अमरावती

संक्रमण की रफ्तार बढी, लेकिन ऑक्सिजन बेड, आयसीयू व डॉक्टर घटे

इस समय केवल एक ही कोविड सेंटर है शुरू, अतिरिक्त डॉक्टरों की मांग प्रस्तावित, जल्द नियुक्ति जरूरी

अमरावती दि.12 -अमरावती- इस समय राज्य के अन्य जिलों की तुलना में अन्य जिलों की तरह ही अमरावती शहर सहित जिले में कोविड संक्रमित मरीजों की संख्या बढ रही है. किंतु पहली व दूसरी लहर की तुलना में इस समय शहर सहित जिले में आयसोलेशन बेड, ऑक्सिजन बेड, आयसीयू वॉर्ड व डॉक्टरोें की संख्या बेहद कम है. ऐसे में यदि अचानक ही मरीजों की संख्या में इजाफा होता है, तो फिलहाल उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं पर अकस्मात ही काम का काफी अधिक बोझ पडना तय है. साथ ही फिलहाल कार्यरत डॉक्टरों व स्वास्थ्य कर्मियों को काफी अधिक दौडभाग करनी पड सकती है.
बता दें कि, जिले में कोविड संक्रमण की दूसरी लहर के खत्म होने पश्चात सरकार व प्रशासन ने ठेके पर नियुक्त अतिरिक्त डॉक्टरों की संख्या में कटौती कर दी. किंतु अब समूचे राज्य में एक बार फिर कोविड संक्रमितोें की संख्या बढनी शुरू हो गई है और एक तरह से कोविड संक्रमण की तीसरी लहर की शुरू हो चुकी है. जिसे रोकने तथा संक्रमण की चपेट में आनेवाले मरीजों का इलाज करने हेतु डॉक्टरों की त्वरित नियुक्ति एवं अन्य आवश्यक उपाय योजनाओं के संदर्भ में प्रशासन एवं सरकार द्वारा वरिष्ठ स्तर पर पत्र व्यवहार करना शुरू किया जा चुका है. ऐसी जानकारी जिला शल्य चिकित्सक डॉ. श्यामसुंदर निकम द्वारा दी गई है.
बॉक्स
* डॉक्टरों व स्वास्थ्य सुविधाओं की तुलनात्मक स्थिति
डॉक्टर/सुविधाएं                           दुसरी लहर                      इस समय
डॉक्टर    60                                    45
आयसोलेशन बेड                            3,500                               350
ऑक्सिजन बेड                              1,200                               928
आयसीयू                                       320                                  232
बॉक्स
* केवल एक सेंटर है शुरू
इस समय जिले में केवल सुपर स्पेशालीटी अस्पताल के कोविड हेल्थ सेंटर को शुरू रखा गया है. जहां पर 350 बेड की व्यवस्था की गई है. कोविड संक्रमण की संभावित लहर को देखते हुए अतिरिक्त 350 बेड का प्रस्ताव भी रहने की जानकारी है. इसके अलावा 2 ऑक्सिजन प्लांट व 4 एलएमओ सहित 3 हजार 200 जनरल बेड को भी तैयार किया जा रहा है.

दूसरी लहर के पश्चात सरकार के निर्देशानुसार ठेका नियुक्त डॉक्टरों को कम किया गया. किंतु संभावित खतरे को देखते हुए डॉक्टरों की नियुक्ति से संबंधित प्रस्ताव भेजा गया. जिसके चलते आगामी कुछ दिनों के भीतर डॉक्टरों की नियुक्ति की जायेगी.
– डॉ. श्यामसुंदर निकम
जिला शल्य चिकित्सक

* टेस्टिंग के लिए लगी कतारें
वातावरण में बदलाव होने के साथ ही इन दिनों सर्दी-खांसी व बुखार का प्रमाण काफी हद तक बढ गया है. ऐसे में कई लोगबाग कोविड संबंधी जाचं के लिए कोविड टेस्ट सेंटर पर जा रहे है और अपनी कोविड टेस्टिंग करा रहे है. जिसके चलते अब अधिकांश कोविड टेस्ट सेंटरों पर पहले की तुलना में नागरिकों की काफी अधिक उपस्थिति दिखाई देने लगी है.

Related Articles

Back to top button