अमरावती

उपज मंडी के मतदाताओं की सूची नई बनेगी

न्यायायल में याचिका दाखिल

* सहकार विभाग के निर्देश की प्रतीक्षा
अमरावती/दि.30– बाजार समिति के चुनाव के लिए ग्रामपंचायत निर्वाचन क्षेत्र की सूची नई तैयार किए जाने की संभावना इस संदर्भ में अदालत में याचिका दायर की गई हैं. अदालत के फैसले पर ध्यान लगा हुआ हैं. ग्रामपंचायत के चुनाव दिसंबर में तथा उपज मंडी के चुनाव जनवरी के अंतिम सप्ताह में हैं.
जिले की 10 उपज मंडी का चुनावी कार्यक्रम घोषित हुआ हैं. सुनवाई के बाद अंतिम मतदाता सूची 7 दिसंबर को जिला उपनिबंधक कार्यालय की तरफ से घोषित होने वाली हैं. बाजार समिति के 18 सदस्यीय संचालक मंडल में चार संचालक ग्राम पंचायत निर्वाचन क्षेत्र से निर्वाचित होते हैं. 10 बाजार समिति के कार्यकक्ष में 222 ग्रामपंचायत आती हैं. 1784 सदस्य निर्वाचित होने वाले हैं. वर्तमान में तैयार की गई मतदाता सूची में कार्यकाल समाप्त हुए ग्राम पंचायत सदस्यों के नाम मतदाता के रुप में शामिल हैं. 18 दिसंबर को आम चुनाव हैं. 1784 नए सदस्य निर्वाचित होने वाले हैं. उनका मतदाता के रुप में समावेश आएगा अथवा नहीं यह संभ्रम हैं. इसके लिए अदालत में याचिका दायर हुई हैं अदालत क्या निर्णय देता है उस ओर सभी का ध्यान केंद्रीत हैं. अस्तीत्व के नियमानुसार चुनाव के तीन दिन पूर्व मतदाता सूची में आपत्ति लिए जाने पर नए मतदाताओं का नाम शामिल करते आ सकता हैं. वर्तमान में सुनवाई शुरु रहे मतदाता सूची पर इस तरह की आपत्ति न आने की जानकारी जिला उपनिबंधक कार्यालय से दी गई. लेकिन अदालत में याचिका दायर होने की जानकारी दी गई. नए मतदाताओं के नाम शामिल करने के निर्देश आने पर ग्रामपंचायत निर्वाचन क्षेत्र की सूची नई करने की नौबत आने वाली हैं. इस कारण चुनाव कार्यक्रम आगे जाने की संभावना बढ गई हैं.

* न्यायालय के निर्देश का इंतजार
उपज मंडी के चुनाव के लिए मतदाता सूची की शिकायत और आपत्ति की सुनवाई शुरु हैं. ग्रामपंचात निर्वाचन क्षेत्र में पुराने ही मतदाताओं के नाम हैं. इस पर आपत्ति नहीं ली गई है लेकिन अदालत में याचिका दायर होने की जानकारी हैं. इस कारण न्यायालय ने निर्देश दिए तो उसका पालन किया जाएगा.
– डॉ. महेंद्र चव्हाण, जिला उपनिबंधक

 

Related Articles

Back to top button