अमरावतीमुख्य समाचार

जो काम करेगा, वह पद पर रहेगा

नई कार्यकारिणी के गठन पर बोले भाजपा शहराध्यक्ष प्रवीण पोटे

* एक-डेढ माह में नई कार्यकारिणी घोषित करने की बात कही
अमरावती/दि.28– भारतीय जनता पार्टी की नई शहर कार्यकारिणी को गठित करने की हमें फिलहाल कोई जल्दबाजी नहीं है. शहर कार्यकारिणी के मौजूदा पदाधिकारियों द्बारा बेहतरीन काम किया जा रहा है. ऐसे में उन्हें पद से हटाने का कोई औचित्य फिलहाल नहीं है. परंतु नये शहराध्यक्ष की नियुक्ति पश्चात संगठन मंत्री यानि महासचिव पद पर नये लोगों की नियुक्ति करने से संबंधित परंपरा का पालन किया गया है. इस आशय का प्रतिपादन करने के साथ ही भाजपा शराहध्यक्ष प्रवीण पोटे पाटिल ने कहा कि, कुछ नये व पुराने नामों का बेहतरीन तालमेल स्थापित करते हुए अगले एक-डेढ माह में अधिकारिक तौर पर शहर भाजपा की नई कार्यकारिणी घोषित की जाएगी. जिसमें पार्टी के उन समर्पित व निष्ठावान कार्यकर्ताओं को निश्चित तौर पर स्थान मिलेगा, जो पार्टी के लिए सक्रिय रुप से काम करते है तथा पार्टी की ओर से दी जाने वाली जिम्मेदारियों को उठाने के लिए तैयार है.
उल्लेखनीय है कि, दो दिन पूर्व भाजपा शहराध्यक्ष व विधायक प्रवीण पोटे पाटिल ने शहर भाजपा के 5 नये महासचिवों की नियुक्ति करने के साथ ही शहर महिला जिलाध्यक्ष व भाजयुमो शहराध्यक्ष की नियुक्ति को लेकर घोषणा की. इसके साथ ही अब इस बात की ओर सभी की निगाहे टीक गई है कि, शहर भाजपा की शेष कार्यकारिणी के पदाधिकारियों व सदस्यों के नामों की घोषणा कब होगी. इसी संदर्भ में दैनिक अमरावती मंडल ने भाजपा शहराध्यक्ष व विधायक प्रवीण पोटे पाटिल से विशेष तौर पर बातचीत की. इस बातचीत मेें विधायक प्रवीण पोटे पाटिल से जब यह पूछा गया कि, उन्हें भाजपा का शहराध्यक्ष नियुक्त हुए एक माह से अधिक का समय हो चुका है. परंतु अब तक उन्होंने अपनी नई कार्यकारिणी का गठन करते हुए उसकी घोषणा नहीं की है और अब भी केवल 5 महासचिव ही नियुक्त किए है, तो विधायक प्रवीण पोटे पाटिल का कहना रहा कि, अध्यक्ष के बदलते ही या नये अध्यक्ष की नियुक्ति होते ही पुरानी कार्यकारिणी को बदल देने का कोई नियम या औचित्य नहीं है. क्योंकि वे सभी पदाधिकारी अपने काम व योग्यता के दम पर ही पार्टी के पदाधिकारी नियुक्त हुए थे. ऐसे में नये अध्यक्ष ने अपने उन सभी सहयोगियों के अनुभवों का लाभ व सहयोग प्राप्त करते हुए आगे बढना चाहिए. यहीं वजह है कि, उन्होंने नई कार्यकारिणी गठित करने अथवा नये पदाधिकारियों की नियुक्ति करने को लेकर कोई जल्दबाजी नहीं की और वे इस समय भी किसी भी तरह की जल्दबाजी या हडबडी में नहीं है.
विधायक प्रवीण पोटे ने यह भी कहा कि, भाजपा अकेली एक ऐसी राजनीतिक पार्टी है जहां पर किसी भी कार्यकर्ता के लिए पद मायने नहीं रखता तथा प्रत्येक पदाधिकारी एक तरह से सामान्य कार्यकर्ता ही होता है. विधायक व भाजपा शहराध्यक्ष रहने के बावजूद स्वयं खुद को भी पार्टी का एक सामान्य कार्यकर्ता बताते हुए प्रवीण पोटे पाटिल ने कहा कि, उनके लिए अमरावती शहर में रहने वाले भाजपा के सभी कार्यकर्ता एक परिवार की तरह है. जिनमें से उन्हें कुछ लोगों को कुछ कामों की जिम्मेदारियां सौपनी है. ठीक इसी तरह पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने उन्हें शहर भाजपा की जिम्मेदारी सौंपी है और वे शहर भाजपा परिवार के मुखिया के तौर पर सभी को साथ लेकर पार्टी के निर्देशानुसार आगे बढ रहे है.
आगामी लोकसभा व विधानसभा चुनाव को लेकर की जाने वाली तैयारियों के संदर्भ में पूछे गए सवाल पर भाजपा शहराध्यक्ष प्रवीण पोटे पाटिल ने कहा कि, अभी दोनों ही चुनावों में काफी वक्त है और फिलहाल चुनाव की तैयारियों को लेकर पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की ओर से कोई निर्देश भी नहीं मिले. ऐसे में किसी भी तरह की विशेष तैयारी का कोई नियोजन नहीं चल रहा. इसके अलावा शहराध्यक्ष के तौर पर शहर में भाजपा की स्थिति को मजबूत करने एवं भाजपा पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं को सक्रिय करने से संबंधित सवाल पर भाजपा शहराध्यक्ष व विधायक प्रवीण पोटे पाटिल ने कहा कि, अमरावती शहर सहित जिले में भाजपा की स्थिति पहले से काफी मजबूत है और पार्टी के बुथ लेवल से लेकर शहर व जिलास्तर तक के सभी पदाधिकारी व कार्यकर्ता पूरी तरह से सक्रिय भी है. जो पार्टी की ओर से समय-समय पर दिए जाने वाले कार्यक्रमों व उपक्रमों को प्रभावी रुप से सफल बनाते है. ऐसे में फिलहाल अलग से कोई विशेष कार्य करने की जरुरत नहीं है.
इसके साथ ही भाजपा शहराध्यक्ष प्रवीण पोटे पाटिल ने शहर भाजपा में किसी भी तरह का अंतर्विरोध व गुटबाजी रहने की बात को सिरे से खारीज करते हुए बताया कि, शहर की राजनीति में अपना दखल व प्रभाव रखने वाले प्रत्येक व्यक्ति के अपने कुछ समर्थक होते है. जिसे उनका स्वतंत्र गुट नहीं कहा जा सकता. ऐसे ही अलग-अलग नेताओं व उनके समर्थकों की साझा शक्ति से शहर व जिला कार्यकारिणी बनती है और फिर इसी तर्ज पर प्रदेश व देश की कार्यकारिणियों का गठन होता है. कार्यकारिणी का गठन होते समय एक पद के एक से अधिक दावेदार हो सकते है. लेकिन एक बार किसी भी पद पर किसी व्यक्ति की नियुक्ति हो जाने के बाद अन्य सभी दावेदार भी पार्टी के हितों को ध्यान में रखकर पद पर नियुक्त व्यक्ति के नेतृत्व को स्वीकार करते हुए काम करना शुरु कर देते है.
हाल ही में भाजपा द्बारा विधायक प्रवीण पोटे पाटिल को चुनाव प्रभारी व निरीक्षक के तौर पर मध्य प्रदेश के जबलपुर के दौरे पर भेजा गया था. उस संदर्भ में पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए विधायक प्रवीण पोटे पाटिल ने कहा कि, मध्यप्रदेश में शिवराज सरकार ने काफी नियोजनपूर्ण ढंग से विभिन्न विकास कार्य किए है. जिनकी बदौलत मध्यप्रदेश में भाजपा की स्थिति बेहद मजबूत है. जिसके तौर पर मध्यप्रदेश की सत्ता में भाजपा एक बार फिर कम बैक करेगी. इसके साथ ही महाराष्ट्र सहित देश में जिस तरह से विकास परियोजनाओं का काम आगे बढाया जा रहा है, एसे देखते हुए स्पष्ट है कि, आगामी चुनाव पश्चात देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकारी बनेगी. साथ ही महाराष्ट्र में एक बार फिर देवेंद्र फडणवीस द्बारा सत्ता की कमान संभाली जाएगी.

Related Articles

Back to top button