अमरावती

‘ संगठना स्वच्छ हुई ’, शरद पवार का अजीत पवार पर निशाना

पुणे में रायुकां कार्यकर्ताओं से किया संवाद

पुणे/ दि. 2– राष्ट्रवादी कांग्रेस के अध्यक्ष शरद पवार ने आज पुणे में राष्ट्रवादी युवक कांग्रेस के युवा कार्यकर्ताओं के साथ बैठक आयोजित की. इस बैठक में शरद पवार ने अपनी पार्टी के सभी युवा कार्यकर्ताओं को लोकसभा चुनाव की तैयारी में लगने की सलाह दी. कुछ दिन पूर्व उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने पार्टी के विधायको के बडे गुट के साथ बगावत की. लेकिन शरद पवार ने इस घटना को अधिक महत्व न देने की सलाह युवाओं को दी. इस घटना के कारण अब युवाओं को अवसर दिया जायेगा, ऐसा शरद पवार ने कहा. साथ ही एनसी की के विभाजन की घटना पर उन्होंने 1978 में घटित घटना का इतिहास बताया. साथ ही अजीत पवार की बगावत की घटना पर शरद पवार ने ‘संगठना स्वच्छ हुई’, ऐसा निशाना साधा.

शरद पवार ने कहा कि उन्होंने 1978 में युवाओं को बडा अवसर देकर चुनावी मैदान में उतारा. चुनाव होने के बाद सरकार दूसरी आई. कुछ दिनों के लिए वे विदेश गये थे. वापस लौटे तब ध्यान में आया कि 60 विधायक निर्वाचित हुए थे. उसमें से 6 शेष रहे. अन्य सभी दूसरे दल में चले गए. इस कारण सहज था कि 60 से वे 6 पर पहुंच गए है. यह याद दिलाते हुए शरद पवार ने कहा कि लोगों को लगता था कि अब अपने विचार खत्म होगे. लेकिन यह विचार गांधी, नेहरू के विचार थे. यह विचार यशवंतराव चव्हाण के विचार थे. यह विचार शाहू, फूले, आंबेडकर के विचार थे वह समाप्त नहीं हो सकते. नई पीढी तैयार की. पश्चात के दौर में चुनाव हुए . इस चुनाव के बाद जो 60 लोग पार्टी छोडकर गये थे उसमें से 51 से 52 लोग चुनाव में पराजित हुए. इसका मतलब स्पष्ट है कि लोगों को यह पसंद नहीं था, ऐसा भी शरद पवार ने कहा.

* संगठना स्वच्छ होने लगी
जो कुछ हुआ इस बाबत चिंता करने का कारण नहीं है. इससे संगठना स्वच्छ होने लगी. उससे भी ज्यादा नये लोगों को अवसर देने की परिस्थिति आज निर्माण हुई है. युवाओं की संगठना हम मजबूत कर सके तो विश्वास है कि कल जब चुनाव होंगे तब महाराष्ट्र की विधानसभा में राष्ट्रवादी कांग्रेस युवक की एक कतार निर्माण हुई होगी. वे राज्य चलायेंगे और लोगों को प्रश्न हल करेंगे, ऐसी स्थिति जरूर आयेगी, ऐसा विश्वास भी शरद पवार ने व्यक्त किया. तुम्हारा कार्यक्रम किया था, तुमने किसका नेतृत्व स्वीकारा था और अब किसके साथ गये हो, ऐसा प्रश्न लोग पूछेंगे. लोकसभा के चुनाव 3 से 4 माह बाद होनेवाले है. अलग वातावरण तैयार करने का काम कोई करता होगा तो महाराष्ट्र की जनता को बताने का काम युवको को करने का आवाहन शरद पवार ने किया.

Related Articles

Back to top button