अमरावतीमुख्य समाचार

अमरावती तहसील कार्यालय की नई इमारत 10 माह में पूरी होगी

अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त रहेगी दो फ्लोअर की बिल्डिंग

* सांस्कृतिक भवन के सामने 12 करोड की लागत से काम शुरु
* जल्द ही सीमा सुरक्षा दीवार बनकर तैयार होगी
* एक ही छत के नीचे जनता के लिए सारी सुविधाएं उपलब्ध करायेंगे
अमरावती/ दि.2– बहुत ही कम जगह और भारी यातायात की जगह पर रहने वाला अमरावती तहसील कार्यालय अब जल्द ही सांस्कृतिक भवन के सामने खुले मैदान में स्थलांतरीत होगा. इसके लिए नई इमारत का निर्माण कार्य शुरु किया गया है. 12 करोड रुपए की लागत से तैयार होन वाली इस इमारत का काम 10 माह में पूरा होगा. दो माले की अत्याधुनिक इमारत में जनता को एक ही छत के नीेच सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी. फिलहाल इमारत की सीमा सुरक्षा दीवार का काम युध्दस्तर पर शुरु है. इसके अलावा इमारत की नींव का भी काम शुरु किया गया हेै.
अमरावती तहसील कार्यालय और एसडीओ कार्यालय पुराने एसटी स्टैंड के बाजू में प्रभात चौक के पीछे है. इस कार्यालय के बाजू में पोस्ट ऑफिस का मुख्यालय है. पशु चिकित्सालय और बीएसएनएल का संचार भवन ऐसे सरकारी कार्यालय है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बडोदा आदि जनउपयोगी ईमारत है. इसके कारण तहसील व एसडीओ कार्यालय वहीं होने से यातायात में काफी परेशानी का सामना करना पडता है. अन्य कार्यालय के कारण यहां बहुत भिड होती है. इतना ही नहीं तो यहां पहुंचने के लए अलग-अलग चौक से आने वाले वाहनों के आवागमन का सामना करना पडता है. इसी वजह से तहसील कार्यालय वहां से हटाने की काफी मांग हो रही थी.
इसे लेकर कुछ वर्ष पूर्व नई ईमारत का प्रस्ताव तैयार किया गया था. अमरावती-मोर्शी रास्ते पर आईटीआई के बाजू में निवासी उपजिलाधिकारी का निवास स्थान है.उनके लिए पर्यायी व्यवस्था होने के कारण पिछले कुछ वर्षों में यह इमारत खाली पडी है. उस इमारत के बाजू में महसूल की खुली जगह है. इस वजह से तहसील-एसडीओ कार्यालय की नई ईमारत के लिए इस जगह का चयन किया गया. यहां 12 करोड 4 लाख 26 हजार 758 रुपए के खर्च से नए तहसील कार्यालय की इमारत निर्माण की जा रही है. उसके लिए सार्वजनिक निर्माण कार्य विभाग ने नवंबर 2021 में निर्माण कार्य की शुरुआत की. यह अत्याधुनिक तहसील कार्यालय की इमारत आगामी 10 माह के अंदर बनकर तैयार हो जाएगी. दोनों माले मिलाकर करीब 4 हजार चौरस मीटर निर्माण कार्य किया जा रहा हेै. फिलहाल ईमारत की सुरक्षा दीवार और नींव का काम प्रगति पथ पर है.

ऐसी होगी नई इमारत की रचना
* तल माला- 1827.67 चौ.मी.
– महसूल सेतु कार्यालय, मुद्रांक कार्यालय, लोक अदालत, तहसीलदार/ उपविभागीय अधिकारी, भूमि अभिलेख तहसील निरीक्षक, तहसीदार कार्यालय, महसूल कार्यालय, उपकोषागार कार्यालय.
* पहला माला-1801.65 चौ.मी.
तहसील कार्यालय, तहसील निबंधक कार्यालय, उपनिबंधक कार्यालय, प्रादेशिक वन कार्यालय, तहसील कृषि अधिकारी

Related Articles

Back to top button