अमरावतीमहाराष्ट्र

ओडिशा से लायी गई थी उस तेंदूए की खाल

कांडली के आरोपी ने किया जादूई चष्मे का अजब दावा

* आरोपियों के पास से मिले वन्य प्राणियों के आपत्तिजनक वीडियो
परतवाडा /दि.9– विगत शनिवार की रात वनविभाग के दल ने परतवाडा शहर स्थित लॉज पर छापा मारकर तेंदूए की खाल को जब्त किया था. जिसे ओडिशा से यहां लाये जाने की बात सामने आयी. इस मामले में ओडिशा निवासी तीन आरोपियों सहित कांडली में रहने वाले एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया था. कांडली निवासी आरोपी के मुताबिक इसे ओडिशा में रहने वाले दानू बाबू बुढा के पास रहने वाला जादूई चश्मा चाहिए था. जिसे हासिल करने के प्रयास में उसे तेंदूए की खाल मिल गई. इस आरोपी के दावे को काफी अजीबो गरीब माना जा रहा है. वहीं कांडली निवासी आरोपी के मोबाइल से वन्यजीवों के कई आपत्तिजनक फोटो व वीडियो भी पाये गये है. जिनमें डबल इंजिन कहे जाते दो मूंहे सांप, खवल्या मांजर व कछूए सहित अन्य जीवों का समावेश है. इस वीडियों के चलते अब कई लोग वनविभाग के राडार पर आ गये है. जिनमें एक सेवा निवृत्त मंडल अधिकारी भी शामिल है, ऐसी जानकारी सामने आयी है.

* जादूए चश्मे का क्या है मामला?
तेंदूए की खाल के इस मामले में ओडिशा निवासी देवेंद्रप्रसाद देब उर्फ दानू बाबू बुढा का नाम सामने आया है. जिसके पास जादूई चश्मा रहने की बात कही जा रही है. साथ ही यह भी कांडली निवासी आरोपी द्वारा यह भी दावा किया जा रहा है कि, उस चश्मे को पहनने के बाद बंद घर के भीतर क्या चल रहा है या जमीन के नीचे क्या दबा हुआ है, यह सबकुछ दिखाई देता है. इसी चश्मे को हासिल करने के चक्कर में तेंदूए की खाल के सौदे की बात चल रही थी. वनविभाग के दल ने कांडली निवासी आरोपी के घर में करीब 1 घंटे तक तलाशी ली. वहीं दूसरी ओर इस कार्रवाई में जब्त की गई तेंदूए की खाल काफी पुरानी हो चुकी है और उसके टूकडे टूटकर गिर रहे है. साथ ही वह जगह-जगह से फट गई है.

* आरोपियों को वनविभाग ने दिये नये कपडे
तेंदूए की खाल के मामले में पकडे गये चारों आरोपियों को अदालत ने 15 जनवरी तक वनविभाग की कस्टडी में रखने का आदेश जारी किया है. इन सभी आरोपियों के कपडे और अंतर्वस्त्र काफी हद तक गंदे हो गये थे और बिल्कुल भी पहनने लायक नहीं थे. ऐसे में वनविभाग द्वारा चारों आरोपियों को अंडरविअर, लोअर व टी-शर्ट उपलब्ध कराये गये.

* क्राइम सेल भी हुआ चौकस
परतवाडा में तेंदूए की खाल पकडे जाने के बाद मेलघाट व्याघ्र प्रकल्प अंतर्गत गठित क्राइम सेल भी सतर्क हो गया है और क्राइम सेल द्वारा इस संदर्भ में और अधिक जानकारी हासिल करने का प्रयास किया जा रहा है. उल्लेखनीय है कि, इस मामले में वनविभाग द्वारा जब्त की गई कार काफी महंगी है. जिसकी कीमत करीब 26 लाख रुपए के आसपास बतायी जा रही है. साथ ही यह भी पता चला है कि, यह कार किसी अन्य व्यक्ति की है, जो एक मैकेनिक ने आरोपियों को उपलब्ध कराई थी.

* तेंदूए की खाल की तस्करी मामले में आरोपियों की संख्या बढने की पूरी संभावना है. गिरफ्तार किये गये 4 आरोपी ने फिलहाल एक आरोपी कांडली का रहने वाला है. जिसकी स्वतंत्र तौर पर जांच चल रही है. वहीं इस मामले में 5 वें आरोपी का नामक देवेंद्रप्रसाद देब उर्फ दानू बाबू बुढा रहने की जानकारी भी सामने आयी है, जो ओडिशा का रहने वाला है और उसकी तलाश की जा रही है.
– दिनेश वालके,
वन परिक्षेत्र अधिकारी,
परतवाडा.

Related Articles

Back to top button