अमरावती

शहर में इमारतों की ऊंचाई बढ़ी लेकिन दमकल वाहनों की ऊंचाई उतनी ही

आग लगने पर उसे कैसे करेंगे नियंत्रित

* मनपा को चाहिए तीसरी मंजिल से ऊपर चढ़ाने वाले वाहन
अमरावती/दि.16-मनपा क्षेत्र में दमकल विभाग के चार केंद्र है और 28 वाहनों का जत्था है. शहर का तेजी से होने वाला विकास और विस्तार के कारण कुछ वर्ष में आगजनी की संख्या भी बढ़ी है. शहर का तेजी से विकास हो रहा है. इस कारण इस शहर में बड़ी संख्या में ऊंची इमारतों का निर्माण भी लगातार हो रहा है. इन इमारतों में अग्नि सुरक्षा का अभाव अनेक बार दिखाई दिया है. इस कारण ऐसे स्थानों पर आग लगने की घटना घटित होने पर जनहानि के साथ अन्य संपत्ति का भी भारी नुकसान होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता. यह नुकसान अग्नि सुरक्षा का नियम पालकर टाला जा सकता है. इस कारण इस ओर उतनी ही गंभीरता से देखना आवश्यक है.
ऊंची इमारत का निर्माण करते समय वह अग्नि सुरक्षा की दृष्टि से सक्षम है अथवा नहीं, इसका विचार आवश्यक है. ऐसी इमारतों के लिए अग्निशमन कानून में प्रावधान है. प्रत्येक पांच मंजिल के बाद खुली जगह रहनी चाहिए, आग जैसी आपातकालीन घटना घटित होने पर वहां से सकुशल बाहर निकलने के लिए पर्यायी व्यवस्था रहनी चाहिए, छत पूरी तरह खुली हो आदि उपाय योजना जरुरी है. लेकिन इस ओर अनदेखी होती रहने की बात अनेक बार सामने आयी है. वर्तमान स्थिति में रहे वाहनों से 30 से 35 फूट ऊंचाई तक यानि 2 से 3 मंजिल तक पानी की बौछार अग्निशमन वाहन से की जा सकती है. इससे अधिक ऊंचाई पर आग लगने पर जवानों को सीढ़ियों से पाईप लेकर जाना पड़ता है. जहां आग लगी होती है वहां काफी धुआं और आग की लपटें निकलती रहने से बचाव कार्य में दुविधा निर्माण होती है. इस कारण इमारत की बढ़ती ऊंचाई को देखते हुए टर्नटेबल लैंडल की आवश्यकता महसूस होने लगी है. यह वाहन जनहानि-वित्तहानि टालने के लिए उपयुक्त रहने वाला है. ऐसा विश्वास अग्निशमन विभाग ने व्यक्त किया.

यह वाहन है उपलब्ध
शहर में किसी भी स्थान पर लगी आग को काबू में करने के लिए मनपा के अग्निशमन विभाग के पास फायर टेंडर, फोम टेंडर, वॉटर ब्राउजर, मिनी फायर टेंडर, रेस्क्यु वेन, मल्टीयुटिलीटी फायर वाहन, दुपहिया फायर बुलेट, जल्द प्रतिसाद वाहन आदि उपलब्ध है.

सभी वाहन सुसज्जित
वर्तमान में ग्रीष्मकाल के मौसम में सभी वाहन सुसज्ज है. अनेक बार शहर में आग लगने पर वाहनों को घटनास्थल पहुंचने में समय लगता है. शहर की बढ़ती आबादी को देखते हुए चार नए केंद्रों का प्रस्ताव भेजा गया है. अब शहरों में नई इमारतों का निर्माण हो रहा है. इन इमारतों की ऊंचाई पांच मंजिल से अधिक है. वहां तक पहुंचने की क्षमता उपलब्ध वाहनों की नहीं है.
– स्वप्नील ददगाल, मुख्य अग्निशमन अधिकारी

Related Articles

Back to top button