अमरावती

अपना बालविवाह रूकवाने खुद थाने पहुंची नाबालिग

मां सहित दुल्हा बनने जा रहे युवक के खिलाफ अपराध दर्ज

  • 15 वर्षीय नाबालिग का 20 वर्षीय युवक के साथ होने जा रहा था विवाह

अमरावती/प्रतिनिधि दि.३ – एक महिला ने कुछ रकम की लालच में आकर अपनी 15 वर्षीय अल्पवयीन बेटी का विवाह 20 वर्षीय युवक के साथ करने का प्रयास किया. किंतु इस बालविवाह का खुद नाबालिग लडकी द्वारा विरोध किया गया और उसने गाडगेनगर पुलिस थाने पहुंचकर पूरे मामले की जानकारी दी. पश्चात पुलिस ने लडकी की मां और उससे विवाह करने जा रहे युवक के खिलाफ बालविवाह प्रतिबंधात्मक अधिनियम की धाराओं के तहत अपराध दर्ज किया.
इस संदर्भ में मिली जानकारी के मुताबिक राजपूत ढाबे के पीछे स्थित झोपडपट्टी में रहनेवाली एक महिला ने अपनी 15 वर्षीय नाबालिग बेटी का विवाह रहाटगांव परिसर निवासी 20 वर्षीय युवक के साथ करना तय किया. आरोप है कि, युवक द्वारा इसकी ऐवज में इस महिला को 50 हजार रूपये देने का प्रलोभन दिया गया था. जिस नाबालिग लडकी का विवाह किया जाना था, वह इस समय कक्षा 9 वीं में पढ रही है. वहीं लडकी की मां और लडके की मां एक-दूसरे के साथ काफी पहले से परिचित है. इस नाबालिग लडकी को जैसे ही पता चला कि, उसकी मां ने उसका विवाह तय कर दिया है, वैसे ही उसने इस विवाह का विरोध करना शुरू किया. जिसके बाद उसकी मां ने उसके साथ मारपीट भी की. ऐसे में यह नाबालिग लडकी तुरंत ही सहायता प्राप्त करने हेतु शुक्रवार की दोपहर गाडगेनगर पुलिस थाने पहुंची और थानेदार आसाराम चोरमले से मुलाकात करते हुए उन्हें अपनी आपबीती बतायी. पश्चात लडकी की शिकायत पर उसकी मां और उससे विवाह करने जा रहे युवक के खिलाफ अपराध दर्ज किया गया. साथ ही लडकी की मां को तुरंत गिरफ्तार भी किया गया. इसके अलावा बालविवाह का विरोध करते समय मारपीट का सामना करनेवाली लडकी को मेडिकल जांच के लिए ले जाया गया. जहां पर उसकी कोविड टेस्ट भी की गई. पश्चात उसे बाल निरीक्षण गृह में भेजा गया.

  • मां को किया गया अदालत में पेश

गाडगेनगर थाना पुलिस द्वारा इस मामले में लडकी की मां को गिरफ्तार करने के साथ ही उसे शुक्रवार की दोपहर अदालत में पेश किया गया. जहां से उसे निजी मुचलके पर जमानत देकर छोड दिया गया. वहीें पुलिस अब रहाटगांव निवासी 20 वर्षीय युवक को भी गिरफ्तार करने का प्रयास कर रही है.
15 वर्षीय नाबालिग लडकी ने खुद थाने में आकर शिकायत दर्ज करायी कि उसकी मां जबरन उसका विवाह करवाना चाहती है. जिसकी ऐवज में उसकी मां ने एक युवक से 50 हजार रूपये में विवाह का लगभग सौदा ही किया है. ऐसे में इस शिकायत के आधार पर लडकी की मां सहित उससे विवाह करने की तैयारी कर रहे युवक के खिलाफ भी अपराध दर्ज किया गया है. फिलहाल लडकी की मां को गिरफ्तार कर लिया गया है और युवक की तलाश की जा रही है.

Related Articles

Back to top button