अमरावतीमहाराष्ट्र

किडनी के मरीजों की संख्या बढी

* 6 मरीजों का नि:शुल्क किडनी प्रत्यारोपण
* सुपर स्पेशालिटी अस्पताल की जानकारी
अमरावती/दि.30– सुपर स्पेशालिटी अस्पताल में इन दिनों किडनी के मरीजों की संख्या बढी है. 5 महीने में 4915 किडनी के मरीजों का डायलेसीस किया गया वही 6 मरीजों का किडनी प्रत्यारोपण नि:शुल्क किया गया. ऐसी जानकारी सुपर स्पेशालिटी अस्पताल प्रशासन द्बारा दी गई है. बदलती जीवन शैली की वजह से ग्रामीण क्षेेत्रों में दिनोंदिन किडनी की बीमारी बढ रही है.
किडनी मानव के शरीर में महत्वपूर्ण अवयव हैं. किडनी शरीर की गंदगी बाहर निकालकर रक्त को साफ करती है और लाल रक्त पेशी के लिए हार्मोन्स तैयार करती है बदलती जीवन शैली, खान पान व्यवस्थित न रहने पर मानव के शरीर पर दुष्परिणाम होता है और उसका सर्वाधिक असर किडनी पर पडता हैं, ऐसा विशेषज्ञ डॉक्टरों का कहना है. सुपर स्पेशालिटी अस्पताल में पिछले 5 महीनों में 4915 मरीजों का डायलेसीस किया गया तथा 6 मरीजों की किडनी प्रत्यारोपण कर उनकी जान बचाई गई, ऐसी जानकारी अस्पताल प्रशासन द्बारा दी गई.

* सुपर स्पेशालिटी अस्पताल में डायलेसीस की 19 मशीनें
सुपर स्पेशालिटी के डायलेसीस यूनिट में 19 डायलेसीस मशीने हैं. इन मशीनों द्बारा मरीज के शरीर में स्थित दूषित रक्त को बाहर निकालकर शुध्द रक्त मरीज को चढाया जाता है. यह मशीन किडनी जैसे ही कार्य करती है. किडनी के मरीज डायलेसीस का उपचार करवाकर 15 साल से अधिक जी सकते है. ऐसा विशेषज्ञ डॉक्टरों का कहना हैं.
* यह लक्षण दिखाई देने पर लें डॉक्टर की सलाह
किडनी मनुष्य के शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा है. किडनी खराब होने पर पेशाब का रंग बदलता हैं, लगातार पेशाब आना, पेशाब में जलन होना, भूख न लगना, स्वभाव में चिडचिडापन, थकान यह सभी लक्षण दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें.

Related Articles

Back to top button