अमरावतीमुख्य समाचार

गर्मी में सबसे उर्जावान पेय छांछ

स्वास्थ्य के लिए लाभकारक

* पाचनक्रिया व स्मरणशक्ति हेतु उपयुक्त
अमरावती/दि.26 – इन दिनों तापमान एक बार फिर उंचा उठ रहा है तथा भीषण गर्मी की वजह से हर कोई त्राहिमाम करने लगा है. ऐसे समय शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए छांछ सबसे जरुरी एवं आरोग्यदायी उपाय साबित हो सकता है. क्योंकि गर्मी के मौसम दौरान छांछ का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी साबित होता है. छांछ पीने की वजह से ना केवल शरीर को ठंडक मिलती है, बल्कि स्मरणशक्ति और पाचनशक्ति भी बढती है.
उल्लेखनीय है कि, गर्मी के मौसम दौरान शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए लोगबाग विविध स्वरुप के उपाय करते है. जिसके चलते शीतपेयों की दुकानों पर अच्छी खासी भीड-भाड लगती है. साथ ही लस्सी एवं जुस सहित गन्ने के सर का सेवन करते हुए लोगबाग खुद को गर्मी के मौसम दौरान ठंडक पहुंचाने का प्रयास करते है. वहीं इस दौरान सहज उपलब्ध होने वाला और स्वास्थ्य वर्धक रहने वाला छांछ भी सबसे बेहतरीन व फायदेमंद पर्याय साबित हो सकता है. विशेष बात यह भी है कि, शीतपेय रहने के साथ-साथ छांछ एक तरह से स्वास्थ्यवर्धक पेय भी है. क्योंकि दही में शरीर के लिए फायदेमंद रहने वाले बैक्टेरिया एवं लैक्टीक एसिड होते है. जिनकी वजह से पेट की आंतों को आराम मिलता है और पाचनशक्ति भी बढती है. साथ ही साथ ठंडे छांछ से शरीर को ठंडक भी पहुंचती है और शरीर का तापमान नियंत्रित करने में सहायता मिलती है.
एक ग्लास छांछ में जीरा पॉउडर, पदीना, धनिया व चुटकी भर नमक मिलाकर पीने से प्यास तुरंत बूझ जाती है. साथ ही बाहर के उष्ण वातावरण की वजह से शरीर में पैदा होने वाली उष्णता को कम करने में सहायता होती है. बाजार में मिलने वाले कोल्ड ड्रिंक की बजाय छांछ जैसे नैसर्गिक व स्वास्थ्यवर्धक पेय का नियमित सेवन करना निश्चित तौर पर शरीर के लिए लाभदायक साबित हो सकता है.
* गर्मी में छांछ का सेवन है जरुरी
छांछ की वजह से शरीर में रहने वाले विषदव्य बाहर निकल जाते है और शरीर की उष्णता व दाहकता को कम करने के लिए छांछ किसी दवाई की तरह काम करता है. ऐसे में गर्मी के मौसम दौरान अपने आहार में छांछ का जरुर समावेश करना चाहिए. छांछ पीने से शरीर पूरी तरह हाईड्रेट रहता है और इससे शरीर में पानी का स्तर संतुलित रखने में सहायता होती है. छांछ के साथ ही कोकम शरबत व नीबू पानी जैसे प्राकृतिक शीतपेयों का प्रयोग करते हुए शरीर की दाहकता व उष्णता को कम किया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button