अमरावतीविदर्भ

कल से ‘मेरा परिवार-मेरी जिम्मेदारी‘ अभियान

स्वास्थ्य पथक घर-घर जाकर करेंगे लोगों की स्वास्थ्य जांच

अमरावती/दि.१४ – कोरोना संक्रमण पर प्रभावी रूप से नियंत्रण पाने हेतु मंगलवार से अमरावती जिले में ‘मेरा परिवार-मेरी जिम्मेदारी‘ अभियान चलाया जायेगा. इस अभियान के तहत जिले में हर एक व्यक्ति तक पहुंचने का लक्ष्य तय किया गया है. और इस अभियान के तहत हर घर में रहनेवाले हर एक व्यक्ति के शारीरिक तापमान व ऑक्सिजन लेवल की स्वास्थ्य पथकों द्वारा जांच की जायेगी. कोरोना पर नियंत्रण पाने हेतु सरकार की ओर से शुरू किये जा रहे ‘मेरा परिवार-मेरी जिम्मेदारी‘ अभियान अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग द्वारा नियुक्त स्वयंसेवक शहर सहित जिले के हर एक घर व परिवार तक पहुंचते हुए सभी के शारीरिक तापमान व ऑक्सिजन लेवल की जांच करेंगे. इस अभियान के संदर्भ में जानकारी देते हुए जिला प्रशासन की ओर से बताया गया कि, लोगों को स्वास्थ्य के संदर्भ में जागरूक करते हुए कोरोना संदेहित मरीजों की खोज करने उन्हें इलाज के लिए संदर्भ सेवा उपलब्ध कराने तथा मधुमेह, हृदयविकार, किडनी विकार आदि के इलाज हेतु संदर्भ सेवा उपलब्ध कराये जायेंगे.

दो चरणों में चलेगा अभियान

यह अभियान दो चरणों में चलाया जायेगा. जिसका पहला चरण १५ सितंबर से १२ अक्तूबर के दौरान तथा दूसरा चरण १२ अक्तूबर से २४ अक्तूबर के दौरान क्रियान्वित किया जायेगा. एक माह की कालावधि के दौरान स्वास्थ्य विभाग के स्वयंसेवक हर एक परिवार से दो बार भेट करेंगे और हाईरिस्क मरीजों सहित संदेहित मरीजों की खोज करते हुए उन्हें इलाज सुविधा उपलब्ध करवायेंगे.

sailesh-nawal-amravati-mandal

इससे पहले भी हुआ था २० लाख लोगों से संपर्क

इस अभियान के संदर्भ में जानकारी देते हुए जिलाधीश शैलेश नवाल ने बताया कि, अमरावती जिले में इससे पहले भी कोरोना पर मात करने हेतु एक अभियान चार चरणों में चलाया गया था. जिसके जरिये अमरावती जिले के २० लाख से अधिक नागरिकों से संपर्क साधा गया था. वहीं अब दो चरणों में एक नया अभियान चलाया जा रहा है. अत: सभी नागरिकों ने अपने घर पर आनेवाले स्वयंसेवकों के साथ पूरा सहयोग करते हुए उन्हें आवश्यक जानकारी देनी चाहिए और किसी भी तरह की जानकारी को छिपाने का प्रयास नहीं करना चाहिए. क्योंकि यह अभियान जिले के सभी लोगों की भलाई के लिए ही चलाया जा रहा है.

yashomati-thakur-amravati-mandal

सभी लोग सरकार व प्रशासन के साथ सहयोग करे

इस अभियान की पूर्व तैयारी करने हेतु बुलायी गयी बैठक में जिला पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने इस अभियान के तहत किये जानेवाले कामों की समीक्षा करने के साथ ही जिलावासियों से आवाहन किया कि, वे अपने घरों पर आनेवाले स्वास्थ्य स्वयंसेवकों के साथ पूरा सहयोग करे और अपनी स्वास्थ्य जांच करवाते हुए स्वयंसेवकों द्वारा मांगी जानेवाली जानकारी उपलब्ध कराये.

Related Articles

Back to top button