अमरावती

‘सरकार आपके व्दार’ उपक्रम का अंतिम पडाव आज हरिसाल में

कलमखार से शुरु की गई थी कर्तव्यपूर्ति यात्रा

धारणी/ दि.29 – जिले के आदिवासी बहुल मेलघाट के दुर्गम व अतिदुर्गम भागों में जहां पर किसी प्रकार की सुविधा नहीं है, ऐसे अनेक छोटे-छोटे गांव मेलघाट के दुर्गम तथा अतिदुर्गम भागों में है. यहां के रहनेवाले आदिवासियों को अपने छोटे मोटे कामों के लिए भी गांव दूर शहर में जाना पडता है. ग्रामवसियों की इन समस्याओं को लेकर राज्यमंत्री बच्चू कडू की संकल्पना व क्षेत्र के विधायक राजकुमार पटेल के नेतृत्व में ‘सरकार आपके व्दार’ यह उपक्रम चलाया गया. इस उपक्रम के माध्यम से मेलघाट के गांव में संबंधित विभागों के अधिकारियों सहित पहुंचकर ग्रामवासियों को जगह पर ही संबंधित डॉक्यूमेंटस उपलब्ध करवाए गए और शासकीय योजनाओं का लाभ जगह पर ही दिया गया.
25 अप्रैल को कलमखार से सरकार आपके व्दार उपक्रम की शुुरुआत की गई थी और आज हरिसाल में इस उपक्रम को विराम दिया जाएगा. कलमखार से आरंभ हुई कर्तव्यपूर्ति यात्रा 28 अप्रैल को कुटंगा पहुंची. जहां आधारकार्ड, राशन कार्ड, जाति प्रमाणपत्र, पॅन कार्ड जैसे प्रशासकीय कामों में लगने वाले दस्तावेज बनाकर दिए गए. एक माह के पश्चात विधायक राजकुमार पटेल के कार्यालय में वितरीत किए जाएंगे. बता दें कि आज भी अनेको आदिवासी परिवार ऐसे है जिनके पास राशन कार्ड, आधारकार्ड जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेज नहीं है. जिसकी वजह से उन्हें विविध शासकीय योजना से वंचित रहना पडता है. मेलघाट के आदिवासियों को यह सभी दस्तावेजों के लिए शहर की ओर आना पडता है.
मेलघाट क्षेत्र से जिला मुख्यालय लगभग 150 किमी पर है. आदिवासियों को दो वक्त का खाना भी नसीब नहीं होता ऐसे में उन्हें अपने कामों के लिए जिला व तहसील मुख्यालय जाना पडता है. आदिवासियोें को एक ही जगह पर सभी सुविधाएं उपलब्ध हो और वे शासकीय योजनाओं से वंचित न रहे इस उद्देश्य को लेकर राज्यमंत्री बच्चू कडू की संकल्पना से कर्तव्यपूर्ति यात्रा की शुरुआत की गई. कर्तव्यपूर्ति यात्रा में सभी प्रशासकीय विभाग के अधिकारी उपस्थित थे और संबंधित विभागों के स्पेशल टेबल लगाए गए थे. राज्यमंत्री बच्चू कडू तथा विधायक राजकुमार पटेल की उपस्थिती में आवश्यक महत्वपूर्ण दस्तावेज बनाकर परिसर के नागरिकों को शासकीय योजनाओं की जानकारी दी गई.

* 13,500 आदिवासी बंधुओं ने लिया सहभाग
विधायक राजकुमार पटेल ने बताया कि, 25 अप्रैल से मेलघाट निर्वाचन क्षेत्र के कलमखार से कर्तव्यपूर्ति यात्रा की शुुरुआत की गई थी. कर्तव्यपूर्ति यात्रा को मेलघाट के आदिवासी बंधुओं ने उत्स्फूर्त प्रतिसाद दिया. जिसमें 13,500 आदिवासी बंधु कर्तव्यपूर्ति यात्रा में सहभाग लिया. यात्रा का आयोजन कलमखार, सुसर्दा, टिटंबा, कुटंगा आदि गांवों में किया गया था. जिसमें 13 हजार 500 आदिवासी बंधुओं ने अपनी उपस्थिती दर्ज करवायी. यात्रा को सफल बनाने हेतु रुपेश भारती, रोहित पटेल, रोहित पाल, वृषभ गाडगे, अनिल मालवीय, सुरेंद्र देशमुख, बोमन राठोड, युगांधर सोनोने, डॉ. शैलेश जिराफे ने अथक प्रयास किए.

Related Articles

Back to top button