अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

जर्जर खापर्डे वाडा गिराने पहुंचा मनपा का दल बैरंग लौटा

मामला हाईकोर्ट में जारी रहते किराएदारो ने कार्रवाई का किया विरोध

* पुलिस प्रशासन ने मध्यस्थी कर मालिक और किराएदारो को दी हिदायत
* कार्रवाई के लिए खंडित की गई बिजली आपूर्ति महावितरण ने फिर की शुरु
अमरावती/दि. 16 – शहर के राजकमल चौक स्थित अति जर्जर खापर्डे वाडा को गिराने के लिए आज सुबह पहुंचे मनपा के तोडू दस्ते को किराएदारों के कडे विरोध और मामला न्यायप्रविष्ठ रहते युवा स्वाभिमान कार्यकर्ताओं के हस्तक्षेप के कारण खाली हाथ वापस लौटना पडा. कोतवाली थाने में एसीपी शिवाजीराव बचाटे ने खापर्डे वाडा के मालिक और किराएदारो को बुलाकर उन्हें कडी हिदायत देते हुए जल्द निर्णय पर पहुंचने की सूचना दी. साथ ही कोई अनुचित घटना घटित होने पर मनपा के अधिकारी और मूल मालिक पर मामला दर्ज करने की चेतावनी दी.
जानकारी के मुताबिक राजकमल चौक का खापर्डे वाडा नीतेश विनोद खंडेलवाल ने खरीदा है. इस खापर्डे वाडा में पिछले 50 से 60 वर्षो से 12 किराएदार है. यह वाडा अति जर्जर हो जाने से मनपा प्रशासन ने संबंधित मालिक को जमींदोज करने के आदेश दिए थे. लेकिन किराएदारो ने इसके विरोध में न्यायालय का दरवाजा खटखटाया. स्थानीय अदालत के बाद हाईकोर्ट और हाईकोर्ट के बाद सुप्रिम कोर्ट गए. सर्वोच्च न्यायालय ने 2023 में दिए आदेश के मुताबिक मूल मालिक द्वारा किराएदारो के लिए जगह निश्चित कर आपसी समझौते के बाद उसे गिराने के निर्देश दिए थे. यदि सर्वोच्च न्यायालय के इस आदेश का उल्लंघन होता है तो किराएदारो को हाईकोर्ट में जाने की छूट दी गई थी. इसके तहत किराएदारो ने कोई सुलह न होने पर हाईकोर्ट में गुहार लगाई. यह मामला अभी भी न्यायप्रविष्ठ है. लेकिन इस दौरान न्यायालय के आदेश के मुताबिक खापर्डे वाडा को पूरी तरह निर्मनुष्य कर दिया गया. वहीं अब मनपा ने इस अति जर्जर इमारत को गिराने के लिए खंडेलवाल को नोटिस दी और आज मनपा के अधिकारी तोडू दस्ते के साथ पुलिस बंदोबस्त में इस खापर्डे वाडा को गिराने के लिए राजकमल चौक पहुंच गए और आते से ही मनपा अधिकारियों ने मजदूरों की सहायता से इस जर्जर इमारत के पिछले हिस्से को गिराना शुरु कर दिया. इस इमारत से सटकर सीताराम बाबा मार्केट में मलबा गिरने और चारों तरफ धूल उडने के कारण खलबली मच गई थी. सभी दुकानदार वहां से अपनी दुकाने बंद कर दूर हो गए. इसकी जानकारी खापर्डे वाडा के किराएदारों को मिलते ही सभी किराएदार घटनास्थल पहुंच गए. इनमें बबन रडके, विनोद रायबागकर, श्याम जुनघरे, विजय लिमये, एस.वी. सरदार, विकास पाध्ये, माधव सावदेकर, गणेश सरोदे आदि का समावेश था. इन सभी ने तत्काल विधायक रवि राणा से भी संपर्क कर घटना की जानकारी दी. पश्चात युवा स्वाभिमान पार्टी के पदाधिकारी व कार्यकर्ता भी बडी संख्या में वहां पहुंच गए. इस दौरान महावितरण कंपनी के कर्मचारियों ने खापर्डे वाडा की इमारत गिराने के लिए विद्युत आपूर्ति खंडित कर लाईन काट दी थी. संतप्त हुए किराएदार और युवा स्वाभिमान कार्यकर्ताओं द्वारा कडा रुख अपनाने पर कार्रवाई को रोक देना पडा. महावितरण के अधिकारी व कर्मचारियों को काटी हुई लाईनी फिर जोडकर उसे शुरु करना पडा और मनपा का तोडू दस्ता वापस लौट गया. फिलहाल यह कार्रवाई आज रोक दी गई है. लेकिन आगामी दिनों में यह कार्रवाई फिर होने की संभावना जताई जा रही है.

* मालिक और किराएदार की पुलिस ने ली बैठक
खापर्डे वाडा के किराएदारों द्वारा कार्रवाई का कडा विरोध करने और मामला न्यायप्रविष्ठ रहने की बात करने पर इस कार्रवाई को रोक देना पडा. लेकिन पश्चात मनपा के अधिकारी और मालिक नीतेश खंडेलवाल कोतवाली थाना पहुंचने पर सभी किराएदार भी कोतवाली थाना पहुंच गए. जहां सहायक पुलिस आयुक्त शिवाजीराव बचाटे और कोतवाली के थानेदार ने इस प्रकरण के सभी कागजपत्र देखने के बाद उनसे चर्चा की. किराएदारो का कहना था कि, सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के मुताबिक अब तक मालिक नीतेश खंडेलवाल ने उनसे चर्चा कर जगह निश्चित नहीं की है. किराएदारो का कहना था कि, उन्हें व्यवसाय करने जगह दी जाए. न्यायालय का भी यही कहना है कि, किराएदारों के लिए जगह निश्चित कर इस इमारत को गिराया जाए. लेकिन अब तक इस पर कोई फैसला न होने से सभी किराएदार हाईकोर्ट गए है. पुलिस प्रशासन का कहना था कि, भले ही मामला न्यायप्रविष्ठ हो लेकिन यदि वह इमारत गिरने की अवस्था में है और अति जर्जर है तो मनपा प्रशासन द्वारा कार्रवाई निश्चित करनी चाहिए. कोई अनुचित घटना घटित होती है तो पुलिस प्रशासन मनपा अधिकारी और मूल मालिक पर कार्रवाई करेगा. फिलहाल यह कार्रवाई रोक दी गई है.

* राजकमल पर जमा हो गई थी भारी भीड
खापर्डे वाडा गिराने के लिए मनपा के अधिकारी तोडू दस्ते के साथ पहुंचने पर नागरिकों की भारी भीड जमा हो गई थी. महावितरण के कर्मचारियों द्वारा बिजली लाईन काटे जाने पर वहां भारी हंगामा हो गया था. इन कर्मचारियों को किराएदार और युवा स्वाभिमान पार्टी के कार्यकर्ताओं ने आडे हाथो लिया. पश्चात वरिष्ठो के आदेश पर काटी गई बिजली लाईन जोड दी गई.

* मनपा द्वारा पहले ही किया गया है नापजोख
न्यायालय के आदेश के बाद मनपा प्रशासन ने अति जर्जर खापर्डे वाडा को निर्मनुष्य पहले ही कर दिया है. साथ ही संपूर्ण इमारत की नापजोख के बाद उसे सील भी कर दिया है. तद्पश्चात इस इमारत को गिराने की नोटिस मनपा द्वारा संबंधित मालिक को दी गई थी. नहीं गिराने पर कार्रवाई करने की हिदायत भी मनपा प्रशासन द्वारा दी गई थी. अब मालिक नीतेश खंडेलवाल का कहना है कि, वह इस इमारत को गिराने के बाद किराएदारो से न्यायालय के आदेश के मुताबिक चर्चा करेगे और समझौता करेंगे. वहीं किराएदारों का कहना है कि, पहले उनके लिए जगह निश्चित की जाए और इस बाबत लिखित समझौता किया जाए. इसी कारण यह मामला अधर में है.

Related Articles

Back to top button