अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

पवार से चर्चा के बाद ही तड़के का शपथ ग्रहण

रिपब्लिक भारत से इंटरव्यू में फडणवीस के कई खुलासे

* प्रदेश की राजनीति में मची हलचल
* सीएम शिंदे ने मानी गलती
* मंत्रियों से कहा- कामकाज में करें सुधार
मुंबई./दि.29- उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मान्य किया कि शरद पवार की चाल में वे फंस गए थे. अजीत पवार के साथ 2019 का तड़के का शपथ ग्रहण शरद पवार से चर्चा के बाद ही किया था. किन्तु बड़े पवार बाद में बदल गए. सरकार दो दिनों में ही गिर गई. पवार पर फडणवीस ने धोखा देने का आरोप किया है. फडणवीस गत शाम एक समाचार चैनल से बातचीत में बोल रहे थे. प्रसिद्ध पत्रकार अरनब गोस्वामी ने उनका यह विस्तृत इंटरव्यू किया. जिसमें भाजपा नेता ने अनेक रहस्योद्घाटन किए.
* पवार के साथ हुई थी बैठक
फडणवीस ने कहा कि उद्धव ठाकरे ने भाजपा के साथ सरकार बनाने से इनकार कर दिया था. सीएम की कुर्सी उद्धव ठाकरे को चाहिए थी. जिससे वे कांग्रेस और राकांपा के साथ जाएंगे, यह तय हो गया था. ऐसे में प्रस्ताव आया कि हमें राकांपा के साथ मिलकर स्थिर सरकार देने का प्रयत्न करना चाहिए. इस संदर्भ में शरद पवार के साथ बैठक हुई. जिसमें राकांपा ने अजीत पवार और मुझे सरकार स्थापना के अधिकार दिए. सब कुछ तय हो जाने के बाद शरद पवार अचानक पीछे हट गए.
* शिंदे ने मानी गलती
एकनाथ शिंदे के साथ अच्छा तालमेल है. कोई छोटी-मोटी बात से हमारे बीच मतभेद होना संभव नहीं. वह विज्ञापन देना भूल हो गई थी, एकनाथ शिंदे ने यह मान्य किया. उन्होंने स्वयं मुझे फोन करने की जानकारी फडणवीस ने प्रश्न के उत्तर में दी. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के रुप में उनका सदैव सम्मान रखते हैं. शिंदे भी उन्हें बराबर मान-सम्मान देते आए हैं. आज तक किसी भी गठबंधन सरकार में न होगा. इतना हमारा तालमेल होने का दावा फडणवीस ने किया.
* पार्टी कहती तो चपरासी भी बन जाता
भाजपा के युवा नेता और आज भी महाराष्ट्र में सीएम के रुप में पहली पसंद बने देवेन्द्र फडणवीस ने कहा कि पार्टी ने उन्हें मुख्यमंत्री बनाकर बड़ा सम्मान किया. वास्तविक रुप से पार्टी यदि उन्हें चपरासी भी बनने कहती तो वे बन जाते. भाजपा है इसलिए देवेन्द्र फडणवीस का अस्तित्व है. भाजपा एक ओर कर दिए तो फडणवीस का कोई अस्तित्व नहीं है. पार्टी जो भी आदेश देगी, उसका हमेशा पालन करुंगा.
* पार्टी का आदेश योग्य
फडणवीस ने प्रश्नों के उत्तर में कहा कि पार्टी द्वारा अचानक उन्हें उप मुख्यमंत्री बना देने का आदेश उन्हें उचित लगता है. हालांकि उस समय मेरी संगठन में काम करने की इच्छा थी. किन्तु हमारे नेताओं द्वारा लिया गया फैसला योग्य रहा. क्योंकि आज वे जिस पद पर हैं, वहां से पार्टी का एजेंडा बराबर चला रहे हैं. हमारी सरकार को मेरे अनुभव का लाभ मिल रहा है.
* अगला सीएम कौन, पार्टी करेगी निर्णय
शिंदे-फडणवीस सरकार को एक वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में यह भेंट वार्ता ली गई. अनेकानेक प्रश्नों के उत्तर उपमुख्यमंत्री ने दिए. जब उनसे पूछा गया कि क्या वे 2024 में पार्टी की तरफ से मुख्यमंत्री पद के दांवेदार होंगे, तो उन्होंने तुरंत कहा कि हम 2024 का विधानसभा चुनाव एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में लड़ेंगे, चुनाव के बाद अगला मुख्यमंत्री कौन होगा, इसका फैसला राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा करेंगे.


* मिशन 45, मंत्रियों को डांट
देवेंद्र फडणवीस ने पार्टी को कोर कमेटी की बैठक में महाराष्ट्र से लोकसभा पर 45 सदस्य भेजे जाने का लक्ष्य ध्यान में रखकर कार्य करने के निर्देश मंत्रियों, पदाधिकारियों को दिए. उन्होंने कहा कि प्रत्येक मंत्री को अपने कामकाज में सुधार करना होगा तभी 45 सीटों का लक्ष्य प्राप्त किया जा सकेगा. यह बैठक सांस्कृतिक व वन मंत्री सुधीर मुनगंटीवार के शासकीय बंगले पर्णकुटी पर गत रात हुई. देर रात तक बैठक शुरु थी. फडणवीस ने प्रदेशाध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले के सामने कामकाज का ब्यौरा रखा. उन्होंने मंत्रियों को कहा कि सरकार में काम करते समय कोई दिक्कत आने पर उन्हें बताए. प्रदेश में महाविकास आघाड़ी को टक्कर देेने सभी मंत्रियों को अधिक आक्रमक बनने की सलाह भी फडणवीस ने दी. उन्होेंने पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं के कार्य प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए. उसी प्रकार जनता में सरकार के कल्याणकारी कामों को पहुंचाने का आवाहन उन्होंने किया.

लोकसभा और विधानसभा का बताया गणित
फडणवीस ने शिवसेना-शिंदे गट को लोकसभा और विधानसभा की सीटों के वितरण के बारे में भी बात की. उन्होंने स्पष्ट कर दिया कि शिवसेना के साथ जो सीटों का बंटवारा है, वह कायम रहेगा.

Related Articles

Back to top button