अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

नये कलेवर में 25 प्लेटफॉर्म का होगा नया बस स्थानक

प्रशस्त वेटिंग सभागार और सुविधाएं

* आधुनिक सुविधाओं से लैस
* 26 करोड में कायापलट खर्च को मिली है मान्यता
अमरावती/ दि. 16- बढते महानगर का नया बस स्थानक भी करवट बदलने जा रहा है. नये कलेवर में अति आधुनिक सुविधाओं के साथ रोजाना हजारों यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए बेशक एसटी बसेस भी बढेगी. इसी दृष्टि से वर्तमान 11 प्लेटफॉर्म के बस स्थानक को विस्तार देकर 25 प्लेटफॉर्म का किया जायेगा. हालांकि अभी काफी कुछ तय होना शेष है. प्रशासकीय मान्यता मिल जाने से काम अवश्य आगे बढा है. शीघ्र बैठक लेकर नये भवन का नक्शा और अन्य बातें वरिष्ठ अधिकारी तय करेंगे. यह जानकारी एसटी परिवहन निगम के अधिकारी शैलेंद्र रामटेके ने आज दोपहर अमरावती मंडल से बातचीत में दी.
उल्लेखनीय है कि शहर की विधायक सुलभा खोडके के महत प्रयासों से बस स्थानक नये कलेवर में बनेगा. इसके लिए विधायक खोडके ने राज्य शासन से 26 करोड के खर्च प्रस्ताव को मान्यता दिलवाई है. बता दें कि विधायक खोडके पिछले एक वर्ष से अमरावती बस स्थानक की कायापलट हेतु प्रयासरत थी. उन्होंने बस स्थानक का स्वयं अवलोकन किया. वहां की अवस्था देखी. जर्जर हालत और सुविधाओं के विषय में जानकारी ली. उपरांत उन्होंने सदन में भी जर्जर हो चुके बसस्थानक भवन और परिसर का मुद्दा उपस्थित कर परिवहन मंत्री से विकास प्रारूप को मंजूर करने का अनुरोध किया था. बैठकों के दौर पश्चात विगत 10 सितंबर को शासन में लगभग 26 करोड खर्च को प्रशासकीय मंजूरी प्रदान की है.
* प्रशस्त प्लेटफॉर्म, चालक रेस्टरूम
बस स्थानक के नवनिर्माण की मंजूरी मिलने से अमरावती के यात्री भी नहीं तो अधिकारी वर्ग भी हर्षित है. अधिकारी शैलेंद्र रामटेके ने बताया कि नई इमारत का डिजाइन अभी तैयार होना शेष है. फिर भी प्रशस्त प्लेटफॉर्म की संख्या दो गुना से अधिक हो जायेगी. उसी प्रकार महिला और पुरूष प्रसाधन सुविधा बडी तथा बेहतर होगी. ऐेसे ही उपहारगृह, बुक स्टॉल, फ्रुट स्टॉल भी विस्तृत होंगे. चालक तथा कंडक्टर के रेस्ट रूम विस्तृत एवं अधिक सुविधाजनक रहने की जानकारी रामटेके ने दी.
* बढेगी क्षमता
रोजाना हजारों प्रवासियों को ले जानेवाले राज्य पथ परिवहन निगम के अमरावती बस स्थानक की क्षमता में बढोत्तरी होगी. यात्रियों की संख्या के साथ- साथ बस फेरियां बढेगी. प्रवासियों की बढती संख्या को ध्यान में रखकर भवन का निर्माण किया जायेगा. सुविधाएं बढाई जायेगी. टिकट और पूछताछ काउंटर भी पहले से कई गुना बेहतर होंगे.
* निर्माण के बारे में भी निर्णय
एसटी निगम अधिकारियों ने बताया कि निर्माण दौरान बस स्थानक को अन्यत्र संचालित करने के बारे में वरिष्ठ स्तर पर निर्णय होना है. पुन: निर्माण का काम एक वर्ष से अधिक समयावधि लेगा. ऐसे में बस स्थानक शिफ्ट किया जाना है, इसका भी निर्णय वरिष्ठ स्तर पर होने की जानकारी अधिकारियों ने दी. उन्होंने यह भी बताया कि नये कलेवर में अमरावती की सांस्कृतिक पहचान को दर्शानेवाली बातें समाहित की जायेगी. मसलन अंबा और एकवीरा माता के मंदिर , मेलघाट बाघ प्रकल्प, हिल स्टेशन चिखलदरा आदि के प्रतीक नवनिर्माण में अवश्य रहेंगे.

 

Related Articles

Back to top button