके कारण छोटे-बडे सभी प्रकल्प शत-प्रतिशत भर गए. बडे-बडे प्रकल्पोें में जल भंडार उपलब्ध होने से गर्मियों में भी प्रचुर मात्रा में पानी उपलब्ध था.

  • 84 लघु प्रकल्पों में है 23.79 प्रतिशत जलसंग्रह

जिले के सबसे बडे उर्ध्व वर्धा प्रकल्प में 44.86 तथा 5 मध्यम प्रकल्पों में 36.36 तथा 84 लघु प्रकल्पों में 23.79 प्रतिशत जल भंडार उपलब्ध है. जिले के 84 लघु प्रकल्पों में से अधिकांश प्रकल्प में 20 प्रतिशत से अधिक जल संग्रह उपलब्ध होने से लघु प्रकल्प जल्द ही ओवर फ्लो होने की संभावना है. निम्न उर्ध्व वर्धा प्रकल्प में 50 प्रतिशत से अधिक जलभंडार होने के कारण इस प्रकल्प के दरवाजे खोलने का निर्णय लिया गया है.

Related Articles

Back to top button