अमरावती

ग्रामरोजगार सेवकों का मानधन ग्रामपंचायत देगी

बैंक में जमा होगी रकम

  • ९९६ ग्राम रोजगार सेवक है

अमरावती/दि.२६ – महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्राम रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत ग्राम स्तर पर कामों में सुसुत्रता रखने के साथ ही मजदूरी के संदर्भ में अभिलेख व आवश्यक जानकारी रखने के लिए नियुक्त किये गये ग्राम रोजगार सेवकों को अब से सीधे ग्रामपंचायत द्वारा मानधन वितरित किया जायेगा. जिसके चलते जिले के ९९९ ग्रामसेवकों को अब समय पर मानधन मिला करेगा. सीधे मानधन वितरण का यह पैटर्न अब समूचे राज्य में लागू किया जायेगा.
ज्ञात रहें कि, ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार निर्मिती के लिए ग्राम रोजगार सेवकों की भुमिका काफी महत्वपूर्ण रहती है. रोजगार गारंटी योजना में मजदूरों द्वारा किये गये कामों और उन्हें मिलनेवाली मजदूरी का हाजरी बुक तैयार करते हुए सीधे मजदूरों के खाते में मजदूरी की रकम जमा कराने की जिम्मेदारी ग्राम रोजगार सेवकों पर होती है. इस समय जिले के ८४० ग्राम पंचायतों में ९९९ ग्राम रोजगार सेवक कार्यरत है. इन सभी ग्राम रोजगार सेवकों को अब सीधे ग्रामपंचायतों द्वारा मानधन दिया जायेगा और उनके मानधन की राशि उनके बैंक खाते में जमा करायी जायेगी. इस आदेश जारी करने के साथ ही रोजगार गारंटी योजना विभाग के अधिकारियों ने ग्राम पंचायतों को इस आदेश पर अमल करने का भी निर्देश दिया है.
बता दें कि, इससे पहले ग्राम रोजगार सेवकों का मानधन गट विकास अधिकारियों की ओर भेजा जाता था. पश्चात संबंधित ग्रामपंचायतों को वितरण होने के बाद ग्राम रोजगार सेवकों को मानधन वितरण किया जाता था. इस प्रक्रिया में होनेवाले विलंब को देखते हुए आयुक्तालय ने सीधे मानधन देने का निर्णय लिया. मग्रारोहयो अंतर्गत किये जानेवाले काम प्रभावी व परिणामकारक ढंग से करने हेतु ग्राम पंचायतों द्वारा ग्राम रोजगार सेवकों की नियुक्ती की गई है.

Related Articles

Back to top button