अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

पिछले वर्ष की तुलना में इस मानसून में बढने लगी मरीजो की संख्या

पिछले एक सप्ताह में डेंगू के 14, मलेरिया 6 और चिकनगुनिया के 5 मरीज

अमरावती/दि.30 – मानसून का आगमन होने के बाद पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष अमरावती शहर सहित संपूर्ण जिले में डेंगू के मरीजो की संख्या बढने लगी है. पिछले एक सप्ताह में अमरावती मनपा क्षेत्र सहित जिले के ग्रामीण इलाको में 14 डेंगू के, 5 चिकनगुनिया के और 6 मलेरिया के मरीज पाए गए है. मरीजो की संख्या बढने के बावजूद परिस्थिति नियंत्रण में और किसी भी मरीज की मृत्यु न होने की जानकारी जिला मलेरिया विभाग ने दी है.
जिला मलेरिया विभाग के मुताबिक जुलाई माह में ग्रामीण क्षेत्र के कुल 172 संदिग्ध मरीजो के रक्त नमूनो की जांच की गई. इनमें डेंगू के 18 मरीज, चिकनगुनिया के 8 और मलेरिया के 8 मरीज पॉजिटिव पाए गए है. जबकि मनपा क्षेत्र में 83 संदिग्ध मरीजो के रक्त नमूनो की जांच की गई. इनमें डेंगू के 25 और चिकनगुनिया के 9 मरीज पाए गए है. जबकि मलेरिया का कोई मरीज नहीं है. पिछले एक सप्ताह में डेंगू के बढते मरीजो को देखते हुए ग्रामीण क्षेत्र के 108 संदिग्ध मरीजो के रक्त नमूनो की जांच की गई. इनमें डेंगू के 6 और चिकनगुनिया के 4 तथा मनपा क्षेत्र में 30 संदिग्ध मरीजो के रक्त नमूनो की जांच करने पर डेंगू के 8 और चिकनगुनिया का 1 मरीज पॉजिटिव पाया गया है. पिछले एक सप्ताह में मलेरिया के कुल 6 मरीज पाए गए है. जबकि जनवरी से अब तक ग्रामीण क्षेत्र में 383 संदिग्ध मरीजो के रक्त नमूनो की जांच की गई. इनमें डेंगू के 64 और चिकनगुनिया के 31 और मनपा क्षेत्र के 144 संदिग्ध मरीजो की रक्त नमूनो की जांच करने पर डेंगू के 46 और चिकनगुनिया के 9 मरीज पाए गए है. इस तरह अब तक डेंगू के कुल 110, चिकनगुनिया के 40 और मलेरिया के 14 मरीज पाए गए है. इनमें से किसी भी मरीजो की मृत्यु न होने की जानकारी जिला मलेरिया विभाग ने दी है.

* मरीज बढे लेकिन स्थिति नियंत्रण में
पिछले वर्ष की तुलना में अमरावती शहर सहित ग्रामीण क्षेत्र में डेंगू के मरीजो की संख्या इस वर्ष बढी है. लेकिन डेंगू के कारण किसी भी मरीज की मृत्यु नहीं हुई है. स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है. लगातार संदिग्ध मरीजो के रक्त नमूनो की जांच की जा रही है.
– डॉ. शरद जोगी, जिला मलेरिया अधिकारी.

Related Articles

Back to top button