अमरावती

नामांकित ज्वेलर्स को उसके कर्मचारियों ने ही लगाया चुना

57 लाख रुपयों के सोने के बिस्किट पर हाथ साफ

नागपुर/दि.21– ज्वेलर्स शोरुम में लाखों-करोडों रुपए का माल रहने के चलते आम तौर पर शोरुम संचालकों द्वारा बेहद विश्वासपात्र लोगों को ही कर्मचारी के तौर पर भर्ती करने को लेकर जोर दिया जाता है. लेकिन इसके बावजूद शहर के एक नामाकित ज्वेलर्स की दुकान में काम करने वाले कर्मचारी ने ही विश्वासघात करते हुए ग्राहकों को दिखाने हेतु लेकर गए करीब 57 लाख रुपए मूल्य के सोने के बिस्किटों व सिक्कों पर हाथ साफ कर दिया. यह घटना अंबाझरी पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत घटित हुई.

बता दें कि, शंकर नगर परिसर के उत्तर अंबाझरी मार्ग पर करण कोठारी ज्वेलर्स प्रा.लि. नामक नामांकित ज्वेलरी शोरुम है. जिसके द्वारा ग्राहकों हेतु घरपहुंच सेवा भी उपलब्ध कराई जाती है. जिसके तहत ग्राहकों को रिफाइड गोल्ड बिस्किट अथवा सिक्के दिखाने हेतु दुकान के कर्मचारी ग्राहकों के घर पर जाते है. जिसके लिए शोरुम में पहले कर्मचारी के नाम पर चालान बनाया जाता है और फिर कर्मचारी संबंधित ग्राहक के घर जाकर सोने के बिस्किट व सिक्के दिखाते है. जो ग्राहक को पसंद आने पर कर्मचारी वापिस आकर उसका बिल बनाते है. अन्यथा सोने व चालान को वापिस लाकर शोरुम में जमा कर देते है. इस प्रक्रिया को करीब 15 दिन का समय लगता है. जिसके बाद जांच होती है. इसी प्रक्रिया का फायदा उठाते हुए करण कोठारी ज्वेलर्स शोरुम में काम करने वाले कौशल रजनीकांत मुनी (41, हिमालय एम्पायर ए-विंग, बेलतरोडी) ने ज्वेलर्स शोरुम संचालक के साथ जालसाजी की. कौशल मुनी मुलत: मुंबई के सीपी टैंक स्थित सिंधी गली की मुलजी ठक्कर बिल्डिंग का निवासी है. जिसने 18 अक्तूबर से 25 अक्तूबर के दौरान अपने नाम पर 6 चालान बनवाए और वह 57.60 लाख रुपए मूल्य के सोने के बिस्किट व सिक्के अपने साथ लेकर गया. परंतु इसके बाद उसने उक्त सोना दुकान पर लाकर वापिस नहीं किया और वह काम पर भी नहीं लौटा यह बात ध्यान में आते ही दुकान के प्रबंधन ने कौशल मुनी से संपर्क करने का प्रयास किया. लेकिन उसका कहीं कोई पता नहीं चला. जिसके चलते शोरुम के डेप्टी सेल्स मैनेजर कौशल व्यास ने कौशल मुनी के खिलाफ अंबाझरी पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई. जिसके आधार पर पुलिस ने कौशल मुनी के खिलाफ जालसाजी का मामला दर्ज करते हुए उसे गिरफ्तार किया.

* सराफा बाजार में खलबली
ग्राहकों की सुविधा के लिए कई ज्वेलरी प्रतिष्ठानों द्वारा घर पहुंच सेवा उपलब्ध कराई जाती है और कर्मचारियों पर भरोसा करते हुए उनके पास लाखों रुपए मूल्य का सोना सौपा जाता है. परंतु विगत कुछ समय से कर्मचारियों द्वारा विश्वासघात किए जाने के कई मामले सामने आ रहे है. जिसकी वजह से सराफा व्यवसायियों में अच्छा खासा हडकंप व्याप्त है. कुछ दिन पहले ही लकडगंज पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत एक ज्वेलरी शोरुम के मालिक ने राणी हार को दुरुस्ती हेतु सुवर्ण कारागीर के पास दिया था. परंतु उक्त कारागीर 10 लाख रुपए मूल्य का वह हार लेकर भाग गया था. इससे ही मिलते-जुलते अन्य कुछ मामले भी विगत कुछ समय के दौरान सामने आ चुके है.

Related Articles

Back to top button