अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

ग्रीष्मकाल की आहट तेज, अकोला में सर्वाधिक पारा

जलस्त्रोत सूखने लगे, पशु-पक्षियों पर भी असर

अमरावती/दि.11 – पश्चिम विदर्भ में गर्मी रिकॉर्ड तोडते आयी है. इस बार भी मार्च के दूसरे सप्ताह से ही पारा चढने लगा है. अकोला में रविवार को पारा 38.4 डिग्री दर्ज किया गया. सभी ओर तेज धूप पड रही है. जिसका असर जलसंग्रह सूखने पर हो रहा है. पशु-पक्षियों पर भी प्रभाव पडने के साथ उनके लिए छतों और घर के अहाते में जलपात्र रखने का आवाहन व व्यवस्था की जा रही है.
* अमरावती संभाग गर्म होना शुरु
समूचे अमरावती संभाग में तेज धूप आरंभ हो गई है. अमरावती, अकोला, बुलढाणा में पारा 37-38 डिग्री हो गया है. उसी प्रकार पूर्व विदर्भ में भी चंद्रपुर, ब्रह्मपुरी सहित अनेक भागों में 38 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज करने के साथ न्यूनतम तापमान भी 20-22 डिग्री से अधिक रहने की जानकारी नागपुर मौसम केंद्र ने दी. केंद्र ने बताया कि, अगले 4 दिनों तक पारा चढेगा. उसके बाद कुछ दिन बेमौसम बरसात हो सकती है, तब पारे में गिरावट आएगी.
* सूखने लगे तालाब
जिले के 2 मध्यम बांध तेजी से बाष्पीकरण के कारण जलस्त्रर घट रहा है. उनमें चंद्रभागा में 31, शहानुर में 28, पूर्णा में 26, सापन में 25 दलघमी पानी बचने की जानकारी अधिकृत सूत्रों ने दी. यह भी बताया कि, संभाग का सबसे बडा अप्पर वर्धा बांध में आधे से अधिक पानी है. उसी प्रकार 46 लघु प्रकल्पों में 113 दलघमी पानी है. आने वाले दिनों में पारा चढने से जलस्तर कम होने का अंदेशा जानकारों ने व्यक्त किया. अभी तो 54 प्रतिशत पानी मोटे तौर पर है.
* जलपात्र रखना आरंभ, पक्षी प्रेमी आये आगे
पक्षी मित्र तथा वार संगठन के अध्यक्ष नीलेश कंचनपुरे ने बताया कि, गर्मी की आहट तेज होते ही जलपात्र वितरण शुरु किया गया है. गांव-देहात में भी इसके लिए जनजागृति का प्रयत्न है. गांवों में कई जलस्त्रोत सूख जाने से पक्षियों की परेशानी बढ रही है. अनेक संस्था तथा संगठनों ने खुद होकर जलपात्र और अनाज रखने के पात्र का वितरण शुरु किया है. जिसे लोग बहुत अच्छा प्रतिसाद दे रहे है. घरों की छत पर, गैलरी में और आंगन में पक्षियों के लिए दाना-पानी रख रहे है. इतना ही नहीं, तो शहर से सटे जंगल क्षेत्र में भी पेडों पर पानी भरे जलपात्र रखे जा रहे है. बांस उद्यान, चिरोली, पोहरा, मोर्शी के जंगलों में जलपात्र लगाये जाने की जानकारी संगठन ने दी. तापमान की बात करें, तो अमरावती में 37.2, अकोला में 38.3, बुलढाणा में 36.6, वाशिम में 37, यवतमाल में 38 डिग्री दर्ज किया गया.

Related Articles

Back to top button