अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

शालेय छात्रा की आत्महत्या मामले में जांच हुई सदोष

सीपी रेड्डी ने तकनीकी खामियों पर रखी उंगली

* अतिसंवेदनशील मामले में लापरवाही पर जताई नाराजी
* एसीपी व थानेदार को जमकर लिया आडेहाथ
अमरावती/दि. 15 – विगत 15 मार्च की दोपहर खोलापुरी गेट पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत पुष्पक कालोनी स्थित सात मंजिला इमारत की छत से छलांग लगाते हुए 13 वर्षीय शालेय छात्रा ने आत्महत्या कर ली. इस मामले को लेकर की गई जांच सदोष रहने पर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी ने अपनी तीव्र नाराजी व्यक्त की है. साथ ही जांच में रहनेवाली एक दर्जन से अधिक गलतियों पर उंगली रखते हुए सहायक पुलिस आयुक्त व थानेदार को जमकर आडेहाथ लिया है. साथ ही साथ सीपी रेड्डी ने इस मामले की जांच को लेकर मार्गदर्शन करने हेतु आवश्यक दिशानिर्देश भी जारी किए है.
बता दे कि, विगत 15 मार्च को खोलापुरी गेट पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत पुष्पक कालोनी स्थित सात मंजिला अपार्टमेंट की छत से नीचे छलांग लगाते हुए कक्षा 8 वीं में पढनेवाली जान्हवी नामक छात्रा ने आत्महत्या कर ली. इस घटना को लेकर खोलापुरी गेट पुलिस ने पहले तो आकस्मिक मौत का मामला दर्ज किया था और फिर जांच के दौरान संबंधित शाला की तीन शिक्षिकाओं के खिलाफ उस छात्रा को आत्महत्या हेतु प्रवृत्त किए जाने का मामला दर्ज किया गया था.

* ये त्रुटियां आई सामने
संबंधित छात्रा द्वारा परीक्षा के समय हल किए गए संस्कृत के पेपर और उसके द्वारा की गई नकल को किसके पास से जब्त किया गया. इसकी जानकारी स्पष्ट नहीं हो पाई. मामले की एफआईआर में ही इन कागजातों को जांच हेतु कब्जे में लिए जाने की जानकारी दर्ज नहीं रहने के चलते यह दस्तावेज जांच अधिकारी को कैसे मिले, यह भी स्पष्ट नहीं हो पाया. ऐसे में सीपी रेड्डी ने खोलापुरी गेट पुलिस स्टेशन के थानेदार को यह तमाम बाते स्पष्ट करने हेतु कहा है.

* ऐसे किया गया मार्गदर्शन
– मृतक छात्रा द्वारा तैयार की गई नकल और हल किए गए पेपर पर उसके ही हस्ताक्षर है अथवा नहीं इस हेतु प्राकृतिक हस्ताक्षर व नमूना हस्ताक्षर प्राप्त कर आगे की कार्रवाई की जाए.
– आत्महत्या से पहले खुद को हुई तकलीफ अथवा मन:स्ताप के बारे में क्या उक्त छात्रा ने किसी अन्य को प्रत्यक्ष मिलकर या फोन पर कोई जानकारी दी थी. यह पता लगाते हुए संबंधित गवाह को सामने लाया जाए.
– घटनास्थल के आसपास रहनेवाले सीसीटीवी कैमरो के फुटेज चेक करते हुए जांच हेतु आवश्यकता रहने पर उक्त फुटेज को अपने कब्जे में लिया जाए.
– मृतक छात्रा का मोबाईल क्रमांक प्राप्त करते हुए उसका सीडीआर व एलजीआर निकालकर जांच पडताल की जाए.
– आत्महत्या से पहले मृतक छात्रा द्वारा क्या कोई सुसाईड नोट भी लिखा गया था. इसकी भी जांच करने का निर्देश सीपी रेड्डी द्वारा जारी किया गया.

* एसीपी व थानेदार पर सीपी रेड्डी नाराज
इस बेहद अतिसंवेदनशील व गंभीर मामले की जांच को लेकर राजापेठ विभाग के सहायक पुलिस आयुक्त एवं खोलापुरी गेट पुलिस स्टेशन के थानेदार द्वारा जांच अधिकारी को कोई मार्गदर्शन नहीं किया गया, ऐसा आरोप इस मामले में लग रहा है. इसे लेकर सीपी रेड्डी ने दोनों वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के प्रति अपनी नाराजगी जताई है.

Related Articles

Back to top button