अमरावतीमहाराष्ट्र

राष्ट्रीय सफाई आयोग के निर्देशो को मनपा भुली

सफाई कामगार युनियन फिर जाएगी आयोग के पास

अमरावती/दि. 2– मनपा के सफाई कामगारों का न्यायिक प्रश्न और शासन नियम के मुताबिक अमल कर 7 दिन में प्रशासन द्वारा रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश राष्ट्रीय सफाई आयोग के सदस्य एम. व्यंकटेशन ने आयुक्त को दिए थे. लेकिन एक पखवाडे की कालावधि होने के बावजूद आयोग के निर्देश का प्रशासन पालन करता दिखाई नहीं दे रहा है. इस बाबत मनपा सफाई कामगार युनियन ने तीव्र नाराजी व्यक्त की है. फिर से आयोग के पास शिकायत करने के संकेत दिए गए है.
राष्ट्रीय सफाई आयोग के सदस्य एम. व्यंकटेशन 16 अगस्त को अमरावती दौरे पर आए थे. उस समय मनपा सफाई कामगार युनियन के महासचिव गणेश तंबोले ने आयोग के सदस्यों को मनपा प्रशासन की तरफ से सफाई कर्मचारियों पर होनेवाले अन्याय की जानकारी देते हुए उन्हें ज्ञापन सौंपा था. इसी ज्ञापन पर आयोग के सदस्य एम. व्यंकटेशन ने 7 दिन में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश प्रशासन को दिए थे. लेकिन आयोग के निर्देश पर कोई भी कार्रवाई नहीं हुई. जबकि सफाई कामगार के प्रश्न, समस्या जैसे थे है. मनपा की कार्रवाई की तरफ ध्यान लगा हुआ है.

सफाई आयोग के पास यह थी मांग
– मनपा के सफाई कामगारों को 5 दिन का सप्ताह लागू किया जाए.
– सभी शासकीय अवकाशो का लाभ मिले और दूसरे व चौथे शनिवार को अवकाश दिया जाए.
– शैक्षणिक पात्रता के मुताबिक सफाई कामगारों को काम देने का शासन नियम है. इस निर्णय पर कडाई के अमल किया जाए.
– प्रभारी बीटप्यून व प्रभारी कनिष्ठ लिपीक इस पद पर कार्यरत रहते उनका प्रभार निकालकर सफाई कामगार पद पर दिया जाए.

* जानकारी ली जाएगी
राष्ट्रीय सफाई आयोग के सदस्य एम. व्यंकटेशन यह अमरावती आए तब मै पारिवारिक कारणों से अवकाश पर था. इस कारण उन्होंने कौनसे निर्देश दिए, रिपोर्ट बाबत फिलहाल कुछ कहा नहीं जा सकेगा. लेकिन प्रकरण क्या है, उसकी जानकारी ली जाएगी.
– सचिन कलंत्रे
आयुक्त, मनपा, अमरावती.

Related Articles

Back to top button