अमरावती

युवती ने नाबालीग लडके के साथ किया विवाह का प्रयास

हव्याप्र मंडल के चाईल्ड लाईन ने रोका बाल विवाह

अमरावती/ दि.23– आज के अल्पवयीन लडके और लडकियों को देख लगता है कि, ये लोग एक अलग ही दुनिया में रह रहे हैं. हकीकत यह है कि, सही मार्गदर्शन के अभाव में युवा और अधिक दिशाहीन होते जा रहे हैं. इसमें मोबाइल और आधुनिकरण गलत समाज शामिल है. सही उम्र में सही मार्गदर्शन के अभाव में नाबालिग लडके-लडकियों के बढते प्रेम संबंध और बाल विवाह और अन्य अपराध होते हैं. ऐसा ही एक मामला समाने आया है, जिसमें 21 साल की लडकी ने 20 साल साल के लडके के साथ भागकर बालविवाह कर रही थी. इस मामले में श्री हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल की चाईल्ड लाईन ने अल्पवयीन युवक के पिता की शिकायत पर पहल की और एक बार फिर बालविवाह पर रोक लगा दी.
शेंदुरजनाघाट थाना क्षेत्र के एक गांव में एक 20 वर्षीय लडके की 21 साल की लडकी से शादी होने की जानकारी आपातकालीन सेवा चाईल्ड लाईन 1098 पर मिली. सबसे पहले चाईल्ड लाईन टीम व्दारा एक पत्र जिला महिला एवं बालविकास अधिकारी, बाल कल्याण समिति, जिला बाल संरक्षण प्रकोष्ठ कार्यालय अमरावती को दिया गया. उसके बाद वह शेंदुरजनाघाट थाने पहुंची, पुलिस निरीक्षक से मामले की चर्चा की, लडके के घर जाकर जांच की.
प्राप्त जानकारी के अनुसार गांव की एक युवती ने गांव के ही एक अल्पवयीन युवक को अपने प्रेम जाल में फंसाकर उससे शादी करने का प्रयास किया. सिर्फ आठ निमंत्रण पत्रिका छापकर शादी करने की तैयारी शुरु थी. हालांकि चाइल्ड लाइन की टीम विवाह समारोह से कुछ समय पहले हुए बाल विवाह रोकने में सफल रही. उसके बाद युवती और अल्पवयीन को बताया गया कि, बालविवाह प्रतिबंधक अधिनियम के तहत लडके की 21 साल की उम्र पूरी करने की जरुरत हैं.
बालविवाह निवारण अधिनियम 2006 के तहत लडकी और उसके पालक बच्चे के माता-पिता व्दारा हमी पत्र लिखा गया था. जिसमें कहा गया था कि, जब युवक 21 वर्ष की आयु तक ही नहीं पहुंचा जाता, तब तक युवक का विवाह नहीं होगा. साथ ही लडकी और उसके माता-पिता को बाल कल्याण समिति अमरावती के समक्ष पेश होने का आदेश दिया गया हैं. थाने की ओर से नोटिस जारी किया गया हैं. अमरावती चाईल्ड लाईन टीम 21 साल की उम्र तक बच्चे की देखभाल करेगी और आगे की मदद और फॉलोअप भी करेगी.
हव्याप्र मंडल के प्रधान सचिव पद्मश्री प्रभाकरराव वैद्य, मंडल के सचिव प्रा. डॉ. माधुरी चेंंडके, चाईल्ड लाईन के निदेशक डॉ. नितिन काले, जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी उमेश टेकाडे, बाल कल्याण समिति सदस्य अंजली घुलक्षे ने मार्गदर्शन किया. चाइल्ड लाइन टीम अमरावती जिला समन्वयक अमित कपूर, काउंसलर सपना गजभिये, टीम सदस्य मीरा राजगुरे, पंकज शिंगारे, सरित राउत, अजय देशमुख, शंकर वाघमारे, ऋषभ मुंडे, अभिजीत ठाकरे और थाना शेंदुरजनाघाट पुलिस निरीक्षक सतीश इंगले, सहकारी ग्रामसेवक अंभोरे, सरपंच धनराज बमनोट, उप सरपंच निकलेश खंडेलवाल, पुलिस पाटिल सारिका डोंगरे ने अभियान को सफल बनाने में अथक प्रयास किए.

Related Articles

Back to top button